The Lallantop
Advertisement

धरती का जल और हमारा कल: Ep 21

साइंसकारी के इस एपिसोड में सुनिए आयुष के साथ ब्रह्मांड में पानी होने और पानी के अस्तित्व की वजह क्या है. क्यों दूसरे ग्रह की तलाश में इंसान सबसे पहले पानी ही ढूंढ़ता है. हमारे शरीर में और इस धरती पर पानी की सही मात्रा कितनी है. धरती पर पानी होने के विज्ञान में कितने सिद्धांत हैं और वो सिद्धांत आखिर क्या है. इस एपिसोड में सुनिए की धरती पर इतनी मात्रा में पानी आया कहाँ से. और इस एपिसोड के अंत में जानिए धरती पर पानी होना, हमारे सौर मंडल में ग्रहों की स्थिति पर किस तरह से निर्भर करता है.

Advertisement
22 मार्च 2023
Updated: 22 मार्च 2023 20:44 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

साइंसकारी के इस एपिसोड में जानिए ब्रह्मांड के जन्म के बाद पानी अस्तित्व में किस तरह आया. साथ ही सुनिए कैसे विज्ञान हमारी धरती पर पानी होने के सिद्धांत को मानता है. क्या है धरती के भीतर पानी होने का सिद्धांत और क्या है धरती में बाहर से पानी आने का सिद्धांत. जानिए वैज्ञानिक कौन से सिद्धांत को तर्कपूर्ण मानते और स्वीकारते हैं.

इस एपिसोड में आप जानेंगे धरती पर पानी आया कहाँ से और आया तो सौर मंडल के सिर्फ इसी ग्रह, धरती पर ही क्यों. जानिए किस तरह से हाइड्रोजन और ऑक्सीजन साथ मिल कर पानी के ठोस, द्रव और भाप के रूपों में बनते हैं. 
इसके अलावा एपिसोड के अंत में जानिये ग्रहों की स्थिति किस तरह से धरती पर पानी होने में मदद करती है. धरती पर कितना पानी है और उसमें से कितना पीने योग्य है. 

thumbnail

इस पोस्ट से जुड़े हुए हैशटैग्स

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement