The Lallantop
Advertisement

पंजी के शेयर खरीदने पर करोड़ों का टैक्स नोटिस आ गया, मामले में Paytm Money वाला ऐंगल भी है

Income Tax की तरफ से कल यानी 11 मार्च 2024 को कई सारे लोगों को एडवांस टैक्स भरने का मैसेज आया. अजीब बात ये कि ऐसा ही मैसेज उनके घरवालों, दोस्तों और रिश्तेदारों को भी आया. पूरे वाकये में इनकम टैक्स विभाग, Central Depository Services (CDSL) और Paytm Money मुख्य किरदारों में नजर आए.

Advertisement
A day after the income tax department launched a campaign, asking taxpayers to pay advance tax in line with the financial transactions made by them during the current financial year, it advised them to await update for update for securities market related data due to glitches
एडवांस टैक्स का मैसेज देखकर लोगों के हाथ-पैर फूल गए (तस्वीर: इंडिया टुडे)
12 मार्च 2024 (Updated: 13 मार्च 2024, 10:38 IST)
Updated: 13 मार्च 2024 10:38 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

मार्च के महीने में आमतौर पर सैलरी कट कर आती है. इनकम टैक्स का चक्कर बाबू भईया. कटौती के इस महीने में अगर कहीं से एडवांस का मैसेज आ जाए तो कितना अच्छा लगेगा. अमूमन क्या कभी भी ऐसा मैसेज नहीं आता. मगर एक एडवांस का मैसेज कुछ लोगों को आया है. मैसेज भले एडवांस का है, लेकिन इसको देखकर लोगों के हाथ-पैर फूल गए. क्योंकि ये मैसेज आया आयकर विभाग (income tax e-campaign for advance tax) से. एडवांस टैक्स भरने का. किसी को साढ़े पांच करोड़ भरने का तो किसी को 90 लाख का. दुख दर्द और पीड़ा सिर्फ इतनी नहीं क्योंकि,

ऐसा ही मैसेज उनके घरवालों, दोस्तों और रिश्तेदारों को भी आया. जो आपको लगे कि हम किसी बॉलीवुड फिल्म की कहानी बता रहे तो ऐसा बिल्कुल नहीं हैं. ये असल कहानी है जिसमें इनकम टैक्स, Central Depository Services (CDSL) और Paytm Money मुख्य किरदारों में है. अब इसमें विलन कौन और हीरो कौन. उसके लिए तो फिल्म देखनी पड़ेगी.

बड़े लेनदेन का मैसेज 

दीपक शर्मा, बिशाल मिश्रा, दिलीप मिश्रा जैसे कई लोगों के लिए 11 मार्च 2024 का दिन बेहद अजीब रहा. इन सभी को गुजरे 11 मार्च को आयकर विभाग के आधिकारिक चैनल से बड़े लेनदेन का एसएमएस मिला या ईमेल पर नोटिफिकेशन आया. एसएमएस के मुताबिक,

आयकर विभाग को वित्त वर्ष 2023-24 (AY 2024-25) से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण वित्तीय लेनदेन के बारे में जानकारी मिली है. कृपया Campaign tab या Compliance Portal टैब के अंदर जाकर लेनदेन देखें और उचित एडवांस टैक्स का भुगतान करना याद रखें.

आयकर विभाग का मैसेज 

चूंकि मैसेज आधिकारिक चैनल से था तो यूजर्स ने पोर्टल को खंगाला. और जैसा हमने पहले ही बताया. किसी को करोड़ों तो किसी को लाखों रुपये देने थे. कई सारे लेनदेन के आगे अपने आप से दो जीरो लग गए थे. मसलन, अगर कोई स्टॉक 450 रुपये का है तो वो 45,000 का हो गया और अगर कोई प्रॉपर्टी 10 लाख की है तो वो 10 करोड़ की हो गई.

यहां तक तो जो था सो था, मतलब एकबारगी आदमी मान ले कि कोई तकनीकी गड़बड़ी है. मगर बेहद चौंकाने वाली बात ये कि वही मैसेज इन यूजर्स के परिवार वालों और दोस्तों को भी मिला.

एडवांस टैक्स 

चूंकि इनकम टैक्स से जुड़ी जानकारी बहुत निजी होती है. पोर्टल पर भी कोई दूसरा नंबर या कॉन्टैक्ट डिटेल ऐड करने का ऑप्शन नहीं होता, ऐसे में एक ही मैसेज अलग-अलग लोगों को जाना सिक्योरिटी में सेध या बड़े स्तर पर डेटा की चोरी की तरफ इशारा करता है.

ऐसे कई यूजर्स ने हमसे संपर्क किया और एक ही अकाउंट में अलग-अलग कॉन्टैक्ट नंबर और ईमेल वाले स्क्रीन शॉट साझा किए. जब हमने इस पूरे वाकये को और खंगाला तो दो बातें और सामने आईं.

# पहला, इस गड़बड़ी के बारे में इनकम टैक्स विभाग को पता है. सोशल मीडिया साइट X पर उन्होंने इसको माना है और ठीक करने की भी बात कही है.  

# दूसरा, ये सारे यूजर्स शेयर से जुड़े लेनदेन के लिए Paytm Money का इस्तेमाल करते हैं. इस बात को पक्का करने के लिए हमने अपने लोगों से बात की और इंटरनेट भी खूब खंगाला. लेकिन कहीं भी किसी और ट्रेडिंग ऐप को लेकर ऐसी कोई जानकारी सामने नहीं आई. हालांकि कई यूजर्स X पर Paytm Money और Paytm को टैग करते नजर आए.

हमने इस मामले को लेकर कंपनी से संपर्क साधा. कंपनी ने ऐसी किसी भी डेटा ब्रीच से इंकार किया है. साथ ही हमें इनकम टैक्स और CDSL की तकनीकी गड़बड़ी के बारे में भी बताया. इतना ही नहीं, कंपनी ने अपने ऐप पर भी इससे जुड़े डिटेल अपडेट किए हैं. कंपनी ने इससे जुड़ा ईमेल भी कई यूजर्स को किया है.

बाएं तरफ (कंपनी का हमें भेजे गए जवाब का स्क्रीन शॉट)- दायें तरफ (कंपनी का अपने यूजर्स को भेजे मेल का स्क्रीन शॉट)   

खबर लिखे जाने तक कई यूजर्स के अकाउंट में एडवांस टैक्स का अमाउन्ट सही दिखने लगा है, मगर एक सवाल अभी भी जवाब तलाश रहा. इनकम टैक्स के यूजर आईडी में दो अलग-अलग ईमेल और फोन नंबर कहां से आए?

इससे जुड़ी कोई भी जानकारी आने पर हम आपसे साझा करेंगे.  

वीडियो: खर्चा पानी: Paytm Crisis पर क्या बोले विजय शेखर शर्मा?

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement