The Lallantop
Advertisement

एक ओवर में पड़े 6,6,6,6,4,6...और बन गया T20I का बड़ा RECORD!

T20I इतिहास के दूसरे सबसे महंगे गेंदबाज़ बने बांग्लादेशी नसुम अहमद.

Advertisement
Zimbabe vs Banglaesh. Photo: Zimbabwe Cricket Twitter
ज़िम्बाबवे, बांग्लादेश तीसरा T20 मैच. फोटो: Zimbabwe Cricket Twitter
font-size
Small
Medium
Large
2 अगस्त 2022 (Updated: 2 अगस्त 2022, 23:28 IST)
Updated: 2 अगस्त 2022 23:28 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

ज़िम्बाब्वे और बांग्लादेश के बीच खेली गई तीन मैच की T20I सीरीज़ के आखिरी मुकाबले को जीत ज़िम्बाब्वे ने सीरीज़ 2-1 से अपने नाम कर ली. हरारे में खेले गए सीरीज़ के आखिरी मुकाबले को ज़िम्बाब्वे ने 10 रन से जीता. इस मैच में एक गेंदबाज़ को ऐसी मार पड़ी, कि T20I का नया रिकॉर्ड ही बन गया. रयान बर्ल ने नसुम अहमद नाम के इस बांग्लादेशी गेंदबाज़ के एक ओवर में 34 रन कूट दिए.

वेस्टइंडीज़ के दौरे पर कमाल की गेंदबाज़ी करने वाले नसुम को इस मैच में एक ओवर में पांच छक्के और एक चौका पड़ा. पारी के 15वें ओवर में उन्हें इतनी मार पड़ी, कि उनके सारे आंकड़े ही गड़बड़ा गए. इस मुकाबले में ज़िम्बाब्वे की टीम ने पहले बैटिंग करते हुए ये कारनामा किया. नसुम ने इस मैच में सिर्फ दो ओवर की गेंदबाज़ी में 40 रन लुटा दिए.

नसुम के ओवर में कमाल की बैटिंग करने वाले रयान बर्ल ने महज़ 24 गेंदों में अर्धशतक पूरा कर लिया. उन्होंने अपनी पारी में कुल 28 गेंदों का सामना किया और 54 रन बनाए. जिसमें उन्होंने छह छक्के और दो चौके लगाए. उनकी इस पारी की मदद से सीन अर्विन की कप्तानी वाली ज़िम्बाब्वे ने 20 ओवर में 156 रन बनाए.

नसुम ने इस बेहद महंगे ओवर के साथ T20I में शिवम दबे की बराबरी कर ली है. वो शिवम दूबे के साथ T20I क्रिकेट के एक ओवर में दूसरे सबसे अधिक रन्स लुटाने वाले गेंदबाज़ बन गए हैं. 2 फरवरी 2022 को न्यूज़ीलैंड के खिलाफ़ बे ओवल में शिवम दुबे ने 34 रन लुटाए थे.

हालांकि अब भी एक ओवर में सबसे अधिक रन लुटाने का रिकॉर्ड इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड और श्रीलंका के अकिला धनंजय के नाम है. ब्रॉड ने साल 2007 में T20 वर्ल्डकप में भारत के खिलाफ़ एक ओवर में 36 रन दिए थे. जब युवराज सिंह ने उन्हें एक ओवर में छह छक्के लगाए थे.

वहीं धनंजय ने वेस्टइंडीज़ के खिलाफ़ मार्च 2021 में एक ओवर में 36 रन लुटाए थे. जब कायरन पोलार्ड ने इस गेंदबाज़ के खिलाफ़ रन्स कूटे थे. हालांकि उस मैच में धनंजय ने हैटट्रिक भी ली थी.

# ZIM vs WI मैच में क्या हुआ

सीरीज़ के तीसरे T20I में ज़िम्बाब्वे की टीम ने पहले बैटिंग चुनी. उनके लिए रयान बर्ल ने शानदार 54 रन की पारी खेली और टीम ने बोर्ड पर 156 रन लगा दिए. ये स्कोर बहुत बड़ा नहीं लग रहा था. लेकिन इस स्कोर का पीछा करने उतरी बांग्लादेश की टीम 20 ओवर में महज़ 146 रन ही बना सकी. उनके लिए अफीफ हुसैन ने सबसे ज्यादा 39 की पारी खेली. लेकिन वो अपनी टीम को जीत नहीं दिला सके.

इस मैच से पहले तीन मैच की सीरीज़ में दोनों टीम्स 1-1 की बराबरी पर थीं. सीरीज़ का पहला मैच ज़िम्बाब्वे ने 17 रन से जीता था. वहीं दूसरा T20I बांग्लादेश ने सात विकेट से जीता था.

मेडलिस्ट सुशीला देवी के संघर्ष की कहानी:

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement