The Lallantop
Advertisement

विनेश फोगाट ने वर्ल्ड चैंपियनशिप्स में वो किया जो किसी महिला पहलवान ने नहीं किया था!

विनेश फोगाट ने जीता दूसरा वर्ल्ड चैंपियनशिप मेडल.

Advertisement
Vinesh Phogat wins bronze at World Wrestling Championships
विनेश फोगाट (File/AP)
14 सितंबर 2022 (Updated: 14 सितंबर 2022, 23:55 IST)
Updated: 14 सितंबर 2022 23:55 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

भारत की चैम्पियन एथलीट विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) ने एक बार फिर इतिहास रच दिया है. विनेश ने सर्बिया के बेलग्रेड में चल रही वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप्स (World Wrestling Championships) में ब्रॉन्ज़ मेडल जीत लिया है. इसके साथ ही विनेश पहली भारतीय महिला पहलवान बन गई हैं, जिन्होंने वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप्स के दो अलग संस्करण में मेडल अपने नाम किया है. विनेश 53 kg कैटेगरी में कुश्ती लड़ती हैं. जहां उन्होंने ये कारनामा किया है.

क्वालिफिकेशन राउंड में विनेश को मंगोलिया की खुलान बतखुयाग ने बड़ा झटका दिया. पहले राउंड में ही बतखुयाग ने 3-0 की बढ़त ले ली. दूसरे राउंड में मंगोलियन पहलवान ने और चार पॉइंट्स बटोरे और विनेश को 7-0 से हरा दिया. विनेश ने ट्रायल के दौरान इंडियन जूनियर चैंपियन अंतिम पंघाल को हराकर वर्ल्ड चैम्पियनशिप के लिए अपना स्थान पक्का किया था. अंतिम ने अगस्त में ही U-23 एशियन चैम्पियनशिप के दौरान मंगोलियाई पहलवान बटखुयाग को हराया था.

पहले राउंड में हारने के बाद विनेश का सामना रेपचेज के जरिए एशियन गेम्स की सिल्वर मेडलिस्ट जुल्डिज़ एशिमोवा के साथ हुआ. इस मैच में उन्होंने एशिमोवा को पिन कर के हराया. इसके बाद लेयला गुरबानोवा को इंजरी हो गई, और विनेश को वॉकओवर मिल गया. इसके बाद आया ब्रॉन्ज़ मेडल मैच. इस मैच में विनेश के सामने यूरोपियन चैंपियन जोना मामग्रेन थीं. विनेश ने इस बाउट में सधी हुई शुरुआत की. विनेश ने डिफेंसिव गेम खेलते हुए मामग्रेन को ढेर कर दिया. विनेश को इस दौरान घुटने में चोट लगी. लेकिन फिर भी वो लड़ती रहीं और मुकाबले को 5-3 से जीत लिया.

पहले राउंड में मिली हार विनेश और उनके फै़न्स के लिए बड़ी निराशा थी. लेकिन इसके बाद विनेश ने अच्छी वापसी की और मेडल जीतकर आईं. 27 साल की विनेश ने 2019 वर्ल्ड चैंपियनशिप्स में भी ब्रॉन्ज़ मेडल जीता था. 2021 एशियन चैंपियनशिप्स में गोल्ड मेडल जीतने के बाद से ही विनेश ने लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है. हाल ही में बर्मिंघम में हुए कॉमनवेल्थ गेम्स में विनेश ने गोल्ड मेडल अपने नाम किया था. 

कौन हैं AIFF के नए अध्यक्ष कल्याण चौबे?

thumbnail

इस पोस्ट से जुड़े हुए हैशटैग्स

Advertisement

Advertisement