The Lallantop
Advertisement

'फोन हो तो Google Pixel 7 वरना ना हो', एक साल बाद ये बात कितनी सही?

Google Pixel 7 की बात एक साल बाद इसलिए क्योंकि जनाब एक्सपर्ट कहते हैं कि आजकल फ़्लैगशिप डिवाइस एक साल पुराना खरीदने में ही भलाई है. आमतौर पर ज्यादा कुछ बदलता नहीं और एक जनरेशन पुराना फोन लेने से पैसे काफी कम खर्च करना होते हैं.

Advertisement
The Pixel 7 offers a few key improvements over its predecessor, the Pixel 6. It's now running on an improved Google Tensor G2 chip with better AI capabilities, Gorilla Glass Victus build all-around, a better selfie camera and a smaller display. As a result, the Pixel 7 is slightly smaller than the Pixel 6, which is a clear indication that Google is aiming for the compact flagship niche. And although smaller, the Pixel 7's display is considerably brighter.
गूगल पिक्सल 7
6 नवंबर 2023
Updated: 6 नवंबर 2023 24:13 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

परफेक्ट जैसा कुछ होता है क्या? अगर होता है तो स्मार्टफोन में इस शब्द का इस्तेमाल Google Pixel फोन्स के लिए किया जा सकता है. हालांकि ऐसा हम नहीं कहते, मगर टेक जगत पिक्सल फोन के लिए ऐसी कई उपमाओं का इस्तेमाल करता है, जैसे बेस्ट कैमरा, बेस्ट एंड्रॉयड फोन. वगैरा-वगैरा. हमारी बात अगर ज्यादा लगे तो पिछले साल का बेस्ट स्मार्टफोन खोज कर देखिए. जवाब में मिलेगा Pixel 7

लेकिन हम कैसे मान लेते, इसलिए हमने खुद इस्तेमाल (Google Pixel review) करके देखा, वो भी अपने प्राइमरी फोन के जैसे. मतलब फोन से लेकर सोशल मीडिया तक रगड़ के चलाया. क्या वाकई उम्मीदों पर खरा उतरा.

आगे बढ़ने से पहले आपका सवाल आए उसके पहले हम एक जवाब दे देते हैं. आपको लगेगा 7 ही क्यों पिक्सल 8 क्यों नहीं. तो जनाब एक्सपर्ट कहते हैं कि आजकल फ़्लैगशिप डिवाइस एक साल पुराना खरीदने में ही भलाई है. आमतौर पर ज्यादा कुछ बदलता नहीं और एक जनरेशन पुराना फोन लेने से पैसे काफी कम खर्च करने होते हैं.

पिक्सल 7 और 7 प्रो के साथ गूगल ने इंडियन फ़्लैगशिप स्मार्टफोन मार्केट में वापसी की थी. कंपनी ने 6 और 6 प्रो को इंडियन मार्केट में नहीं उतारा. वैसे तो 6A इंडिया में आया लेकिन वो बजट फोन था. बात करें पिक्सल 7 के स्पेसिफिकेशन की तो फोन में Google का इनहाउस Tensor G2 चिपसेट लगा हुआ है जो 5nm पर बेस्ड है.

Pixel 7 में मैट एल्युमिनियम बॉडी मिलती है तो कैमरा बार मैट फ़िनिश वाला है. ग्लास फिनिश और कैमरा बार वाला डिजाइन एलीमेंट, फोन की एक बड़ी खूबी है. मतलब अगर आपके हाथ में पिक्सल फोन है तो लोग देखेंगे जरूर. फोन के फ़्रंट और बैक में Gorilla Glass Victus दिया गया है जिसे मज़बूत माना जाता है. हालांकि हमारा डिवाइस एक टेबल से गिरा और उसकी कैमरा असेंबली में एक बारीक सा क्रेक भी आ गया था. शायद ग्लास फिनिश इसकी एक वजह हो सकती है जिसकी वजह से फोन हाथ से फिसलता है. इसका मतलब ये नहीं कि फोन कमजोर हैं, मगर इस्तेमाल के समय सावधानी रखने की जरूरत है.

पिक्सल 7

Pixel 7 में 6.32 इंच की फुल एचडी प्लस OLED डिस्प्ले मिलती है, जो 90 हर्ट्ज रिफ्रेश रेट के साथ आती है. डिस्प्ले के साथ कलर कॉम्बिनेशन शानदार है और फोन को धूप में भी इस्तेमाल करने में कोई दिक्कत नहीं होती है. डिस्प्ले के साथ ऑलवेज ऑन डिस्प्ले (AOD) और एचडीआर का सपोर्ट भी है.

वैसे तो बताने की जरूरत नहीं कि 8 जीबी रैम के साथ 128 जीबी स्टोरेज वाला मॉडल एंड्रॉयड के लेटेस्ट वर्जन पर चलता है. पहले एंड्रॉयड 13 और पिक्सल 8 सीरीज के साथ एंड्रॉयड 14 भी आ गया. आगे भी अपडेट मिलने में कोई दिक्कत नहीं आने वाली.

Image

अब थोड़ी बात फोन के कैमरे की करते हैं. थोड़ी इसलिए क्योंकि कैमरा डिपार्टमेंट में गूगल की मास्टरी है. पुराने जमाने का 12 मेगापिक्सल सेंसर हो या फिर 7 में लगा 50 मेगापिक्सल प्राइमरी शूटर. ज्यादातर वक्त आपने सिर्फ कैमरा ऐप ओपन करना और क्लिक करना है. बाकी गूगल पर छोड़ दीजिए. आखिर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस भी कोई चीज होती है. क्लिक की गई तस्वीरों में बनावटी कलर्स देखने को नहीं मिलते, ना ही ओवरसैचुरेशन की कोई समस्या है. मतलब फ़ोटो झमाझम ही आना है. 

मेन कैमरे से तो फ़ोटो अच्छे आते हैं, मगर अल्ट्रा-वाइड सेंसर के साथ ऑटोफोकस का सपोर्ट नहीं होना थोड़ा अखरता है. फोटो कभी-कभी ब्लर हो जाती है. ब्लर से याद आया, कैमरे के साथ Photo Unblur का फीचर भी मिलता है जो किसी पुराने ब्लर तस्वीरों को भी बेहतर बना सकता है. एक लाइन में कहें तो पिक्सल एक ऐसा फ़ोन है जिसे आप दिन या रात की टेंशन लिए बग़ैर फोटॉग्रफी कर सकते हैं और अच्छे रिज़ल्ट की उम्मीद भी कर सकते हैं. कंपनी ने नाइट साइट और लो लाइट फोटॉग्रफी को पहले से बेहतर किया है.

नया और प्रीमियम डिजाइन, बढ़िया कैमरा, मक्खन सॉफ्टवेयर और कीमत भी वाजिब. आज की तारीख में पिक्सल 7 का दाम 42,999 रुपये है जो एक बढ़िया डील है. जैसा हमने खबर के शुरू में कहा था. फोन पिछले साल  59,999 रुपये में लॉन्च हुआ था. इतना ही नहीं, इस साल के पिक्सल 8 से तो पूरे 33 हजार सस्ता है. आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि पिक्सल 8 का दाम 75,999 रुपये है.

सब चंगा सी लेकिन थोड़ा पंगा सी. पहले-पहल फोन गेमिंग के दौरान थोड़ा गर्म होता था. अगर अधिक देर तक इस्तेमाल करो तो भी बॉडी में गर्माहट महसूस होती थी. लेकिन एंड्रॉयड 14 अपडेट के बाद आम इस्तेमाल में भी फोन गर्म होता है. यूट्यूब वीडियो देखते समय फोन की गर्मी साफ महसूस होती है. चार्जिंग के दौरान भी फोन काफी ज्यादा गर्म होता है. वैसे ऐसा आजकल कई सारे स्मार्टफोन के साथ ये हो रहा है, मगर गूगल फोन जिस उम्मीद के साथ आते हैं, उसमें ये दिक्कत ठीक नहीं लगती. वैसे ये भी ध्यान रखने वाली बात है कि पूरा फोन गूगल का बनाया हुआ है तो वो इस दिक्कत को फिक्स कर सकते हैं.

कुल मिलाकर देखा जाए तो Google Pixel 7 में परफॉरमेंस और कैमरे के मामले में कोई दिक्कत नहीं. हालांकि, फोन के साथ टेलीफोटो लेंस नहीं मिलता है, जो कि इस फ्लैगशिप फोन में होना चाहिए था. इस कीमत पर और फ्लैगशिप परफॉरमेंस के साथ 128 जीबी स्टोरेज कम लगती है. लेकिन अगर आप रेगुलर सिक्योरिटी फीचर्स और बढ़िया परफॉरमेंस के साथ अच्छे कैमरा वाला फोन चाहते हैं तो Google Pixel 7 जिन्दाबाद.

thumbnail

Advertisement