The Lallantop
Advertisement

वर्ल्ड कप 2023 में बना शतकों का वर्ल्ड रिकॉर्ड, 20 नहीं, 30 नहीं, 35 भी नहीं, बल्कि...

इस वर्ल्ड कप को रिकॉर्ड्स का वर्ल्ड कप कहें तो गलत नहीं होगा. बल्लेबाजों के बल्ले शतक उगल रहे हैं और टूट गया है एक वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा शतकों का रिकॉर्ड.

Advertisement
India to face Australia on 19th November in Finals.(Photo-X)
19 नवंबर को 40 के पार जा सकती है शतकों की संख्या. (तस्वीरें- पीटीआई)
font-size
Small
Medium
Large
16 नवंबर 2023 (Updated: 16 नवंबर 2023, 23:40 IST)
Updated: 16 नवंबर 2023 23:40 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

वर्ल्ड कप हो तो रिकॉर्ड्स का बनना और टूटना तय होता है. हर वर्ल्ड कप की तरह इस वर्ल्ड कप में भी ये हुआ. विराट कोहली ने शतकों का अर्धशतक लगाया तो सारी टीमों के बल्लेबाजों ने मिलकर शतकों की झड़ी लगा दी. इतने शतक बने कि इस वर्ल्ड कप से पहले किसी भी वर्ल्ड कप में नहीं बने. पूरे 39.

वर्ल्ड कप फाइनल होना बाकी है. उससे पहले हुए 47 मैचों में 39 शतक लग चुके हैं. यह अब तक किसी भी वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में लगे शतकों का सबसे बड़ा आंकड़ा है. और अभी पिक्चर बाकी है. फाइनल में इस आकड़े में और इजाफा हो सकता है. 

इन 39 शतकों में साउथ अफ्रीका के ओपनर क्विंटन डी कॉक के 4 शतक, इंडियन टीम के चेज मास्टर विराट कोहली और न्यूजीलैंड के लिए कमाल का प्रदर्शन करने वाले युवा रचिन रविंद्र के तीन-तीन शतक शामिल है. गुरुवार को साउथ अफ्रीका वर्सेज ऑस्ट्रेलिया मैच में डेविड मिलर ने टूर्नामेंट का 39वां शतक लगाया.

इससे पहले यह रिकॉर्ड वर्ल्ड कप 2015 में बना था. ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की मेजबानी में उस साल 38 शतक लगे थे.

वन डे वर्ल्ड कप का पहला टूर्नामेंट 1975 में खेला गया था. इंग्लैंड में खेले गए इस टूर्नामेंट में सिर्फ 6 शतक लगे थे. लेकिन ये जानकार आपको शायद हैरानी होगी कि ये सबसे कम शतकों का आंकड़ा नहीं है. वर्ल्ड कप के पूरे टूर्नामेंट में एक दफा ऐसा भी हो चुका है जब सिर्फ 2 शतक लगे थे. यह हुआ था इंग्लैंड में ही खेले गए वनडे वर्ल्ड कप के दूसरे संस्करण में. 15 मैचों में सिर्फ दो शतक लगे थे. विजेता रही वेस्टइंडीज के विवियन रिचर्ड्स और गॉर्डन ग्रीनिज के अलावा कोई और बल्लेबाज तिहाई के आंकड़े तक नहीं पहुंच पाया था.

1983 में जब भारत ने पहली बार वर्ल्ड कप की ट्रॉफी अपने नाम की थी, तब टूर्नामेंट में 8 शतक लगे थे. इसमें कपिल देव के 138 गेंदों में वो 175 रन की खास पारी भी शामिल है. 2011 में जब भारत दूसरी बार चैंपियन बना तब टूर्नामेंट में 24 शतक लगे थे. सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सेहवाग, युवराज सिंह के अलावा युवा विराट कोहली ने भारत की ओर से सेंचुरी जमाई थी.

19 को होगा फैसला

वर्ल्ड कप 2023 में अब फैसले की घड़ी नजदीक है. पहले सेमीफाइनल में जहां न्यूजीलैंड को हरा कर भारत ने फाइनल में जगह बना ली, वहीं दूसरे सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने साउथ अफ्रीका को हरा दिया है. यानी 19 नवंबर को अहमदाबाद में होने वाली निर्णायक लड़ाई में भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें आमने-सामने होंगी. देखते हैं उस दिन कितने शतक लगते हैं.

(ये स्टोरी हमारे साथ इंटर्नशिप कर रहीं जागृति ने लिखी है.)

वीडियो: सोशल लिस्ट: शमी से कैच छूटने पर भद्दे कमेंट्स की बारिश, सेमी फाइनल जीत पर भी हिंदू-मुस्लिम चालू

thumbnail

Advertisement