The Lallantop
Advertisement

वर्ल्ड कप: अगर दो टीमों के पॉइंट्स बराबर रहे तो सेमीफाइनल में कौन जाएगा?

रन रेट के अलावा भी हैं कुछ फैक्टर्स जिनको आप नहीं जानते.

Advertisement
Img The Lallantop
font-size
Small
Medium
Large
2 जुलाई 2019 (Updated: 2 जुलाई 2019, 14:20 IST)
Updated: 2 जुलाई 2019 14:20 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
वर्ल्ड कप अब अपने आखिरी स्टेज में पहुंच चुका है. ऑस्ट्रेलिया सेमीफइनल में पहुंच चुका है. बाकी कौन जा रहा है अभी तस्वीर साफ़ नहीं हो रही. किंतु-परंतु का दौर चल रहा है. आंकड़ेबाज रोज़ अपनी-अपनी टीम को सेमीफइनल में पहुंचाने में लगे हुए हैं. ऐसे में इस बात की बहुत संभावना है कि दो टीमों के नंबर बराबर रह जाएं. आइये देखते हैं अगर दो टीमें बराबर रहीं तो क्या होगा?

दो टीमें बराबर पॉइंट्स पर रहीं तो क्या?

इस वर्ल्ड कप के 4 मैच बारिश में धुल चुके हैं. और 3 मैचों का फैसला डकवर्थ लुईस मेथड से हुआ है. इसकी वजह से काफी टीमों के नंबर गड़बड़ा चुके हैं. भारत-बांग्लादेश मैच के बाद भी लीग स्टेज के 5 मैच रहते हैं. फ़िलहाल टीमों की टैली कुछ ऐसी दिखती है. number tally भारत अगर अपने दोनों मैच हारता है तो समीकरण क्या होंगे ये हम आपको पहले ही समझा चुके हैं.   ऐसे में अगर दो टीमें बराबर पॉइंट्स पर रह जाती हैं तो क्या होगा? सेमीफइनल में कौन जायेगा? जिसका रन रेट ज्यादा है? नहीं. गलत जवाब. आईसीसी ने इस सिचुएशन के लिए पूरी तैयारी कर रखी है. पॉइंट्स बराबर होने पर चार चीज़ें देखी जाएंगी. दोनों टीमों में से- 1 . किस टीम ने टूर्नामेंट में ज्यादा मैच जीते हैं? 2 .रन रेट किसका ज्यादा है? 3 .दोनों में बीच हुए मुकाबले में कौन जीता है? 4 . सीडिंग में किसका नाम ऊपर है? समझने के लिए मान लेते हैं कि भारत अपने दोनों मैच हार जाए. न्यूज़ीलैण्ड इंग्लैंड से हार जाए और बांग्लादेश पाकिस्तान से. ऐसे में भारत, न्यूज़ीलैण्ड और पाकिस्तान के 11-11 पॉइंट्स हो जाएंगे. अब सेमीफइनल में 2 स्पॉट खाली हैं. टीमें बची हैं 3. तीनों के पॉइंट्स बराबर हैं. आगे कौन सी 2 टीमें जाएंगी? अब चूंकि इस केस में सभी टीमों ने 5-5 मैच जीते होंगे तो फैसला हो नहीं पाएगा. बात आएगी रन रेट पर. जो भारत और न्यूज़ीलैण्ड का पाकिस्तान से ज्यादा है. तो पाकिस्तान हो जाएगा बाहर. पर मान लेते हैं. मान लेते हैं कि इनमें से दो टीमों का रन रेट भी बराबर है. अब? अब वो आगे जाएगा जिसने टूर्नामेंट में हेड टू हेड मैच में से ज्यादा जीते हैं. पर इस वर्ल्ड में बारिश भी खूब आई है तो ऐसा हो सकता है कि दोनों के बीच का वो मैच बारिश के चलते रद्द हो गया हो. फिर तो मामला फंस जायेगा. लेकिन इसका भी जुगाड़ है. आईसीसी ने टूर्नामेंट शुरू होने से पहले ही एक लिस्ट बना रखी है. हर टीम को उसकी आईसीसी रैंकिंग के हिसाब से एक स्पॉट दिया गया है जो कुछ ऐसी दिखती है.
  1. साउथ अफ्रीका                         6. पाकिस्तान
  2. इंडिया                                      7. बांग्लादेश
  3. ऑस्ट्रेलिया                                8. श्रीलंका
  4. इंग्लैंड                                       9. अफगानिस्तान
  5. न्यूज़ीलैण्ड                                10. वेस्ट इंडीज
इसको ऐसे समझिए कि अगर वर्ल्ड कप में एक भी मैच ना हुआ होता तो साउथ अफ्रीका- इंग्लैंड और इंडिया-ऑस्ट्रेलिया के बीच सेमीफाइनल होते.

क्या होगा अगर सेमीफाइनल मैच में बारिश हो जाए

सेमीफाइनल मैच में अगर बारिश हो जाए तो एक रिज़र्व दिन होता है जिस दिन मैच खेला जा सकता है. अगर रिजर्व वाले दिन भी बारिश जारी रहती है तो लीग मैच में जिस टीम के पॉइंट्स अधिक होंगे वह टीम फाइनल में पहुंचेगी.

क्या होगा अगर फाइनल मैच में बारिश हो जाए

फाइनल मैच में अगर बारिश हो जाए तो एक रिज़र्व दिन होता है जिस दिन मैच खेला जा सकता है. अगर रिजर्व वाले दिन भी बारिश आएगी तो फाइनल में पहुंची दोनों टीम ट्रॉफी शेयर करेगी. फाइनल मैच अगर टाई होता है तो सुपर ओवर से निर्णय लिया जाएगा.
वीडियो: पहली हार के बाद बांग्लादेश को कैसे संभालेगा इंडिया का पेस अटैक और मिडल ऑर्डर?

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement