The Lallantop
Advertisement

व्यक्तिगत लक्ष्यों... धोनी को याद कर रोहित को क्या सलाह दे गए हरभजन सिंह?

Rohit Sharma T20 World Cup 2024 में टीम इंडिया को लीड करने के लिए तैयार हैं. लेकिन उनके लिए ये ट्रॉफ़ी उठाना आसान तभी होगा, जब वो महेंद्र सिंह धोनी के बनाए रास्ते पर चलते हुए टीम को आगे रखें.

Advertisement
MS Dhoni, Rohit Sharma
धोनी से सीखकर भारत को वर्ल्ड कप जिताएंगे रोहित? (Getty, AP)
16 मई 2024 (Updated: 19 मई 2024, 16:30 IST)
Updated: 19 मई 2024 16:30 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

सालों हो गए भारत को कोई ICC इवेंट जीते हुए. हर बार उम्मीद जगती है और फिर सो जाती है. ये उम्मीद एक बार फिर जगी है T20 World Cup 2024 से.  रोहित शर्मा की टीम इस इवेंट के लिए तैयार है. वो चाहेंगे कि महेंद्र सिंह धोनी का कारनामा दोहरा दिया जाए. धोनी की कप्तानी में भारत ने 2013 की चैंपियंस ट्रॉफ़ी जीती थी. और इसके बाद से ये लोग एक भी ICC ट्रॉफ़ी नहीं जीत पाए हैं.

अब 2024 T20 World Cup से पहले, हरभजन सिंह ने रोहित शर्मा को सलाह दी है. भज्जी ने पहले T20 वर्ल्ड कप चैंपियन महेंद्र सिंह धोनी का उदाहरण देते हुए बताया है कि रोहित कैसे उनसे कुछ चीजें सीख सकते हैं. हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक, स्टार स्पोर्ट्स पर बात करते हुए भज्जी बोले,

'बहुत से लोगों को नहीं पता होगा, धोनी बहुत नए कप्तान थे, इसलिए उन्हें हम सभी का सपोर्ट चाहिए था. ऑस्ट्रेलिया, न्यूज़ीलैंड और इंग्लैंड जैसी टीम्स के खिलाफ़ मैचेज़ से पहले, हमारा कोर ग्रुप मैच के दौरान इकट्ठा हो अगले कुछ ओवर्स की स्ट्रैटेज़ी बनाता था.

उदाहरण के लिए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ़ मैच से पहले, मैंने अहम 17वां या 18वां ओवर फेंका था. क्योंकि अगर इस ओवर में हम सिर्फ़ चार रन देते, तो हमारी काफी हैल्प हो जाती.'

अपनी बात आगे बढ़ाते हुए भज्जी बोले,

'उस वक्त बल्लेबाज आज की तरह एक ओवर में 25 रन नहीं मारते थे. फैसले लेना हमेशा ही टीम एफ़र्ट था. जब आप एक टीम के रूप में साथ खेलते हैं, आप ज्यादा कंपटिशन जीतते हैं. धोनी एक कमाल के श्रोता थे. ऐसे फैसले लेते थे जिससे टीम का फायदा होता था. यह कभी भी व्यक्तिगत प्रदर्शनों के बारे में नहीं था, यह बस साथ खेलने की बात थी.

अब सवाल ये है कि क्या रोहित शर्मा ऐसा कर सकते हैं? रोहित अकेले नहीं हैं. यह टीम की बात है. अगर हम एक टीम के रूप में साथ खेलते हैं, व्यक्तिगत उपलब्धियों की जगह टीम की सफलता के बारे में सोचते हैं, तो हम जीत सकते हैं. लेकिन अगर हम सिर्फ़ व्यक्तिगत लक्ष्यों पर फ़ोकस करेंगे, चीजें मुश्किल हो जाएंगी. यह सिर्फ़ हम वाली सोच है, तभी चीजें सही होती हैं.'

वर्ल्ड कप में भारत अपना कैंपेन 5 जून को शुरू करेगा. टीम का पहला मैच 5 जून को आयरलैंड के खिलाफ़ होगा. इस टूर्नामेंट में भारत और पाकिस्तान एक ही ग्रुप में हैं. भारत और पाकिस्तान की टीम्स 9 जून को भिड़ेंगी. यह मैच न्यू यॉर्क में खेला जाएगा. इस ग्रुप में भारत और पाकिस्तान के साथ आयरलैंड, अमेरिका और कनाडा की टीम्स हैं.

वीडियो: शुभमन गिल ने हार्दिक पंड्या पर ये बोल दिया

thumbnail

Advertisement

Advertisement