The Lallantop
Advertisement

तीन पेसर और चार स्पिनर...क्या ये बॉलिंग अटैक टीम इंडिया को T20 वर्ल्ड कप दिला पाएगा?

T20 World Cup 2024 के लिए Team India में तीन पेसर और चार स्पिन बॉलर हैं. पेस अटैक जहां कमजोर दिख रही है, वहीं स्पिनर वेस्टइंडीज की पिच पर कमाल दिखा सकते हैं.

Advertisement
Mohammad siraj, World cup, jasprit bumrah
T20 वर्ल्ड कप में इंडियन बॉलिंग अटैक को लेकर सवाल उठ रहे हैं. (फोटो: PTI)
1 मई 2024 (Updated: 1 मई 2024, 16:11 IST)
Updated: 1 मई 2024 16:11 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

T20 वर्ल्ड कप 2024 ( T20 World Cup 2024) के लिए टीम इंडिया (Team India) का एलान हो चुका है. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कप्तानी वाली टीम में युवा और अनुभवी प्लेयर्स का मिश्रण देखने को मिल रहा है. टीम में पांच स्पेशलिस्ट बैटर, दो विकेटकीपर, तीन ऑलराउंडर और दो स्पेशलिस्ट स्पिनर को जगह दी गई है. इनके अलावा टीम में तीन फास्ट बॉलर को भी जगह दी गई है. जिसमें जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) के अलावा मोहम्मद सिराज और अर्शदीप सिंह का नाम शामिल है. इसको लेकर फैन्स तमाम तरीके के सवाल उठा रहे हैं.

इसके पीछे की बड़ी वजह है जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) को छोड़कर बाकी दोनों पेसर्स का फॉर्म. बुमराह के नाम IPL 2024 में 10 मैच में 14 विकेट हैं. 18.29 की औसत और 6.40 की इकॉनमी से. उनके अलावा मोहम्मद सिराज जहां पिछले कुछ समय से बेरंग नजर आ रहे हैं, वहीं अर्शदीप का प्रदर्शन भी कुछ खास नहीं रहा है. अर्शदीप ने IPL 2024 में विकेट तो लिए हैं, लेकिन रन भी काफी लुटाए हैं. वहीं, मोहम्मद सिराज ना तो सही से विकेट ले पा रहे हैं और रन लुटाने में तो वो खैर काफी आगे हैं.

पेसर्स बढ़ा रहे फैन्स की चिंता

पहले स्टैट्स देख लीजिए. सिराज ने इस सीजन अब तक कुल 9 मुकाबले खेले हैं. इसमें उनके नाम 53.83 की औसत से महज 6 विकेट दर्ज हैं. इस दौरान उनका इकॉनमी 9.50 का रही है. इस स्टैट्स को देखकर फैन्स का चिंतित होना लाजमी है. वहीं अर्शदीप सिंह की बात करें तो 9 मैच में उनके नाम 25.17 की औसत से 12 विकेट दर्ज हैं. लेकिन उनकी इकॉनमी 9.64 की रही है. टीम के पास चौथे फास्ट बॉलिंग ऑप्शन के तौर पर हार्दिक पंड्या हैं. उनका भी स्टैट्स देख लीजिए. हार्दिक ने 10 मैच में 42.17 की औसत से कुल 6 विकेट लिए हैं. उनकी इकॉनमी 11 की रही है. ये स्टैट्स वाकई में टीम इंडिया के फैन्स की चिंता को काफी बढ़ाने वाला है. 

टीम में चार स्पिनर्स क्यों?

अब बात करते हैं स्पिन डिपार्टमेंट की. ये डिपार्टमेंट ऑन पेपर काफी मजबूत नजर आ रहा है.  टीम इंडिया ने इस वर्ल्ड कप के लिए कुलदीप यादव के अलावा रविंद्र जडेजा, अक्षर पटेल और युजवेंद्र चहल को जगह दी है. अक्षर पटेल और रविंद्र जडेजा ठीक-ठाक बैटिंग करते हैं. लेकिन दिक्कत ये है कि टीम में चार स्पिनर होने की वजह से रिंकू सिंह को स्क्वॉड में जगह नहीं मिल पाई है. जिसको लेकर फैन्स अपनी नाराजगी जाहिर कर रहे हैं. लेकिन चार स्पिनर चुनने के  पीछे की वजह क्या है? आइए, समझने की कोशिश करते हैं.

टीम इंडिया अगर प्लेइंग इलेवन में दो फास्ट बॉलर के साथ जाती है, तो तीन स्पिनर को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया जा सकता है. इसमें कुलदीप यादव की फॉर्म को देखते हुए उनका खेलना तय माना जा रहा है. बाकी के दो स्पिनर रविंद्र जडेजा और अक्षर पटेल हो सकते हैं. इससे टीम की बैटिंग लाइनअप लंबी हो जाएगी. जडेजा और अक्षर जहां प्रॉपर ऑलराउंडर हैं, वहीं कुलदीप भी ठीक-ठाक बैटिंग कर लेते हैं. और अगर इनमें से किसी एक की जगह चहल को मौका मिलता है, तो भी टीम की बैटिंग लाइनअप नंबर-8 तक होगी. जो इस छोटे फॉर्मेट में काफी काम आ सकती है.

वेस्टइंडीज की पिच स्पिनर के लिए मददगार

चार स्पिनर के साथ जाने का एक और कारण जो नजर आ रहा है, वो है वेस्टइंडीज की पिच. जहां स्पिनर्स का ठीक-ठाक जलवा रहता है. अब ये हम किस आधार पर कह रहे हैं, उसको जानने के लिए हम कुछ आंकड़े आपके सामने लेकर आए हैं. हमने इसके लिए पिछले छह साल के कैरिबियन प्रीमियर लीग के आंकड़े खंगाले. इन आंकड़ों पर नजर डालते हैं.

दरअसल, साल 2018 में ऑस्ट्रेलिया के लेग स्पिनर फवाद अहमद इस टूर्नामेंट के टॉप विकेट टेकर रहे थे. उनके नाम सबसे ज्यादा 22 विकेट रहे थे. जबकि लिस्ट में तीसरे नंबर पर इमरान ताहिर का नाम था. जिन्होंने 16 विकेट लिए थे. बात साल 2019 की करें तो वेस्टइंडीज के लेग स्पिनर हेडन वॉल्श के नाम सबसे ज्यादा 22 विकेट रहे थे. जबकि दूसरे नंबर पर 16 विकेट के साथ इमरान ताहिर रहे थे. वहीं साल 2020 में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में मुजीब उर रहमान दूसरे, इमरान ताहिर तीसरे और फवाद अहमद चौथे नंबर पर रहे थे. 

साल 2021 में फास्ट बॉलर्स का जलवा रहा था. टॉप-5 विकेट टेकर फास्ट बॉलर्स ही रहे थे. जबकि साल 2022 में इमाद वसीम सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में तीसरे नंबर पर रहे थे. उनके नाम 17 विकेट थे. जबकि टॉप विकेट टेकर अल्जारी जोसेफ के नाम 18 विकेट थे. वहीं पिछले सीजन यानी 2023 की बात करें तो इस लिस्ट में इमरान ताहिर दूसरे नंबर पर रहे थे. उनके नाम 18 विकेट रहे थे.

इन आंकड़ों से साफ है कि वेस्टइंडीज की पिच पर स्पिनर्स के लिए मदद होती है. ऐसा कहा जा रहा है कि अमेरिका की पिच पर भी स्पिनर्स को मदद मिलने वाली है. और हमारे स्पिनर्स बॉलिंग के साथ-साथ ठीक-ठाक बैटिंग भी कर लेते हैं. ऐसे में साल 2007 के बाद भारत को पहली बार T20 वर्ल्ड कप का खिताब दिलाने में उनका रोल अहम रह सकता है.

वीडियो: T20 World Cup में टीम इंडिया के स्क्वॉड को लेकर दिग्गजों ने बड़ी बात कह दी

thumbnail

Advertisement

Advertisement