The Lallantop
Advertisement

iPhone लेना है जरूर लें, लेकिन इन जाबड़ एंड्रॉयड स्मार्टफोन को अनदेखा करने की गलती ना करें

नया iPhone लेने से पहले जरा जाबड़ स्पेसिफिकेशन वाले Android स्मार्टफोन पर नजर डाल लीजिए. सैमसंग से लेकर गूगल बाबा और शाओमी से लेकर वनप्लस तक. सारे स्मार्टफोन मेकर्स अपने फ़्लैगशिप स्मार्टफोन लॉन्च करते हैं जिसमें लेटेस्ट चिपसेट से लेकर सालिड कैमरा और तगड़े स्पेसिफिकेशन होते हैं.

Advertisement
2023 is turning out to be one of the most significant years for Android, with the likes of Google, OnePlus, and even Motorola hitting high marks with their respective flagships.   And recently, Samsung demonstrated why it's still the king of foldables with two new releases, the Galaxy Z Flip 5 and Z Fold 5. The latter of which goes head-to-head with Google's first-ever Pixel Fold.
तेरा ध्यान किधर है, बढ़िया फ़्लैगशिप फोन इधर है
15 सितंबर 2023
Updated: 15 सितंबर 2023 16:51 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

iPhone 15 लॉन्च हो गया है. आज से बुकिंग भी स्टार्ट हो रही है और पुराने आईफोन के दाम भी कम हो गए हैं. मतलब नया आईफोन लेने की की एक नहीं दो वजहें हैं. तीन भी कह सकते हैं, क्योंकि रौला जमाना भी तो एक वजह है नया आईफोन लेने की. भले वाकई में जरूरत हो या नहीं. मतलब सिर्फ आईफोन ही तो सब कुछ ऑफर नहीं करता. एंड्रॉयड फोन तो अपने कस्टमाइजेशन के लिए जाने ही जाते हैं. इसके साथ कई फ़्लैगशिप डिवाइस तो iPhone को बराबर की टक्कर देते नजर आते हैं. आज बात ऐसे ही टॉप एंड्रॉयड डिवाइस (5 Android Flagship Smartphones) की जो आईफोन वालों को चिढ़ाने के लिए काफी हैं.

सैमसंग से लेकर गूगल बाबा और शाओमी से लेकर वनप्लस तक. सारे स्मार्टफोन मेकर्स अपने फ़्लैगशिप स्मार्टफोन लॉन्च करते हैं जिनमें लेटेस्ट चिपसेट से लेकर सॉलिड कैमरा और तगड़े स्पेसिफिकेशन होते हैं. इस मामले में वीवो से लेकर मोटोरोला और नथिंग जैसी कंपनियां भी पीछे नहीं हैं. सभी की बात करेंगे, लेकिन सबसे पहले शुरु करते हैं सैमसंग से जिसके पास झोला भरकर प्रोडक्टस हैं.

फोल्ड फ्लिप और गैलक्सी लाइन अप

एक टाइम था जब आपके हाथ में आईफोन हो तो अलग ही इंपेक्ट होता था. लेकिन भला हो सेल और बैंक ऑफर्स का. आजकल आईफोन खूब नजर आते हैं. ऐसे में आपको एकदम लीग से अलग हटकर फोन चाहिए तो सैमसंग फोल्ड और फ्लिप सबसे मुफीद विकल्प हैं. साउथ कोरियन टेक दिग्गज ने हाल ही में Samsung Galaxy Z Flip 5 और Galaxy Z Fold 5 को लॉन्च किया है. दोनों ही फोन गैलेक्सी सीरीज के लिए खास तौर पर डेवलप किए गए Snapdragon 8 Gen 2 मोबाइल प्लेटफॉर्म पर चलते हैं. 

फोन के डिस्प्ले और रियर ग्लास पर कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास Victus 2 प्रोटेक्शन भी है. Samsung Galaxy Z Flip 5 के बेस वेरियंट की कीमत 1000 डॉलर (करीब 82,000 रुपये) है. इसमें 8 जीबी रैम और 256जीबी GB स्टोरेज मिलेगा. फोल्ड का बेस वेरियंट 1 लाख 54 हजार 999 रुपये से स्टार्ट होता है.

Samsung Galaxy Z Flip 5 और फोल्ड 5 के बाकी डिटेल्स आप यहां क्लिक करके पढ़ सकते हैं. एक अंदर की बात बता देता हूं. फ्लिप 3 सीरीज का दाम कई बार 50 हजार से भी कम हो जाता है. भले फोन 2 जनरेशन पुराना हो लेकिन है तो फ्लिप.

अब बारी आती है गैलक्सी S23 लाइन अप की. कंपनी का एक और प्रीमियम प्रोडक्ट जो S-पेन के साथ आता है. फोन के सारे स्पेसिफिकेशन जाबड़ हैं मगर इसका कैमरा अलग ही स्केल पर है. सीधे चंदा मामा की तस्वीर लेता है. हालांकि इसको लेकर मजाक भी बनता है, मगर कैमरा वाकई में दमदार है. बात करें कीमत की तो अल्ट्रा सीरीज 1 लाख 24 हजार रुपये से स्टार्ट होगी. प्लस वेरिएंट 94 हजार रुपये से शुरू होगा तो S23 के लिए आपको 74 हजार रुपये खर्च करने पड़ेंगे.  

गूगल पिक्सल सीरीज

कुछ साल पहले पिक्सल आया और स्टॉक एंड्रॉयड के साथ शानदार-जबरदस्त-जिन्दाबाद कैमरा देकर गायब हो गया. हम सब हाथ मलते रह गए. गूगल पिक्सल लॉन्च करता और हमें ठेंगा दिखाता. लेकिन दो साल पहले गूगल को इंडियन मार्केट की ताकत समझ आई. पहले-पहल आया पिक्सल 6A. फिर 7 सीरीज आई और अब सीरीज 8 भी आने वाली है. 4 अक्टूबर से इंडिया में भी उपलब्ध होगी. इतना ही नहीं, इस बार पिक्सल वॉच 2 भी इंडिया आ रही.

बात करें पिक्सल सीरीज 7 की तो लेटेस्ट एंड्रॉयड के साथ कमाल का कैमरा मिलता ही है. इसके साथ अंदर लगी होती है गूगल की टेंसर चिप. दाम भी ठीक-ठाक है. जहां पिक्सल 7, 50 हजार के अल्ले-पल्ले आ जाता है तो पिक्सल 7 प्रो 77 से 80 हजार में मिल जाता है. अब पिक्सल फोन है तो एंड्रॉयड अपडेट की भी चिंता नक्को. मिलते रहेंगे-मिलते रहेंगे.

मोटोरोला फ्लिप

आपको लगेगा मोटो यहां कहां से आ गया तो मोटो वो कंपनी है जो पिछले दो साल से कई बढ़िया फोन लॉन्च कर रही है. बजट से लेकर प्रीमियम तक. गूगल पिक्सल के जैसे मोटोरोला फोन्स भी स्टॉक एंड्रॉयड का अनुभव देते हैं. मतलब फालतू के ऐप्स के लिए कोई जगह नहीं. तकनीक की जुबान में इनको ब्लोटवेयर कहते हैं. अभी बात प्रीमियम फोन्स की हो रही है तो मोटो रेजर 40 और मोटो रेजर 40 अल्ट्रा आपके लिए उपलब्ध हैं. रेजर 40 जहां 59,999 रुपये से स्टार्ट है तो रेजर 40 अल्ट्रा 89,999 रुपये से. बाकी पूरा तियां-पांचा यहां क्लिक करके जान लीजिए.

Nothing Phone (2)

जैसे हमने कहा कि प्रीमियम डिवाइस हर कंपनी बनाती है, लेकिन इनके बीच में एक नया नाम पिछले दो साल में खूब सामने आया. वजह फोन का अलग तरीके का डिजाइन. Nothing Phone का बैक पैनल. कंपनी की भाषा में Glyph Interface. फोन उल्टा रखने पर किसी खास ऐप के लिए नोटिफिकेशन या फिर अलार्म प्रोसेस की लाइट दिखना जैसे फीचर्स इसका हिस्सा हैं. फोन हाथ में हो तो Glyph Interface लोगों में उत्सुकता पैदा करने का काम भी करता है. बोले तो रौला जमाने की निंजा तकनीक.

Nothing Phone (2) की असल ताकत इसका ऑपरेटिंग सिस्टम है. एंड्रॉयड 13 पर बेस्ड Nothing OS 2 एकदम नीट एंड क्लीन है. इसके साथ जो लेटेस्ट है वो तो है ही सही. जैसे स्नैपड्रैगन 8+ जेन 1 प्रोसेसर और बेस मॉडल में 8 जीबी रैम, कीमत भी ठीक-ठाक है. फोन के 8 GB रैम और 128 GB स्टोरेज वाले बेस मॉडल का दाम 44,999 रुपये है. Nothing Phone (2) के बारे में पूरी जानकारी यहां क्लिक करके पढ़ सकते हैं. 

ये हैं हमारे सुझाव. हालांकि आपको कौन सा फोन लेना है वो आपकी जरूरत और बजट पर निर्भर होना चाहिए. वैसे अगर जरूरी नहीं हो तो फिलहाल नया फोन नहीं लें. अगले महीने सेल और त्योहार दोनों आएंगे. मौज और बचत पक्की है.

वीडियो: 'मजा नहीं आया" आईफोन 15 लॉन्च के बाद ऐप्पल के नए गैजेट पर एक्सपर्ट ने क्या बता दिया?

thumbnail

Advertisement

Advertisement