The Lallantop
Advertisement

iPhone में बैटरी हेल्थ दोगुनी हो गई और बगल से ऐप्स डाउनलोड करने का जुगाड़ हो गया मगर...

एप्पल ने iOS 17.4 के साथ यूजर्स को साइड-लोडिंग की अनुमति दे दी है तो साथ में iPhone के कुछ यूजर्स को दोगुनी बैटरी हेल्थ का तोहफा भी दिया है. लेकिन दुख ये है कि जहां साइड लोडिंग का फायदा सिर्फ यूरोपियन यूनियन के लोगों को मिलेगा तो दोगुनी बैटरी हेल्थ का मजा भी सिर्फ आईफोन 15 यूजर्स ही उठा पाएंगे. दुखद...

Advertisement
Apple releases iOS 17.4 update with changes for EU users, including alternative app stores and default browser selection in Safari. The new update is an attempt by Apple to comply with Europe's stringent Digital Markets Act (DMA
एप्पल ने iOS 17.4 पब्लिक के लिए रिलीज कर दिया है
6 मार्च 2024 (Updated: 6 मार्च 2024, 14:29 IST)
Updated: 6 मार्च 2024 14:29 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

Apple ने iPhone से लेकर दूसरे डिवाइसेस के लिए iOS का नया अपडेट जारी किया है. iOS का नया अपडेट 17.4 आने के बाद आधी दुनिया के लोग बहुत-बहुत खुश होने वाले हैं तो बची हुई दुनिया के कुछ लोग खुश होने वाले हैं. इसके बाद बचे हुए लोग थोड़ा दुखी होंगे. मतलब हाल-फिलहाल के लिए क्योंकि इस अपडेट के बाद एक बेहद काम का फीचर उनके आईफोन में नहीं मिलेगा. इतना पढ़कर शायद आपको लगेगा कि इतना कन्फ्यूजन क्यों हैं भाई. इसमें हमारी कोई गलती नहीं क्योंकि ये भ्रम हमने नहीं बल्कि एप्पल ने पैदा किया है. क्योंकि,

एप्पल ने iOS 17.4 के साथ यूजर्स को साइड-लोडिंग की अनुमति दे दी है तो साथ में iPhone के कुछ यूजर्स को दोगुनी बैटरी हेल्थ का तोहफा भी दिया है. लेकिन दुख ये है कि जहां साइड लोडिंग का फायदा सिर्फ यूरोपियन यूनियन के लोगों को मिलेगा तो दोगुनी बैटरी हेल्थ का मजा भी सिर्फ आईफोन 15 यूजर्स ही उठा पाएंगे. समझने की कोशिश करते हैं.

साइड लोडिंग की अनुमति

एप्पल के इतिहास को और उसके पूरे ईको सिस्टम को देखा जाये तो ये वाकई में बहुत बड़ी बात है. अभी तक तो ये होता था कि एप्पल डिवाइस में ऐप्स सिर्फ और सिर्फ ऐप स्टोर से ही डाउनलोड हो सकते थे. मतलब ऐप के परफ़ोर्मेंस से लेकर बिलिंग तक पर सिर्फ एप्पल का कब्जा होता था. अब ऐसा नहीं होगा. यूरोपियन यूनियन के दबाव के चलते अब उनके देश के लोग बगल से भी ऐप डाउनलोड कर पाएंगे. बगल से मतलब साइड लोडिंग. एंड्रॉयड में जैसे APK फ़ाइल से कई थर्ड-पार्टी ऐप्स डाउनलोड होते हैं. एकदम वैसे ही. ऐसा इसलिए क्योंकि कई सारे ऐप्स कई वजहों से ऐप स्टोर का हिस्सा नहीं. फिर चाहे उनको एप्पल ने ओके नहीं किया हो या फिर बिलिंग का पंगा. कंपनी ने नए अपडेट से अब साइड लोडिंग इनेबल कर दी है. रही बात भारत या दूसरे देशों की तो अभी के लिए ये मुश्किल ही लगता है. मतलब जब तक सरकारें ऐसा करने को नहीं बोलती तब तक तो भूल ही जाइए.

बैटरी हेल्थ हो गई डबल

आईफोन का सबसे रौला जमाने वाला फीचर. फोन की बैटरी हेल्थ का पूरा तियां-पांचा एक क्लिक में सामने आ जाता है. इसी फीचर के अंदर झांकने पर लिखा होता है कि आईफोन की बैटरी हेल्थ 500 साइकिल तक अच्छी रहती है. मतलब 500 साइकिल के बाद 80 फीसदी से नीचे आती है. साइकिल से मतलब एक पूरा चार्ज और डिस्चार्ज. इसके बारे में हमने डिटेल में बताया है. आप नीचे क्लिक करके पढ़ सकते हैं. 

ये भी पढ़ें: iPhone के सबसे बड़े फीचर में झोल? इसकी खबर शायद Apple को भी है, पर आपको?

अब बात करें 500 साइकिल की तो मोटा-माटी 3 साल के अल्ले-पल्ले. वैसे यहां आईडियल कंडीशन वाली बात ध्यान रखना जरूरी है. अब जो सब ठीक तो 3 साल की टेंशन नक्को. मगर अब एप्पल ने इसको डबल कर दिया.

iOS 17.4 

साइकिल काउंट 500 की जगह 1000 हो गया है. बोले तो लगभग 5 साल का जुगाड़. ये वाकई में बहुत अच्छा है क्योंकि आमतौर पर यूजर्स आईफोन को कई सालों तक इस्तेमाल करना पसंद करते हैं. मगर अच्छी हेल्थ सिर्फ 15 सीरीज वालों को ही मिलेगी. 

रही बात बाकी यूजर्स की तो आप भी 17.4 में अपडेट कर लीजिए. सिक्योरिटी पैच के साथ मशरूम, कटा हुआ निम्बू, झटकता हुआ सिर और फीनिक्स पक्षी आपका इंतजार कर रहे. अरे भाई नए इमोजी आए हैं.   

वीडियो: 'मजा नहीं आया" आईफोन 15 लॉन्च के बाद ऐप्पल के नए गैजेट पर एक्सपर्ट ने क्या बता दिया?

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement