The Lallantop
Advertisement

शफाली वर्मा की टीम ने जीता अंडर-19 वर्ल्ड कप!

भारत आई एक और ICC ट्रॉफ़ी.

Advertisement
U19 Indian Women Team won U19 World Cup
अंडर 19 विमिंस टीम (फोटो - Getty Images)
29 जनवरी 2023 (Updated: 29 जनवरी 2023, 20:39 IST)
Updated: 29 जनवरी 2023 20:39 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

टीम इंडिया, U19 World Cup 2023 की चैम्पियन बन गई है. विमिंस टीम ने इस खिताब को जीतने के लिए फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड टीम को हराया है. टॉस गंवाकर इंग्लैंड की टीम पहले बल्लेबाजी करने के लिए उतरी थी. और कुल 68 रन बनाकर ऑलआउट हो गई. जवाब में टीम इंडिया ने सात विकेट से ये मैच और टूर्नामेंट अपने नाम कर लिया.

इस जीत के बाद इंडियन टीम की हेड कोच नूशीन अल ख़दीर ने कहा, 

‘ये वो फीलिंग है जिसका हम बहुत लम्बे समय से इंतजार कर रहे थे. ये पहली बार है जब हमने कप जीता है और ये अंडर 19 के बच्चों के साथ आया है. ये दिखाता है कि हमारे पास कैसी डेप्थ है और फ्यूचर के लिए हमारे पास क्या है. सबसे कमाल की चीज़ विश्वास थी. मैं जानती हूं ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनका गेम खराब रहा, लेकिन जिस तरह से वो इकट्ठे हुए और उसके बाद प्रदर्शन किया.

हमने इसको बहुत सिम्पल रखा. और हमने सोचा था कि हम बस सिम्पल और प्रॉपर क्रिकेट खेलेंगे और इसको हासिल करेंगे. नेशनल एंथम से लेकर जीतने तक, हमारे रोंगटे खड़े थे. मैं व्यक्तिगत रूप से महसूस करती हूं और समझती हूं कि ये हमारे लिए कितना खास है. युवा लड़कियों के साथ इसे जीना काबिले तारीफ है.

हम एक कप के लिए बहुत लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं. भारत में हमारा भविष्य अच्छा है.’

# मैच में क्या हुआ? 

पॉचफ़्स्ट्रूम में खेले गए फाइनल मैच में इंडियन कैप्टन शफाली वर्मा ने टॉस जीतकर, इंग्लैंड की टीम को पहले बल्लेबाजी के लिए बुला लिया. टीम के लिए ये फैसला एकदम सही भी साबित हुआ. तितास साधू के पहले ओवर में ही लिबर्टी हीप आउट हो गई. इसके बाद नियाम होलैंड को अर्चना देवी ने बोल्ड कर दिया. सात ओवर के अंदर इंग्लैंड ने 22 रन पर चार विकेट गंवा दिए.

मामला यही नहीं रुका, इंग्लैंड के विकेट्स ऐसे ही लगातार गिरते रहे. उनके लिए रयाना मैकडोनल्ड गे ने सबसे ज्यादा 19 रन की पारी खेली. और कोई भी खिलाड़ी 11 का आंकड़ा पार नहीं कर पाया. टीम 20 ओवर में कुल 17.1 ओवर बल्लेबाजी कर पाई. और 68 रन बनाकर ऑलआउट हो गई.

इंडिया के लिए तितास साधू, अर्चना देवी, पार्श्वी चोपड़ा ने दो-दो विकेट निकाले. मन्नत कश्यप, सोनम यादव और कप्तान शफाली के खाते में एक-एक विकेट गया. जवाब में, शफाली और श्वेता सहरावत टीम के लिए ओपनिंग करने आए. शफाली ने टीम को शानदार शुरुआत दिलाई. उन्होंने 11 गेंदों में 15 रन की पारी खेली.

इसी स्कोर पर इंग्लिश प्लेयर हैना बेकर ने उन्हें आउट कर दिया. इसके बाद श्वेता को कप्तान ग्रेस स्क्रिवेंस ने पांच रन पर पविलियन भेज दिया. इनके आउट होने के बाद सौम्या तिवारी और गोंगडी तृषा ने टीम इंडिया की पारी को संभाला. तृषा 24 रन की पारी बनाकर आउट हो गई. लेकिन सौम्या 24 रन की पारी खेल टीम को मैच जिताकर ही लौटी.

बताते चलें, ये पहला U19 विमिंस वर्ल्ड कप था, जिसको टीम इंडिया ने जीत लिया है. 

वीडियो: विराट और रोहित को लेकर पाकिस्तानी क्रिकेटर ने राहुल द्रविड़ को सलाह दी है!

thumbnail

Advertisement

Advertisement