The Lallantop
Advertisement

कुलदीप की एक गेंद और अक्षर की छलांग, टीम इंडिया ने ऐसे पलटा गेम!

Team India ने T20 World Cup 2024 के सेमीफाइनल में जगह बना ली. Australia को हराकर. Team India की जीत में Axar Patel के शानदार कैच की अहम भूमिका रही.

Advertisement
Axar Patel, IND vs AUS, T20 World Cup
अक्षर पटेल ने कुलदीप की गेंद पर लिया कमाल का कैच (फोटो: PTI)
25 जून 2024 (Updated: 25 जून 2024, 08:56 IST)
Updated: 25 जून 2024 08:56 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

T20 वर्ल्ड कप 2024 (T20 World Cup 2024) में टीम इंडिया का विजयी अभियान जारी है. इंडियन टीम ने टूर्नामेंट के सेमीफाइनल का टिकट हासिल कर लिया है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार जीत के साथ (India Beat Australia). 24 जून को खेले गए मुकाबले में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 24 रनों से हरा दिया. भारत की जीत में बड़ी भूमिका रही कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) की बेहतरीन बॉलिंग और अक्षर पटेल के कमाल के कैच (Axar Patel stunning catch) की. जहां से मैच टीम इंडिया के पक्ष में आ गया.

मैच में पहले बैटिंग करते हुए इंडियन टीम ने 5 विकेट खोकर 205 रन बनाए. बड़े टारगेट का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने भी आक्रामक अंदाज में इसका जवाब दिया. वॉर्नर के आउट होने के बाद ट्रेविस हेड और मिचेल मार्श की जोड़ी ने धुआंधार बैटिंग की. नौवें ओवर तक दोनों ने मिलकर ऑस्ट्रेलिया के स्कोर को 87 रन तक पहुंचा दिया. लेकिन कुलदीप यादव के इसी ओवर की आखिरी गेंद पर अक्षर ने ऐसा कैच लिया, जिसे देख हर कोई हैरान रह गया.

कुलदीप के ओवर की आखिरी गेंद पर मार्श ने डीप बैकवर्ड स्क्वेयर लेग की तरफ से तेज शॉट खेला. ऐसा लगा कि गेंद बाउंड्री के ऊपर से चली जाएगी. लेकिन बाउंड्री के पास खड़े अक्षर ने हवा में उछलते हुए एक हाथ से इसे लपक लिया. उनके कैच को देख कप्तान रोहित शर्मा समेत ग्राउंड पर मौजूद सारे प्लेयर हैरान रह गए. उनके इस कैच को लेकर लोग सोशल मीडिया पर भी तरह-तरह के रिएक्शन आए.

एक यूजर ने लिखा,

“साल का सबसे शानदार कैच.”

एक और यूजर ने लिखा,

“आत्मविश्वास से भरा हुआ कैच. इस कैच ने पार्टनरशिप को तोड़ा और मैच का रुख भारत के पक्ष में कर दिया.”

ये भी पढ़ें: रोहित ने ऑस्ट्रेलिया को कूटा, मस्त मगन शोएब बोले- बहुत आला, अब वर्ल्ड कप लाओ!

एक और यूजर ने लिखा,

“T20I वर्ल्ड कप इतिहास का ये सबसे शानदार कैच है.”

एक अन्य यूजर ने लिखा,

“अक्षर पटेल को सलाम. उन्होंने एक करिश्माई कैच पकड़ा, यह अविश्वसनीय है.”

इसके बाद कुलदीप ने एक और मौके पर टीम इंडिया को बड़ा ‘ब्रेकथ्रू' दिलाया. 14वें ओवर की पहली गेंद पर कुलदीप ने खतरनाक दिख रहे ग्लेन मैक्सवेल को बोल्ड कर दिया. मैक्सवेल के आउट होने के बाद ऑस्ट्रेलियन इनिंग पूरी तरह से लड़खड़ा गई.

मैच में क्या हुआ?

बात मैच की करें तो टीम इंडिया ने पहले बैटिंग करते हुए 5 विकेट खोकर 205 रन बनाए. टीम इंडिया के लिए कप्तान रोहित शर्मा ने सबसे ज्यादा 92 रन की पारी खेली. 41 गेंद की इस पारी में रोहित ने सात चौके और आठ छक्के लगाए. सूर्यकुमार यादव ने 31, शिवम दुबे ने 28 और हार्दिक पंड्या ने 27 रन की पारियां खेलीं. ऑस्ट्रेलिया के लिए स्टार्क और स्टोइनिस ने दो-दो विकेट लिए.

ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही. छह के स्कोर पर डेविड वॉर्नर के तौर पर टीम को पहला झटका लगा. इसके बाद ट्रेविस हेड और मिचेल मार्श के बीच 81 रन की पार्टनरशिप हुई. मार्श 37 रन बनाकर आउट हुए. ट्रेविस हेड ने 43 बॉल पर 76 रन की पारी खेली. मैक्सवेल ने 12 गेंद पर 20 रन बनाए. इसके बाद कोई और प्लेयर बड़ी पारी नहीं खेल पाए और ऑस्ट्रेलियन टीम 7 विकेट खोकर 181 रन ही बना सकी. अर्शदीप ने तीन जबकि कुलदीप यादव ने दो विकेट लिए.

वीडियो: हिटमैन ने ऐसी कुटाई की, अमर हो गया मिचल स्टार्क का ओवर!

thumbnail

Advertisement

Advertisement