The Lallantop
Advertisement

क्रेडिट कार्ड बिल का वो सच जो बैंक आपको नहीं बताते, जानते ही 'RBI जिंदाबाद' बोलेंगे!

जिस दिन Credit Card Bill भरना था उस दिन आप लद्दाख में अपनी फटफटी में घूम रहे थे. हो सकता है कि उस दरमियान आप बीमार रहे हों या फिर कोई अपना तकलीफ में रहा हो. आपके पास क्रेडिट कार्ड का भंडार हो. कहने का मतलब अकाउंट में लबालब पैसा होने के बाद भी बिल भरने में देरी हो सकती है.

Advertisement
The Reserve Bank of India (RBI) has instructed banks and credit card issuers that they may only impose late penalties three days after a payment is missed.
क्रेडिट कार्ड की लेट फीस बचाने वाला आरबीआई का नियम.
15 मई 2024
Updated: 15 मई 2024 16:19 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

अगर आप एक क्रेडिट कार्ड यूजर हैं तो आपके साथ एक कांड जीवन में एक बार तो जरूर हुआ होगा. कभी ना कभी तो आप कार्ड का बिल आखिरी तारीख तक भरना भूल गए होंगे. इसके बाद लगी होगी लेट फीस. बैंक या कार्ड जारी करने वाले संस्थान से दर्जनों कॉल भी आए होंगे. बिल आपने भर दिया होगा, लेकिन जो लेट फीस लगी होगी उसका दर्द आजीवन बना रहेगा. इतना पढ़कर आपको लगेगा कि हम आपकी वित्तीय हालत पर कोई उंगली उठा रहे हैं क्या. नहीं जनाब. बिल भरने की तारीख आप कई वजह से भूल सकते हैं.

मसलन, जिस दिन बिल भरना था उस दिन आप लद्दाख में अपनी फटफटी में घूम रहे थे. वहां नेटवर्क होता नहीं, जो याद दिला दे. हो सकता है कि उस दरमियान आप बीमार रहे हों या फिर कोई अपना तकलीफ में रहा हो. आपके पास क्रेडिट कार्ड का भंडार हो. कहने का मतलब, अकाउंट में लबालब पैसा होने के बाद भी बिल भरने में देरी हो सकती है. अब देरी के लिए तो हम कछु नहीं कर सकते, मगर जो लेट फीस लगी वो जरूर बचा सकते हैं. बैंकों का कर्ताधर्ता RBI इसमें आपकी मदद कर सकता है.

RBI की तरफ से 3 दिन की मोहलत

मोहलत कहें या ग्रेस पीरियड, जो RBI की तरफ से मिलता है. कैसे मिलता है वो समझने के पहले एक बार जरा क्रेडिट कार्ड की बिलिंग साइकिल समझ लीजिए. मोटा-माटी 45 से 50 दिन का कार्यक्रम. जो 30 और 15 दिन में बंटा होता है. 30 दिन खर्चा करने के लिए और फिर 15 दिन बिल भरने के लिए. उदाहरण के लिए, अगर बिलिंग साइकिल हर महीने की 15 तारीख है तो आपको 1 से 30 तारीख मिलती है खर्च करने के लिए. जैसे 1 अप्रैल से 30 अप्रैल तक आप जितना भी खर्च करेंगे, उसका बिल 1 मई को जनरेट होगा और आपको 15 मई तक भुगतान करना होगा. 

कुछ संस्थान 15 की जगह 17 या 18 तारीख भी देते हैं. मगर नॉर्मल कंडीशन में 15 मई ही रहेगा. बिलिंग साइकिल का आपकी लिमिट से कोई लेना-देना नहीं है. बोले तो अगर लिमिट 1 लाख है और आपने 30 हजार ही खर्च किया तो बाकी बचा 70 हजार आप अगली 1 से 30 के बीच खर्च कर सकते हैं. लेकिन 15 तक बिल भरना ही होगा. बिल भरते ही वापस से 1 लाख लिमिट हो जाती है.

ये भी पढ़ें: अब अपने मन की तारीख पर भरिए क्रेडिट कार्ड का बिल, RBI का नियम मौज करवा देगा!

सांकेतिक तस्वीर 

अब मान लीजिए कि किसी भी वजह से आप तय तारीख पर बिल भरना भूल गए तो भी आपके पास तीन दिन हैं. मतलब 15 की जगह 18 तक. 3 दिन का ग्रेस पीरियड. इसमें आपको कोई लेट फीस नहीं लगेगी. इसके साथ आपके क्रेडिट स्कोर पर भी कोई गलत असर नहीं पड़ेगा. दिसंबर 2022 से ही ये नियम लागू है. इसलिए अगर आप तीन दिन के ग्रेस पीरियड में पूरा पैसा भर देते हैं तो कोई चिंता नहीं. अगर बैंक लेट फीस लगा देता है तो फोन घुमा दीजिए. पैसा वापस हो जाएगा.

हां, इसके बाद भी आपने भुगतान नहीं किया तो फिर लेट फीस के साथ पेनलटी भी देने को तैयार रहिए. कोई मदद नहीं करेगा. इतना पढ़कर आपको लगेगा कि ये बात बैंक क्यों नहीं बताता. आलसी और लापरवाही बाबू भईया. बैंक की नहीं, हमारी. अगर बता देगा तो हम फिर 3 दिन और मांगने लगेंगे. इसलिए कोशिश कीजिए कि इस ग्रेस पीरियड का ग्रीस आपको नहीं लगाना पड़े.

वीडियो: खर्चा पानी: RBI के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने Gold पर क्या बोल डरा दिया?

thumbnail

Advertisement

Advertisement