The Lallantop
Advertisement

World Cup फाइनल में पिच के खेल ने टीम इंडिया के साथ खेला कर दिया

टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ World Cup Final मुकाबले में 50 ओवर में 240 रन का स्कोर खड़ा किया है. ऑस्ट्रेलिया टीम ने अपनी शानदार गेंदबाजी और फील्डिंग की बदौलत भारतीय बैट्समैन को बड़ा स्कोर बनाने से रोक लिया.

Advertisement
World cup final australia team brilliance bowling on ahmedabad pitch restricted team india
वनडे विश्वकप फाइनल में ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने बांध दिया. (तस्वीर:PTI)
19 नवंबर 2023 (Updated: 19 नवंबर 2023, 18:36 IST)
Updated: 19 नवंबर 2023 18:36 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे विश्वकप फाइनल (World Cup Final) मुकाबला नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जा रहा है. पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi), ऑस्ट्रेलिया के डिप्टी पीएम रिचर्ड मार्ल्स समेत कई बड़ी हस्ती अहमदाबाद पहुंच चुके हैं. टीम ने केएल राहुल और विराट कोहली (Virat Kohli) के अर्धशतक की मदद से 50 ओवर में 240 रन बनाए है. लेकिन ऑस्ट्रेलिया टीम ने अपनी शानदार गेंदबाजी और फील्डिंग की बदौलत भारतीय बैट्समैन को बड़ा स्कोर बनाने से रोक लिया.  

पिच से मिली ऑस्ट्रेलिया को मदद

फाइनल के लिए तैयार की गई पिच की पहली झलक टॉस से कुछ मिनट पहले मिली. भारत के पूर्व कप्तान और कमेंटेटर रवि शास्त्री ने पिच को जरूरत से ज्यादा ड्राई बताया. शास्त्री ने बताया कि फाइनल के लिए पिच वही है जो भारत पाकिस्तान के बीच खेले गए मैच में इस्तेमाल की गई थी. शास्त्री ने कहा, 

“आज के मैच में पिच नंबर पांच का इस्तेमाल किया गया है. यह वही विकेट जो टीम इंडिया के लिए पाकिस्तान के खिलाफ मैच में इस्तेमाल किया गया था. यह उससे थोड़ा अलग है क्योंकि इसे काफी समय से खुला छोड़ दिया गया है. यह उससे भी बहुत सूखा नज़र आ रहा है.”

मैच का दौरान वही रवैया दिखा जैसा एक्सपर्ट अनुमान लगा रहे थे. पिच एकदम सूखी, स्लो और रफ़ नज़र आ रही थी. ऐसा ही पिच ने प्ले भी किया. कई बार देखा गया है कि गेंद विकेटकीपर तक भी एक टप्पे पर नहीं पहुंची. जिसका फायदा उठाते हुए ऑस्ट्रेलियाई गेंजबाजों ने कटर गेंदबाजी का इस्तेमाल किया जिससे बैटर्स को शॉट मारने में दिक्कत आई.  इसके अलावा पिच के रफ़ होने के चलते गेंद रिवर्स स्विंग हो रही थी. ऑस्ट्रेलिया को रविंद्र जडेजा और केएल राहुल के विकेट भी रिवर्स स्विंग के चलते मिले.

ऑस्ट्रेलियाई टीम ने भारत को बड़ा स्कोर खड़ा करने से रोक दिया. (तस्वीर:PTI)

पिच स्पिन के लिए मददगार दिख रही थी जिसके कारण ऑस्ट्रेलिया के पॉर्ट टाइम गेंदबाजों ट्रेविस हेड और ग्लेन मैक्सवेल ने किफायती गेंदबाजी की. मैक्सवेल को तो रोहित शर्मा का विकेट भी मिल गया.

बड़ा स्कोर नहीं खड़ा कर पाई टीम इंडिया

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का फैसला किया. कमिंस की टीम ने अपने कप्तान के फैसले को सही साबित करने के लिए पूरी जान लगा दी. टाइट फील्डिंग और लाइन पर बॉलिंग के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने 10 ओवर में भारत के तीन बैट्समैन को पवेलियन का रास्ता दिखा दिया. शुभमन गिल और श्रेयस अय्यर दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू पाए और चार-चार रन बनाकर ऑउट हो गए. इस दौरान विराट कोहली और केएल राहुल ने टीम को संकट से निकालने में मदद की. कोहली अपना अर्धशतक बनाकर 28वें ओवर में ऑउट हो गए. इसके बाद तो लगातार विकेट गिरते चले गए. केएल राहुल भी 66 रन बनाकर ऑउट हो गए. पूरी टीम 50 ओवर में 240 रन बनाकर सिमट गई.

 

वीडियो: इंडिया बनाम आस्ट्रेलिया मैच पर मिचेल स्टार्क की कही बात क्यों हुई वायरल?

thumbnail

Advertisement

Advertisement