The Lallantop
Advertisement

शुभमन गिल की कथा, जिनके लिए विराट ने कहा था- मैं इसका 10% भी नहीं!

जब गिल के पापा बोले- अच्छा हुआ 100 नहीं बना पाया!

Advertisement
Shubman Gill. Photo: PTI
शुभमन गिल. फोटो: PTI
font-size
Small
Medium
Large
18 जनवरी 2023 (Updated: 18 जनवरी 2023, 19:43 IST)
Updated: 18 जनवरी 2023 19:43 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

26 जनवरी 2018 की तारीख़. जॉन डेविस ओवल, क्वींसटाउन का मैदान. एक 18 साल का लड़का भारत की जर्सी में न्यूज़ीलैंड में अंडर-19 वर्ल्डकप खेल रहा था. इस बच्चे ने उस मुकाबले में 86 रन कूटे. अगले ही दिन IPL का ऑक्शन हुआ. 27-28 जनवरी को बेंगलुरु में IPL के लिए मंडी सजी. उस खिलाड़ी को कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम ने 1.8 करोड़ में खरीद लिया. खिलाड़ी का नाम शुभमन गिल. आज पांच साल बाद उन्हीं शुभमन गिल ने सिर्फ 23 साल की उम्र में 200 रन कूट दिए हैं. न्यूज़ीलैंड के खिलाफ़ उन्होंने 208 रन बनाकर इतिहास रच दिया.

शुभमन गिल ने भारत के लिए 2019 में वनडे, 2020 में टेस्ट और 2023 में T20I डेब्यू किया. 2019 में शुभमन को न्यूज़ीलैंड टूर की वनडे टीम में चुना गया. पहले तीनों वनडे जीत भारत सीरीज़ को 3-0 से जीत चुका था. कप्तान विराट ने ऐलान कर दिया कि मैं लंबे समय से खेल रहा हूं, हम सीरीज़ भी जीत गए हैं. ऐसे में अब मैं आराम से छुट्टी ले सकता हूं. लेकिन इस बातचीत में उन्होंने शुभमन का ज़िक्र किया. वो शुभमन, जो अब तक भारत के लिए कभी नहीं खेले थे. विराट ने कहा,

'मैंने उसे नेट्स पर बैटिंग करते हुए देखा है. 19 साल की उम्र में मैं उसके 10 फीसदी के बराबर भी नहीं था.'

टीम के कैप्टन से मिला ऐसा कॉम्प्लिमेंट किसी डेब्यू करने वाले के लिए बहुत बड़ा होता है. वनडे के बाद उनका टेस्ट डेब्यू भी हो गया. 2020 में जब शुभमन का टेस्ट डेब्यू हुआ तो अजित आगरकर ने कहा,

'शुभमन को तो दो साल पहले ही मौका दे दिया जाना चाहिए था. वो पूरी तरह से तैयार दिख रहे हैं. आप साफ देख सकते हैं कि उसके पास कितनी क्षमता है.'

शुभमन को टेस्ट टीम में तब मौका मिला, जब पृथ्वी शॉ फेल हो गए और रोहित शर्मा इस टेस्ट की टीम में नहीं थे. गिल ने इस मौके का फायदा उठाया और टीम इंडिया की ऑस्ट्रेलिया में जीत में अहम योगदान अदा किया. शुभमन ने उस सीरीज़ में कुल तीन मैच खेले और 259 रन बनाए.

सीरीज़ के आखिरी टेस्ट के आखिरी दिन वो शतक बनाने से सिर्फ नौ रन से चूक गए. ब्रिस्बेन टेस्ट और सीरीज़ जीतने के लिए भारत को दूसरी पारी में शानदार शुरूआत चाहिए थी. शुभमन ने रोहित शर्मा के आउट होने के बाद एक बेहतरीन पारी खेली लेकिन वो शतक से ठीक पहले नैथन लॉयन की गेंद पर स्लिप एरिया में आउट हो गए.

जिसके बाद उनके पिता का एक ऐसा कमेंट आया, जिसकी किसी को उम्मीद ना होगी. सीरीज़ जीत के बाद शुभमन के पिता लखविंदर सिंह ने कहा था अगर वो शतक पूरा कर लेता तो उसका कॉन्फिडेंस बहुत ज़्यादा बढ़ जाता. उन्होंने कहा था,

'शतक से शुभमन का कॉन्फिडेंस बढ़ता. वो काफी अच्छी बल्लेबाजी कर रहा था लेकिन मुझे समझ नहीं आया कि आखिर क्यों अचानक से उसने शरीर से दूर शॉट खेल दिया.'

शुभमन के पिता ने आगे कहा,

'सीरीज की जितनी भी पारियों(छह) में उसने बल्लेबाजी की वो क्रीज़ पर काफी सहज़ दिखा. लेकिन मेरे लिए चिंता की बात ये है कि वो जिस तरह से आउट हुआ. वो ऑफ स्टंप के बाहर की गेंद को फॉलो कर रहा है और अब मुझे पूरा यकीन है कि बाकी टीम्स इस चीज़ पर नज़र रख रही होंगी. उम्मीद है कि वो इससे सीखेगा और इस गलती को आगे नहीं दोहराएगा.'

गिल सिर्फ टेस्ट और वनडे में ही तारीफें नहीं बटोर रहे थे. वो T20 क्रिकेट में भी दिग्गज़ों के रिकॉर्ड तोड़ लाइमलाइट में बने रहे. साल 2022 में नवंबर महीने में उन्होंने सैयद मुश्ताक अली T20 ट्रॉफी में धुआंधार शतक लगाकर एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया.

पंजाब की तरफ से खेलते हुए उस मैच में गिल ने कर्नाटक के खिलाफ़ शानदार शतकीय पारी खेली थी. गिल ने 55 गेंदों में 11 चौके और 9 छक्‍के की मदद से 126 रन बनाए. जिसकी बदौलत पंजाब ने कर्नाटक को नौ रन से हरा दिया. गिल ने अपनी इस पारी के दौरान विरेंदर सहवाग के आठ साल पुराने रिकॉर्ड को भी ध्वस्त किया था.

वो मुकाबला एक नॉकआउट मैच था. और गिल T20 नॉकआउट मैच में सबसे बड़ा पर्सनल स्‍कोर बनाने वाले भारतीय ओपनर बने थे. गिल से पहले ये रिकॉर्ड भारत के पूर्व विस्फोटक ओपनर विरेंदर सहवाग के नाम था. जिन्होंने साल 2014 में किंग्‍स इलेवन पंजाब के लिए खेलते हुए चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ 122 रन की पारी खेली थी.

# अंडर 19 वर्ल्डकप से मिली पहचान

साल 2018 में न्यूज़ीलैंड में टीम इंडिया अंडर-19 वर्ल्ड चैंपियन बनी. उस टीम के कोच दिग्गज राहुल द्रविड़ थे, कप्तानी पृथ्वी शॉ ने की थी, और टीम के उप-कप्तान थे शुभमन गिल. उस टूर्नामेंट में शुभमन ने बहुत धाकड़ खेल दिखाया. वर्ल्डकप के छह मुकाबलों में शुभमन ने 372 रन कूटे और भारत को चैम्पियन बनाया. अंडर 19 टीम में चुने जाने से ठीक पहले ही शुभमन का पंजाब के लिए फर्स्ट-क्लास डेब्यू हुआ था.

हालांकि वो उससे पहले लगातार एज ग्रुप क्रिकेट खेल रहे थे. साल 2014 में उन्होंने पंजाब के अंडर-16 इंटर डिस्ट्रिक्ट टूर्नामेंट में शानदार 351 रन बनाए थे. जबकि बल्लेबाज़ निर्मल सिंह के साथ उन्होंने अंडर-16 में पंजाब के लिए 587 की रिकॉर्ड पार्टनरशिप भी की थी.

पंजाब के लिए अंडर-16 डेब्यू पर उन्होंने विजय मर्चेंट ट्रॉफी में दोहरा शतक जड़ा था. लगातार इस तरह के बेमिसाल प्रदर्शन के चलते उन्हें साल 2013-14 और 2014-15 में BCCI का बेस्ट जूनियर क्रिकेटर का अवॉर्ड भी मिला.

अंडर-19 क्रिकेट में इंग्लैंड के खिलाफ़ घर में खेली यूथ ODI सीरीज़ की चार पारियों में शुभमन ने 351 रन कूट डाले. जिसके चलते उन्हें मैन ऑफ द सीरीज़ चुना गया. जबकि इंग्लिश कंडीशंस में उन्होंने चार पारियों में 278 रन बनाए.

# IPL में शुभमन गिल

2018 वर्ल्डकप के इम्प्रेसिव पदर्शन के साथ ही 1.8 करोड़ में कोलकाता नाइट राइडर्स ने शुभमन को अपने कैम्प में शामिल कर लिया. उन्हें सिर्फ दल में शामिल ही नहीं किया गया, बल्कि लगातार सभी मैच खिलाए गए. पहले सीज़न में उन्होंने एक अर्धशतक के साथ 13 मुकाबलों में 203 रन कूटे. 2019 में दूसरे सीज़न में 14 मैचों में उन्होंने तीन अर्धशतक के साथ 296 रन बनाए.

लेकिन 2020 से 2022 तक शुभमन ने किसी भी सीज़न में 400 से कम रन्स नहीं बनाए. 2020 के सीज़न में उन्होंने 440, वहीं 2021 के सीज़न में 483 रन बनाए. इसके बाद IPL मेगा ऑक्शन में IPL की मौजूदा चैम्पियन गुजरात टाइटंस का हिस्सा बने और 16 पारियों में अपने IPL करियर का सबसे बेस्ट परफॉर्मेंस देकर 483 रन बना गए.

वीडियो: सरफ़राज़ खान एक बार फिर 100 रन बनाकर टीम इंडिया और ब्रैडमेन पर क्या बोले?

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement