The Lallantop
Advertisement

ऑनलाइन ठगी में पैसे उड़ गए? ये नंबर वापस दिला सकता है

सारे काम छोड़कर अपने फोन में ये नंबर सेव कर लीजिए.

Advertisement
this 4 digit cyber helpline number help you to get your money back
साइबर दोस्त हेल्पलाइन बहुत काम की है. (image credit: freepik.com)
23 सितंबर 2022 (Updated: 23 सितंबर 2022, 01:24 IST)
Updated: 23 सितंबर 2022 01:24 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

साइबर क्राइम (cyber crime), ऑनलाइन ठगी एक ऐसा सच है, जिससे मुह मोड़ना आसान नहीं. तकरीबन रोज ही इससे जुड़ी खबरें आती रहती हैं. ये ठग इतने शातिर हैं कि नए-नए तरीके भी ईजाद कर लेते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि आपके स्मार्टफोन की कॉन्टेक्ट लिस्ट आपको बचा सकती है? सिर्फ एक नंबर आपको इन अपराधियों से बचा के रख सकता है. आइए जानते हैं इस जादुई नंबर के बारे में. 

हमारे एक साथी हैं दीपेन्द्र. आज सुबह उनको एक मैसेज आया. मैसेज में लिखा था की आप वर्क फ्रॉम होम के लिए सेलेक्ट हुए हैं. तनख्वाह मिलेगी तीस हजार रुपये प्रति दिन. हां जी, रोज के तीस हजार माने नौ लाख का महीना. कमाल बात ये है कि इसके लिए उनको बस मैसेज में दी गई लिंक पर क्लिक करना था. दीपेन्द्र को पता था की ये एकदम फर्जी लिंक है. जो क्लिक किया तो ठन-ठन गोपाल. मतलब ये तो सिर्फ इन क्रिमिनल्स के कारनामों की एक बानगी भर है. ठगी के इतने तरीके ईजाद कर लिए हैं इन्होंने कि एक पूरी किताब भी कम पड़ेगी बताने के लिए. आजकल ई-कॉमर्स वेबसाइट्स की सेल चल रही है. उसको लेकर भी ठगी के किस्से सामने आ रहे हैं.

फर्जी मैसेज

लेकिन अगर पूरी सावधानी के बाद भी अगर आपके साथ कोई साइबर फ्रॉड हो जाए, तो क्या करना चाहिए. जैसा हमने कहा बस एक नंबर अपनी फोन बुक में सेव कर लीजिए. ये नंबर साइबर दोस्त की हेल्पलाइन का है. अगर ये नंबर आपके पास सेव है और आपने वक्त रहते अपनी शिकायत दर्ज करा दी, तो पैसे वापस मिलने के चांस बढ़ जाते हैं. आपका वित्तीय नुकसान होने से बचाया जा सकता है. चार अंकों का ये नंबर है 1930. वैसे तो आप http://cybercrime.gov.in वेबसाइट पर भी जाकर इसकी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं, लेकिन वो प्रोसेस थोड़ी लंबी होती है.

ये नंबर आपकी कॉन्टेक्ट लिस्ट में होना ही चाहिए. एक बात और पहले ये नंबर छह अंकों 155260 का हुआ करता था, लेकिन अब इसको बदल कर 1930 कर दिया गया है.

ऑनलाइन ठगी की कंडीशन में बिना देर किए इस नंबर पर अपनी शिकायत दर्ज कराइए. इस नंबर पर साइबर फ्रॉड की शिकायत के बाद Financial Intermediary Concern के साथ एक टिकट जनरेट होगा. जिस अकाउंट से पैसे निकाले गए हैं और जिसमें  ट्रांसफर किए गए, उस पर नजर रखी जाती है. वैसे तो कोई गारंटी नहीं है लेकिन सब कुछ समय पर हो गया और आपकी किस्मत का ऊंट सही करवट बैठा तो पैसे मिल सकते हैं. 

वीडियो: स्मार्टफोन से फिसिंग के नए तरीके आ गए हैं, जाने कैसे उनसे बचें

thumbnail

Advertisement