The Lallantop
Advertisement

iPhone के इस फीचर ने पुलिस पर 33 करोड़ का जुर्माना लगवा दिया, नजर गड़ाए रखिए आप भी

Apple के Find My iPhone फीचर की मदद से पुलिस एक चोरी हुए ट्रक का पता लगाने पहुंची थी. ट्रक तो नहीं मिला मगर मिली एक 78 साल की दादी. और फिर कोर्ट ने लगा दिया लगभग 33 करोड़ रुपये का जुर्माना. ऐसा क्या हुआ जो इतना पैसा देना पड़ेगा?

Advertisement
A Colorado grandmother will receive $4 million after suing two Denver police officers who ordered a raid on her home because they misread Apple’s Find My iPhone feature.
आईफोन के इस फीचर ने पुलिस को तगड़ा फटका लगवा दिया
13 मार्च 2024 (Updated: 13 मार्च 2024, 13:44 IST)
Updated: 13 मार्च 2024 13:44 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

iPhone का एक जाबड़ फीचर है Find My iPhone. खो चुके फोन को ढूंढने में काम आता है. लोकेशन से लेकर बैटरी की जानकारी मिल जाती है. इतना ही नहीं, अगर फोन नहीं मिल रहा तो उसको हमेशा के लिए लॉक करने से लेकर फॉर्मेट करने का भी प्रबंध होता है. फीचर वाकई में इतना जबर की फोन स्विच ऑफ होने पर भी काम करता है. इतना पढ़कर शायद आप कहोगे क्या पुरानी-पुरानी जानकारी बता रहे. जानकारी भले पुरानी है मगर इसका इस्तेमाल पुलिस को भारी पड़ गया है. आईफोन के इस फीचर की वजह से करोड़ों का जुर्माना लगा है. दरअसल

Apple के Find My iPhone फीचर की मदद से पुलिस एक चोरी हुए ट्रक का पता लगाने पहुंची थी. ट्रक तो नहीं मिला मगर मिली एक 78 साल की दादी. दादी पुलिस को ले गई कोर्ट और फिर कोर्ट ने लगा दिया 4 मिलियन डॉलर (लगभग 33 करोड़ रुपये) का जुर्माना. पूरा वाकया बताते हैं.

अमेरिका के Denver की घटना

हुआ ये कि साल 2022 में 4 जनवरी के रोज आम दिनों की तरह 78 वर्षीय रूबी जॉनसन अपने घर में थी. अभी-अभी उन्होंने स्नान किया था और वो लिविंग रूम में सिर्फ बाथरोब पहने हुए टीवी देख रही थीं. तभी उनको सुनाई दिया कि पुलिस उनको अपने हाथ ऊपर करके बाहर आने को बोल रही है.

ये भी पढ़ें: iPhone में बैटरी हेल्थ दोगुनी हो गई और बगल से ऐप्स डाउनलोड करने का जुगाड़ हो गया मगर...

घर के बाहर थे Denver Police Department के जासूस गैरी स्टॉब एक आर्मी व्हीकल, गन और जर्मन शेफर्ड नस्ल के कुत्ते के साथ. सर्च वारंट के साथ आये गैरी स्टॉब एक चोरी हुए ट्रक की लोकेशन तलाशते हुए रूबी के घर आ धमके. हथियारों से भरे ट्रक की चोरी की रिपोर्ट जेरेमी मैक डेनियल नाम के व्यक्ति ने 3 जनवरी, 2022 को दर्ज करवाई थी. जेरेमी के मुताबिक ट्रक में हथियारों के साथ 4 हजार डॉलर नगद और एक आईफोन 11 भी था. गैरी और Denver पुलिस के मुताबिक इसी आईफोन की लोकेशन रूबी के घर की दिख रही थी.

Find My iPhone

गैरी स्टॉब ने इसके बाद रूबी के घर की तलाशी ली और इस सब के दौरान दादी को बाथरूम जाने से रोका गया. उनको दवा से लेकर पानी के गिलास से भी मरहूम रखा गया. हालांकि पुलिस को दादी के घर से कुछ नहीं मिला.

कोर्ट ने दादी की सुनी

पुलिस तो चली गई मगर दादी ने इसके बाद गैरी स्टॉब और उनके बॉस ग्रेगोरी बुस्की को कोर्ट में घसीट लिया. सुनवाई के दौरान उन्होंने दलील दी कि आईफोन का लोकेशन रूबी के घर के पास बता रहा था. मगर कोर्ट ने इसको नहीं माना. पुलिस ने ये भी दलील दी की आईफोन के इस फीचर को लेकर उनकी ट्रेनिंग नहीं हुई है. कोर्ट ने इसको भी नकार दिया. दरअसल आईफोन का फीचर भी मैप की हेल्प से काम करता है. कई बार एकदम असल लोकेशन और कई बार आस-पास की लोकेशन बताता है. जो कुछ मीटर या उससे ज्यादा भी हो सकती है. पुलिस ने इसी लोकेशन को रूबी का घर समझा और घुस गए. 

तकरीबन दो साल चली कानूनी प्रोसेस के बाद फैसला दादी के पक्ष में आया है. अवैध रूप से उनके घर में घुसने के लिए अब पुलिस उनको 33 करोड़ का भुगतान करेगी.

'गए थे हरि भजन को, ओटन लगे कपास' वाली कहावत सही हो गई.

वीडियो: 'मजा नहीं आया" आईफोन 15 लॉन्च के बाद ऐप्पल के नए गैजेट पर एक्सपर्ट ने क्या बता दिया?

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement