The Lallantop
Advertisement

Google Bard के फीचर देखकर लोगों को सचिन तेंदुलकर की याद आ जाएगी!

Google Bard के आगे ChatGPT वालों के पसीने छूटने वाले हैं!

Advertisement
Google Bard vs ChatGPT: who can perform the better task? a Twitter user shared an interesting thread
कौन जीतेगा, बार्ड या ChatGPT?
12 मई 2023 (Updated: 12 मई 2023, 19:12 IST)
Updated: 12 मई 2023 19:12 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

टेक वर्ल्ड की दो सबसे दिग्गज कंपनियां माइक्रोसॉफ्ट और गूगल (ChatGPT Vs Google Bard) हमेशा की तरह लड़ाई में उलझी हैं. मैदान है आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस का. ChatGPT ने पिछले कुछ महीनों से रौला काटा हुआ है, तो गूगल ने भी अपने चैटबॉट 'बार्ड' को लॉन्च कर ही दिया. दुनिया भर के यूजर्स ने इसको इस्तेमाल करना शुरू भी कर दिया है. ऐसे ही एक ट्विटर यूजर ने दावा किया है कि गूगल बार्ड कई ऐसे काम कर सकता है जो ChatGPT के बस का नहीं. हमें लगा आपसे भी साझा कर लेते हैं. शायद पता चले कि बाजी किसके हाथ लगी है.

रियल टाइम इनफॉर्मेशन

बार्ड और ChatGPT के बीच शायद ये सबसे बड़ा फर्क है. ChatGPT ने अभी तक इंटरनेट सर्च को आम यूजर्स के लिए इनेबल नहीं किया है. माने कि ChatGPT अपने अंदर इनस्टॉल डेटा से ही जवाब देता है. वहीं गूगल बार्ड रियल टाइम में सर्च करके जवाब दे सकता है. एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स का एक रॉकेट पिछले महीने लॉन्च के तुरंत बाद ब्लास्ट हो गया था. पॉल नाम के यूजर ने इस बारे में पूछा तो बार्ड ने तारीख के साथ डिटेल में जवाब दिया.

वॉयस सर्च

अगर आपके पास टाइप करने का समय नहीं है तो आप बार्ड से सीधे बतिया सकते हैं. माइक्रोफोन पर टैप कीजिए और सवाल पूछ डालिए. आगे बार्ड अपना काम करेगा. आप इसके साथ सर्च के रिजल्ट को सीधे मेल भी कर सकते हैं. बस राइट क्लिक करने की देर है. कहने की जरूरत नहीं कि ChatGPT अभी दोनों फीचर्स से मरहूम है.

कठिन सवालों के आसान जवाब

लगता है जैसे बार्ड Lallantop से प्रभावित है. बोले तो जैसे हम अपनी भाषा को आसान रखने की कोशिश करते हैं वैसे ही बार्ड भी कर सकता है. अब इस फीचर को आसान तरीके से समझते हैं. बार्ड बड़े-बड़े सवालों के जवाब संक्षेप में भी दे सकता है. ऐसा अपने से नहीं होगा बल्कि आपको इस फीचर के लिए कमांड देना पड़ेगी. माने की बार्ड से कहिए कि फलां विषय का सारांश निकाल कर दो.

सचिन तेंडुलकर वाली कला

क्रिकेट में अगर कोई बड़ा बल्लेबाज है तो माना जाता है कि उसके पास हर बॉल के लिए दो शॉट होते हैं. लेकिन महानतम बल्लेबाज सचिन के पास हर बॉल के लिए तीन शॉट होते थे. ऐसा हम नहीं बल्कि हरभजन सिंह ने एक बातचीत में कहा था. बार्ड ने भी लगता है सचिन से कुछ सीख लिया, इसलिए हर सवाल के तीन जवाब का इंतजाम कर दिया. एक सवाल और तीन जवाब.

सर्च का खजाना

एक आम गूगल सर्च में लिंक्स की कोई कमी नहीं होती. सैकड़ों सर्च पेज नजर आते हैं. बोले तो टॉपिक से जुड़े दूसरे सब्जेक्ट पर भी कई सर्च रिजल्ट उपलब्ध होते हैं. ऐसा ही कुछ बार्ड के साथ है. आपके सवाल से जुड़े दूसरे टॉपिक के लिए भी सुझाव स्क्रीन पर नजर आएंगे. माने की Lallantop के साथ GITN और नेतानगरी के सुझाव भी लगे हाथ मिलेंगे.

ऊपर बताए फीचर हाल-फिलहाल तो ChatGPT में उपलब्ध नहीं हैं. दूसरा, उसके सारे टूल्स इस्तेमाल करने के लिए पैसा भी देना पड़ता है. गूगल बार्ड अभी तो एकदम फ्री है. हालांकि लंबे वक्त में ही पता चलेगा कि कौन वाकई में बेहतर है. वैसे एक बात हम आपको अभी बता देते हैं. गूगल ने बार्ड को थोड़ा जल्दबाजी में रिलीज किया है. कैसे वो आप इस लिंक पर क्लिक करके जान सकते हैं.

वीडियो: मास्टर क्लास: ChatGPT-4 तो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में बवाल मचा देगा, तस्वीर देख सब कर देगा!

thumbnail

Advertisement

Advertisement