The Lallantop
Advertisement

49वां शतक जड़कर विराट कोहली ने जो कहा, आपका दिन बना देगा!

Virat Kohli ने वनडे क्रिकेट में अपना 49वां शतक जड़ दिया है. इसी के साथ विराट ने क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले Sachin Tendulkar की बराबरी भी कर ली है.

Advertisement
Photo- Virat Kohli scores 49th ODI century in ODI cricket
विराट कोहली (फोटो- एपी)
5 नवंबर 2023 (Updated: 5 नवंबर 2023, 18:07 IST)
Updated: 5 नवंबर 2023 18:07 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

भारत-साउथ अफ्रीका (Ind vs SA) के मैच में विराट कोहली की सबसे ज्यादा चर्चा है. एक तो बर्थडे, ऊपर से 49वां शतक. जी हां, इंतज़ार ख़त्म हो गया. किंग कोहली ने वनडे क्रिकेट में 49 शतक जड़कर सचिन तेंडुलकर की बराबरी कर लिया है. विराट ने 119 बॉल में अपना शतक पूरा कर लिया. 

भारत के स्टार बल्लेबाज विराट वनडे वर्ल्ड कप 2023 (World Cup 2023) में दो बार अपने 49वें शतक से चूके थे. पहली बार वो न्यूज़ीलैंड के खिलाफ 95 पर आउट हो गए थे, वहीं दूसरी बार वो श्रीलंका के खिलाफ 88 पर आउट हो गए थे. साउथ अफ्रीका से मैच के दिन (5 नवंबर 2023) को विराट कोहली का जन्मदिन भी है. ऐसे में खुद को जन्मदिन का इससे (शतक) बढ़िया तोहफ़ा शायद ही होता. 

शतक जड़ने के बाद विराट ने कहा, 

हमें अच्छी शुरुआत मिली. मेरा काम था मोमेंटम बनाए रखना. मिडिल ओवर्स में बॉल ग्रिप कर रही थी और अटक रही थी. मैं और श्रेयस चाहते थे पारी को लंबा करें. रोहित-शुभमन के आउट होने के बाद मुझे लंबा खेलना था, मेरा यही रोल रहा है. हमने सोचा नहीं था कि हम 330 तक पहुंचेंगे, पर आप मैच को लंबा लेकर जाते हैं तो ऐसा हो जाता है. एशिया कप से पहले मैंने और श्रेयस ने काफ़ी प्रैक्टिस की थी. हमने सोचा था कि हमे यही करना है. हम दोनों लागतार स्ट्राइक रोटेट करना चाहते थे. हमारी समझ अच्छी है और इसलिए ही हमने अच्छी पार्टनरशिप बनाई. इंडिया के लिए खेलना ही बहुत बड़ा मौका है. बर्थडे पर ऐसा कर पाना (49वां शतक), एक सपने जैसा है. मैं लकी हूं, ये कर पाया. फ़ैन्स ने भी बहुत प्यार दिया है. (326 पर) ये अच्छा स्कोर है. बॉल अटक रही थी. हमारे पास अच्छे बॉलर्स हैं और उम्मीद है हम इस टोटल को डिफेंड कर लेंगे. 
 

वनडे क्रिकेट में सबसे ज़्यादा शतक

वनडे क्रिकेट में शतकों की बात करें तो सबसे पहले 49 शतकों के आंकड़े को भारत के पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने छुआ था. 463 मैचों में सचिन ने 44.83 की औसत से 18,426 रन बनाए थे. अब विराट कोहली ने 289वें मैच में अपना 49वां शतक जड़ा है. इसके बाद रोहित शर्मा का नाम है जिन्होंने अबतक वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में 31 शतक जड़े हैं. फिर आते हैं रिटायर्ड हो चुके रिकी पोंटिंग जिनके नाम 30 और और श्रीलंका के जयसूर्या जिनके नाम 28 शतक हैं.

विराट कोहली 49वां शतक

भारत को रोहित शर्मा ने शानदार शुरुआत दिलाई. रोहित ने 24 बॉल में 40 रन जड़ 5 ओवर में भारत को 60 रन तक पहुंचा दिया था. इसके बाद आए विराट कोहली. कोहली ने अपनी पारी को शानदार तरीके से पेस किया. केशव महाराज को संभाल कर खेलने के बाद विराट ने पेस बढ़ाया, और फिर सेंचुरी के पहले पारी को धीमा कर दिया. 

इसके साथ ही विराट ने वनडे क्रिकेट के सबसे शानदार रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है.  

 

वीडियो: विराट कोहली- शुभमन गिल बैटिंग में रिकॉर्ड तोड़ गए!

thumbnail

Advertisement

Advertisement