The Lallantop
Advertisement

U19 WC फाइनल में पहुंचा भारत, पाकिस्तान से हो सकता है सामना

U19 World Cup Semifinal में दक्षिण अफ्रीका को हराकर भारत फाइनल में. दूसरा सेमीफाइनल ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच होना है. Uday Saharan, Sachin Dhas रहे जीत के हीरो.

Advertisement
India enters U19 WC Final
उदय (बाएं) और सचिन (दाएं). दोनों की 171 रन की साझेदारी ने भारत को फाइनल में पहुंचने में मदद की. (फोटो- BCCI X)
6 फ़रवरी 2024 (Updated: 6 फ़रवरी 2024, 21:42 IST)
Updated: 6 फ़रवरी 2024 21:42 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

भारत अंडर-19 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंच गया (India enters U19 WC Final) है. सेमीफाइनल में टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को 2 विकेट से हराया. फाइनल में भारत का सामना पाकिस्तान से भी हो सकता है क्योंकि वर्ल्ड कप का दूसरा सेमीफाइनल पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच 8 फरवरी को होना है.

सेमीफाइनल में भारत की जीत के हीरो रहे कप्तान उदय सहारन, जिन्होंने 124 गेंद पुर 81 रन की शानदार पारी खेली. उदय ने पारी में 6 चौके लगाए. सचिन दास ने भी 95 रन की तेज पारी खेली और टीम को मैच में वापस लेकर आए.

मैच समरी

भारत ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग का फ़ैसला किया. अफ्रीका के ओपनर हुआन ड्री प्रिटोरियस ने 102 गेंद पर 76 रन बनाए. 46 रन पर 2 विकेट गिरने के बाद प्रिटोरियस ने रिचर्ड सेलेट्सवाने के साथ 72 रन की साझेदारी की. रिचर्ड ने 100 गेंद पर 64 रन बनाए. इन दोनों के अलावा ओलिवर व्हाइटहेड ने 22 और कप्तान जुआन जेम्स ने 24 रन बनाए. लोअर ऑर्डर में ट्रिस्टन लुस ने 12 गेंद पर नॉटआउट 23 रन बनाए. इन सब उपयोगी योगदानों के दम पर अफ्रीका ने 50 ओवर में 7 विकेट खोकर 244 रन बनाए. भारत की तरफ से राज लिंबानी ने 9 ओवर में 60 रन देकर 3 विकेट लिए.

टारगेट चेज़ करने उतरी भारतीय टीम 32 रन पर 4 विकेट खो दिए. टीम के टॉप 3 आदर्श सिंह, अर्शिन कुलकर्णी और मुशीर खान क्रमशः 0, 12 और 4 रन बनाकर आउट हुए. कप्तान उदय सहारन और सचिन दास ने पारी को संभाला और 171 रन की साझेदारी की. दोनों भारत को मैच में वापस लाए. सचिन ने 95 गेंद पर 96 रन बनाए. 11 चौके और एक छक्का लगाया. लेकिन सचिन के आउट होते ही एक बार फिर भारत की पारी लड़खड़ाई. लेकिन उदय ने राज लिंबानी के साथ मिलकर टीम को मंजिल के करीब पहुंचा दिया. टीम को एक वक्त जीत के लिए 14 गेंद पर 17 रन बनाने थे. राज ने छक्का लगाकर मैच भारत के पक्ष में झुका दिया.  जब जीत के लिए एक रन बनाने बाकी थे, तब उदय रन आउट हो गए. लेकिन टीम इंडिया ने मैच अपने नाम कर लिया.

"मेरे पापा भी ऐसे ही खेलते थे"

जीत के बाद कप्तान उदय ने कहा-

“मेरे पापा हमेशा मुझसे कहते हैं कि गेम को आख़िरी तक लेकर जाना है. वो ख़ुद भी ऐसे ही खेलते थे. तो आज भी मेरे दिमाग में यही था कि बड़े हिट तो बाद में भी लगा सकता हूं, अभी गेम को आगे लेकर जाना है.”

उदय ने अपने पापा का ज़िक्र किया तो बता दें कि उनके पापा संजीव आयुर्वेद के डॉक्टर हैं. लेकिन वो भी कभी क्रिकेटर बनना चाहते थे. उनका अपना सपना तो पूरा नहीं हो सका लेकिन उनके बेटे का जिस तरह से ‘उदय’ हो रहा है, वो उनके साथ-साथ भारतीय क्रिकेट के लिए भी गुड न्यूज़ है.

ख़ैर, फाइनल के लिए गुड लक टीम इंडिया.

वीडियो: अंडर-19 वर्ल्ड कप: इंडियन क्रिकेट टीम ने न्यूजीलैंड को हराया

thumbnail

Advertisement

Advertisement