The Lallantop
Advertisement

आधार कार्ड धारकों को तोहफा, सारे अपडेट फ्री हुए, लेकिन ऑफर लिमिटेड है

फ्री-फ्री-फ्री... आधार कार्ड पर अपडेट फ्री. एक पइसा नहीं देना पड़ेगा और आपके आधार डिटेल अपडेट हो जाएंगे, वो भी घर बैठे-बैठे.

Advertisement
Update name, address and other details for free online before June 14 at Aadhaar
आधार अपडेट 14 जून तक फ्री है. (तस्वीर साभार: UIDAI)
1 जून 2023 (Updated: 2 जून 2023, 17:52 IST)
Updated: 2 जून 2023 17:52 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

फ्री-फ्री-फ्री... आधार कार्ड पर अपडेट फ्री. एक पइसा नहीं देना पड़ेगा और आपके आधार डिटेल अपडेट हो जाएंगे, वो भी घर बैठे-बैठे. ये शानदार जबरदस्त जिन्दाबाद स्कीम निकाली है आधार कार्ड का प्रबंधन देखने वाली संस्था UIDAI (Unique Identification Authority of India) ने. मुफ़्त में डिटेल अपडेट होंगे, लेकिन सिर्फ 14 जून 2023 तक. तारीख बता दी, अब ये भी बता देते हैं कि क्या-क्या अपडेट होगा और कैसे होगा. इतना ही नहीं, जो घर बैठे अपडेट नहीं होगा उसका भी जुगाड़ है. बस तरीका दूसरा होगा.

आधार कार्ड में क्या अपडेट होगा?

आधार कार्ड में लोगों का नाम, पता, फोटो, बायोमैट्रिक डेटा जैसे कई महत्वपूर्ण डिटेल शामिल होते हैं. कई बार इनको अपडेट करना होता है जिसके लिए यूजर को 50 रुपये का भुगतान करना होता है. UIDAI ने 14 जून तक आधार कार्ड अपडेट कराने पर लगने वाली इस फीस पर छूट दे रखी है. यूजर myAadhaar पोर्टल या ऐप पर इस सुविधा का फायदा उठा सकते हैं. 

बात करें कौन से डिटेल अपडेट करने की तो यूजर आधार कार्ड के डेमोग्राफ़िक डिटेल्स, जैसे नाम, पता, जन्म-तारीख, जेंडर, मोबाइल और ईमेल, को अपडेट करा सकते हैं. माने कि फोटू बदलने या फिर बायोमैट्रिक डेटा (आंख और फिंगर प्रिन्ट) अपडेट कराने के लिए आपको सेंटर पर ही जाना होगा और फीस भी देनी पड़ेगी. 

अब डिटेल क्यों अपडेट करना है, वो भी जान लीजिए.

एक तो नॉर्मल प्रोसेस, बोले तो मोबाइल नंबर बदल गया या ईमेल बेमेल हो गया हो. घर-बार चेंज होने जैसे बेसिक कारण. इसके इतर UIDAI का एक नियम भी है जिसकी वजह से आपको अपने डिटेल अपडेट करने ही होंगे. नियम के मुताबिक अगर आपका आधार 10 साल से पुराना है और एक बार भी अपडेट नहीं हुआ है तो आपके लिए अपडेट करवाना जरूरी ही है. वयस्कों के अलावा अगर बच्चे भी 15 साल के हो गए हैं तो उनके लेटेस्ट डिटेल भी अपडेट होना जरूरी है.

तो बात दस साल में एक बार वाली हो या डिटेल पुराने हो गए हों, पहली फुरसत में आधार पोर्टल का रुख कीजिए.

# आधार नंबर और मोबाइल पर आई ओटीपी से लॉगिन कर लीजिए. 

# Document Update section नजर आएगा.

# ड्रॉप-डाउन मेन्यू से अपने मन मुताबिक डॉक्यूमेंट सेलेक्ट कीजिए. 

# स्कैन कॉपी अपलोड करके 14 अंकों का service request number नोट कर लीजिए. 

# कुछ दिनों में डिटेल अपडेट हो जाएंगे.

वीडियो: आधार कार्ड 10 साल पुराना हो गया है तो ये काम पहली फुरसत में कर डालें!

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement