The Lallantop
Advertisement

आपके पास ये वाला स्मार्टफोन है तो सावधान! 55 सेकंड में हैक हो गया

जानिए पूरी कहानी!

Advertisement
Samsung Galaxy S22 got hacked only in 55 second twice in a day
सांकेतिक इमेज (pexels)
13 दिसंबर 2022 (Updated: 13 दिसंबर 2022, 15:06 IST)
Updated: 13 दिसंबर 2022 15:06 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

Samsung Galaxy S22, साउथ कोरियन टेक दिग्गज का फ्लैग्शिप स्मार्टफोन. कंपनी की तरफ से सिक्योरिटी के तमाम दावे लेकिन फोन सिर्फ 55 सेकंड में हैक हो गया. अगर आप 55 सेकंड पढ़कर चौक रहे हैं तो आप बिल्कुल सही हैं. एक मिनट से भी कम समय के अंदर हैकर्स सैमसंग के स्मार्टफोन में जबरन घुसने में सफल हुए. ऐसा एक बार हुआ हो, वैसा भी नहीं. एक दिन के अंदर दो-दो बार हैक किया. 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पिछले साल इन्ही हैकर्स ने कंपनी के एक और फ्लैग्शिप Samsung Galaxy S21 की सिक्योरिटी को 48 घंटे में 2 बार चूर-चूर कर दिया था. खबर पढ़कर शायद आपको चिंता होगी लेकिन आपको थोड़ा खुश होना चाहिए.

दरअसल ये सब हुआ Pwn2Own के एक इवेंट में. टोरेंटों में सालाना होने वाले इस इवेंट में दुनिया भर के साइबर एक्सपर्ट और हैकर्स हिस्सा लेते हैं. फर्जी वाले हैकर्स नहीं बल्कि असली वाले. तकनीक की जुबान में इनको एथिकल हैकर कहते हैं. यहां पर ये एक्सपर्ट टेक कंपनियों के सिस्टम और डिवाइस में खामियों का पता लगाने की कोशिश करते हैं. इन्ही हैकर्स की दो टीमों ने Samsung Galaxy S22 को 55 सेकंड में हैक कर दिया और ये सब हुआ जीरो-डे (zero-day) वाले दिन.  

जीरो-डे मतलब टेक की दुनिया में वो दिन या वो समय जब टेक कंपनियों को अपने सिस्टम में आई खामी का पता ही नहीं चलता और हैकर्स आसानी से सेंधमारी कर लेते हैं. Samsung Galaxy S22 के साथ भी ऐसा ही हुआ. सबसे पहले STAR Labs नाम की टीम ने स्मार्टफोन को हैक किया और उसके बाद Chim टीम भी ऐसा करने में सफल हुई. अब इवेंट है तो प्राइज़ भी होगा. स्टार लैब को मिले 50 हजार डॉलर बोले तो 4 लाख रुपये और चिम टीम के हिस्से आए 2 लाख.

गौर करने वाली बात ये है कि Samsung Galaxy S22 एंड्रॉयड के सबसे लेटेस्ट वर्जन 'एंड्रॉयड 13' पर चल रहा था और इसमें सिक्योरिटी के तमाम पैच भी इंस्टॉल थे. हालांकि अभी तक टेक दिग्गज की तरफ से इस पर कोई बयान नहीं आया है. लेकिन जैसे हमने कहा आपके लिए खुश होने वाली बात है क्योंकि अब कंपनी इन खामियों को वक्त रहते ही दूर कर देगी. जाते-जाते एक बात और, इवेंट के दौरान कुल चार बार स्मार्टफोन के साथ हैकिंग हुई.

5 दिन में दस लाख यूज़र्स वाले ChatGPT में कितना दम?

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement