The Lallantop
Advertisement

ये प्लेयर न होता तो मेसी फ़ीफ़ा हारकर चुपचाप घर चले गए होते, मैच में आग लगा दी!

ये ना होते तो मेसी का वर्ल्ड कप का सपना अधूरा रह जाता.

Advertisement
Emiliano Martinez helps fulfill Lionel Messi's World Cup dream
एमिलियानो मार्टिनेज और लायनल मेसी (Courtesy: Twitter)
19 दिसंबर 2022 (Updated: 19 दिसंबर 2022, 19:10 IST)
Updated: 19 दिसंबर 2022 19:10 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

वर्ल्ड कप फाइनल का भूत हर किसी के सर पर सवार है. लियोनल मेसी की अर्जेंटीना ने पेनल्टी शूटआउट में फ्रांस को हराकर 1986 के बाद अपना पहला वर्ल्ड कप जीत लिया है. पेनल्टी शूटआउट में टीम के गोलकीपर एमिलियानो मार्टिनेज़ ने किंग्सले कोमान का शॉट रोका और अपनी टीम को जीत दिला दी.

लेकिन आपको थोड़ा पीछे ले चलते हैं. करीब आठ दिन पहले. अर्जेंटीना के सामने नीदरलैंड्स थी. इस मैच से पहले तक नीदरलैंड्स ने 19 मैच में हार का सामना नहीं किया था. नाहुएल मोलिना और मेसी ने पहले दो गोल कर अर्जेंटीना को 2-0 की लीड दिला दी.  लेकिन यहां से नीदरलैंड्स ने शानदार वापसी की, और मैच के आखिरी मिनट में गोल कर मैच को एक्सट्रा टाइम में ले गए.

एक्सट्रा टाइम में गोल नहीं हुआ. यानि अब पेनल्टी शूटआउट होना था. इसी शूटआउट में एमिलियानो मार्टिनेज़ ने दिखाया, क्यों अर्जेंटीना के फ़ैन्स उनपर इतना भरोसा करते हैं. मार्टिनेज ने वर्जिल वान जाइक और स्टीवेन बर्घुइस की पेनल्टी को रोक अपनी टीम को इस मैच में जीत दिला दी. 2014 के बाद अर्जेंटीना पहली बार सेमीफाइनल में पहुंचा, और वो मार्टिनेज की बदौलत. फाइनल में एक बार फिर मार्टिनेज ने अपनी काबिलियत का सबूत दे दिया है!

नीदरलैंड्स के खिलाफ मैच जिताने के बाद एक वीडियो वायरल हुआ, जिसमें पूरी अर्जेंटीना की टीम साथ में सेलिब्रेट कर रही है. और मेसी मार्टिनेज के साथ अकेले सेलिब्रेट कर रहे हैं. ये चीज़ दर्शाती है कि मेसी के लिए भी ये प्लेयर कितना अहम है.

कौन हैं एमिलियानो मार्टिनेज़?

जून 2021 में अर्जेंटीना के लिए डेब्यू करने वाले इस लड़के की कहानी क्या है? 1992 में ब्युनोस एरेस के मार डे प्लाटा में एमिलियानो का जन्म हुआ. बहुत छोटी उम्र से ही ये लड़का फुटबॉल खेल रहा था. 2008 में अर्जेंटीना के क्लब इंडेपेंडिएंड के लिए मार्टिनेज़ ने अपना पहला प्रोफेशनल कॉन्ट्रैक्ट साइन किया.

दो साल बाद ही वो इंग्लैंड आ गए. आर्सनल ने उन्हें साइन कर लिया. लेकिन मौके नहीं मिले. उन्हें लगातार लोन पर भेजा जाता रहा. ऑक्सफोर्ड यूनाइटेड, शेफिल्ड वेन्सडे, रॉथरहम यूनाइटेड, वुल्व्स, गेटाफे और रीडिंग - ऐसे कई क्लब्स के लिए मार्टिनेज लोन पर जाकर खेलते रहे. उन्हें आर्सेनल के लिए मौका तब मिला, जब टीम के पहले गोलकीपर इंजर्ड हो गए.

बर्न्ड लेनू की अनुपस्थिति में मार्टिनेज ने दुनिया को दिखाया कि वो क्या कर सकते हैं. 2020 में मार्टिनेज ने एफए कप फाइनल आर्सनल को जिताया था. इसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा. उनके खेल को देखते हुए इंग्लैंड के दूसरे क्लब एस्टन विला ने उन्हें खरीद लिया. यहां मार्टिनेज़ नंबर वन गोलकीपर बने, और लगातार अपनी टीम के लिए मैच बचाते रहे.

इसके बाद ही उन्हें अर्जेंटीना से बुलावा आ गया. 2021 के कोपा अमेरिका टूर्नामेंट में भी मार्टिनेज़ ही अर्जेंटीना के गोलकीपर थे. और उन्होंने अपने टीम को ये टूर्नामेंट जिताया भी. उस फाइनल में तो अर्जेंटीना ने अपने आर्क-राइवल ब्राज़ील को हराया था, इसलिए मार्टिनेज़ के लिए जीत और स्पेशल रही.

कोपा अमेरिका में एमिलियानो को गोल्डन ग्लव के लिए चुना गया. 2022 में वर्ल्ड कप फाइनल जीतने के बाद एक बार फिर एमिलियानो को टूर्नामेंट का बेस्ट गोलकीपर चुना गया है. फाइनल के दौरान मार्टिनेज के सेव्स हम सबने देखे. यानि ये चीज़ साफ ज़ाहिर है कि जो लड़का 2020 तक लगातार फुटबॉल खेल भी नहीं पा रहा था, उसने 2021 और 2022 में कैसे मेसी का सपना पूरा किया.

मेसी बने वर्ल्ड चैंपियन लेकिन 23 साल के ये लड़का हर किसी की जुबां पर छाया हुआ है

thumbnail

Advertisement

Advertisement