The Lallantop
Advertisement

राहुल द्रविड़ ने ठुकराए 5 करोड़ रुपए, BCCI से 'द वॉल' ने जो कहा वो दिल जीत लेगा

Team India के हेड कोच Rahul Dravid ने T20 वर्ल्ड कप जीतने के बाद 2.5 करोड़ रुपए का बोनस मिलने वाला है. खबरों के मुताबिक उनको पहले 5 करोड़ रुपए मिलने थे, लेकिन उन्होंने इससे इनकार कर दिया. वजह बड़ी खास है...

Advertisement
rahul dravid virat kohli rohit sharma bcci 5 crore T20 world cup
राहुल द्रविड़ ने अपने हिस्से की आधी राशि ठुकरा दी है.
10 जुलाई 2024 (Updated: 10 जुलाई 2024, 14:25 IST)
Updated: 10 जुलाई 2024 14:25 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

टीम इंडिया के पूर्व हेड कोच राहुल द्रविड़ ( Rahul Dravid) हमेशा से एक बेहतरीन टीम मैन रहे हैं. उनको अपने निस्वार्थ खेल के लिए कई बार प्रशंसा बटोरी है. एक बार फिर उन्होंने अपने जेंटलमैन कैरेक्टर का एक बेहतरीन उदाहरण पेश किया है. BCCI ने T20 वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम के लिए 125 करोड़ रुपये दिए थे. जिसमें द्रविड़ को पांच करोड़ रुपए मिलने थे. खबर है कि द्रविड़ ने खुद को मिलने वाले पैसे में से आधा हिस्सा छोड़ने का निर्णय लिया. क्योंकि टीम के दूसरे कोचों को 2.5 करोड़ रुपए ही मिलने वाले थे.

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, द्रविड़ को 5 करोड़ रुपए मिलने वाले थे. लेकिन उन्होंने भारतीय क्रिकेट बोर्ड से अपनी इनामी राशि घटाकर 2.5 करोड़ रुपए करने को कहा था. क्योंकि वह बैटिंग, बोलिंग और फील्डिंग कोच की तुलना में ज्यादा पैसे नहीं लेना चाहते थे.

रिपोर्ट के अनुसार BCCI के एक सूत्र ने बताया, 

राहुल अपने बाकी सपोर्ट  स्टाफ (गेंदबाजी कोच पारस महाम्ब्रे, फील्डिंग कोच टी दिलीप और बैटिंग कोच विक्रम राठौड़) के बराबर बोनस राशि ही चाहते थे. हम उनकी भावनाओं का सम्मान करते हैं.

ये भी पढ़ें - 'टीम में ऐसा माहौल बनाया...', द्रविड़ की इन बातों से पता चलता है, क्यों लेजेंड हैं रोहित और विराट!

यह पहला मौका नहीं है जब राहुल द्रविड़ ने इस तरह का Gesture दिखाया है. इससे पहले 2018 में जब द्रविड़ की कोचिंग में भारत की अंडर -19 टीम ने वर्ल्ड कप खिताब अपने नाम किया था. तब भी द्रविड ने ऐसा ही कुछ किया था. उस समय द्रविड़ को 50 लाख रुपए मिलने थे, जबकि सपोर्ट स्टाफ के दूसरे सदस्यों को 20-20 लाख रुपए मिलने थे. और टीम में शामिल प्लेयर्स को 30-30 लाख रुपए दिए जाने थे.  द्रविड़ ने इस फॉर्मूले को ठुकरा दिया था. जिससे BCCI को अपना फैसला बदलना पड़ा. और सभी को एक समान राशि देने पर मजबूर होना पड़ा.

द्रविड़ के स्टैंड के बाद BCCI ने संशोधित सूची जारी की. जिसके मुताबिक द्रविड़ सहित सपोर्ट स्टाफ में शामिल सभी सदस्यों को 25 लाख रुपए देने की घोषणा की गई.

एक प्लेयर के रुप में द्रविड़ के खाते में बड़ी-बड़ी उपलब्धियां हैं, लेकिन कभी वर्ल्ड कप नहीं जीत पाए. 2007 के वनडे वर्ल्ड कप में उनकी कप्तानी में टीम सुपर 8 में भी नहीं पहुंच पाई थी. लेकिन इंडियन टीम के कोच के तौर पर द्रविड़ ये उपलब्धि हासिल करने में सफल रहे. टीम ने उनकी कोचिंग में टी20 वर्ल्ड कप 2024 का खिताब जीता. कप्तान रोहित शर्मा से लेकर सीनियर प्लेयर विराट कोहली तक ने जीत के जश्न में राहुल द्रविड़ को सबसे आगे रखा. वनडे वर्ल्ड कप फाइनल में हार के बाद द्रविड़ कोचिंग छोड़ने वाले थे. लेकिन रोहित शर्मा ने द्रविड़ को टी20 वर्ल्ड कप तक कोच बने रहने के लिए राजी किया.

वीडियो: रोहित शर्मा ने दिल से लिखा राहुल द्रविड़ के लिए पोस्ट, गज्जब वायरल!

thumbnail

Advertisement

Advertisement