The Lallantop
Advertisement

इमरान खान नहीं खेलना चाहते थे होली, और फिर सनी पाजी ने खेल कर दिया

गावस्कर ने चली ऐसी चाल, कि फंस ही गए इमरान.

Advertisement
Sunil Gavasker sent a girl to knock Imran khan's room to play holi with him
इमरान खान -सुनील गावस्कर (फोटो - Getty Images)
7 मार्च 2023 (Updated: 7 मार्च 2023, 18:49 IST)
Updated: 7 मार्च 2023 18:49 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

इंडिया. ये देश त्यौहारों का है. और इन त्यौहारों में क्रिकेट भी अपनी जगह बना चुका है. लेकिन जब इस खेल को त्यौहार का दर्जा नहीं मिला था, तब भी यहां बहुत से ऐसे त्यौहार थे, जिन्हें लोग मिलकर मनाते थे. और इन त्यौहारों में होली टॉप पर है. और आज हम इन्हीं दो त्योहारों के मिलने का एक दिलचस्प क़िस्सा सुनाएंगे.

इस क़िस्से में भारत के साथ पाकिस्तानी टीम भी शामिल है. इस क़िस्से से आपको सुनील गावस्कर और इमरान खान की दोस्ती का अंदाजा लगेगा. और पता चलेगा कि अपने समय में सनी पाजी कितने बड़े मौज लेने वाले बंदे थे. तो चलिए, इस छोटे से क़िस्से को शुरू करते हैं.

ये बात साल 1987 की है. पाकिस्तानी टीम, इंडिया के दौरे पर आई थी. छह वनडे और पांच टेस्ट मैच की सीरीज़ खेलने के लिए. और जैसा कि आप जानते ही हैं, पहले के समय में वनडे और टेस्ट मैच साथ-साथ चलते थे. तो इस सीरीज़ में भी ऐसा ही कुछ हुआ. बस इंडियन फ़ैन्स के लिए दुख की बात ये थी, कि इस पूरी सीरीज़ में पाकिस्तान का दबदबा रहा था.

बेंगलुरू में होने वाले टेस्ट मैच के बीच में ही होली पड़ रही थी. और इससे पहले दोनों टीम्स चार टेस्ट और दो वनडे मैच खेल चुकी थी. और इन तमाम मैचेज में से भारत ने एक भी मैच नहीं जीता था. अपनी टीम दोनों वनडे मैच हारी. और चार टेस्ट मैच उन्होंने ड्रॉ किए. और इन सबके बाद नंबर आया पांचवें टेस्ट मैच का. ये मैच 13 से 17 मार्च के बीच खेला जाना था.

यहां टीम की शुरुआत सही रही थी. उन्होंने पाकिस्तानी टीम को पहली पारी में 116 रन पर ही रोक दिया था. लेकिन बैटिंग में ये भी चूक गए. और कुल 29 रन की ही लीड ले पाए. क्रेडिट टू दिलीप वेंगसरकर का पचासा. खैर, पाकिस्तान अपनी दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरा. इस बार उन्होंने 249 रन बनाए.

और तीसरे दिन टीम इंडिया 220 रन चेज़ करने उतर आई थी. उन्होंने 99 रन बनाकर चार विकेट गंवा दिए थे. लेकिन सनी पाजी टिके हुए थे. हालात नाजुक थे. दोनों टीम्स जीत के लिए लड़ रही थी. तीसरे दिन का खेल खत्म हुआ. चौथा दिन रेस्ट डे था. और उसी दिन थी.. Do me a favour, let’s play holi. ताज होटल में रुके पाकिस्तानी प्लेयर्स भी इस त्यौहार को एन्जॉय करने अपने कमरों से निकल आए थे.

वसीम अकरम ने अपनी किताब Sultan में बताया है कि ये त्यौहार पाकिस्तानियों ने हिंदी फिल्मों में ही देखा था. और मौका मिला तो वो भी इंडियन प्लेयर्स के साथ खुशी से होली खेलने आ गए. और इतनी होली खेली कि महीनों बाद तक उनके सर में से होली का रंग निकल रहा था. इस होली पार्टी के दौरान मनिंदर सिंह, एज़ाज के साथ मिलकर वसीम ने रवि शास्त्री को पूल में फेंक दिया था.

जिसके बाद पानी नीले से काले रंग का हो गया था. सनी पाजी और इमरान वाला क़िस्सा बताते हुए उन्होंने लिखा,

‘इमरान ने खुद को कमरे में बंद कर लिया था, तो सनी ने एक लड़की को दरवाजा खटखटाने के लिए भेजा. ये जानते हुए कि ऐसे में इमरान दरवाजा खोलने से खुद को रोक नहीं पाएंगे. और जब उन्होंने दरवाजा खोला. हम अंदर गए और चारों तरफ रंग फैला दिया.’ 

होली के इस क़िस्से से अलग सुनील गावस्कर और इमरान खान की दोस्ती के कई क़िस्से हैं. दोनों ने साथ में कई ब्रांड्स के लिए शूट भी किए हैं. और जब इमरान खान पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बने थे, तब उन्होंने सनी पाजी को अपने शपथ समारोह में भी बुलाया था.

वीडियो: स्पोर्ट्स टॉप: गंभीर, एबी डी विलियर्स को दिग्गज नहीं मानते तो क्या विराट, द्रविड़ भी दिग्गज नहीं?

thumbnail

Advertisement

Advertisement