The Lallantop
Advertisement

फ़ाइनल में स्टीव स्मिथ अपने साथ इतना बड़ा कांड कर देंगे, किसने सोचा था!

जसप्रीत बुमराह बॉलिंग कर रहे थे. भारतीय बॉलर्स ने अब तक हर कंगारू बल्लेबाज़ को परेशान किया था, पर Steve Smith को ऐसी कोई दिक्कत नहीं हो रही थी. और फिर...

Advertisement
Steve Smith denied DRS after dismissal against Ind in WC final
आउट नहीं थे स्मिथ, पर प्रेशर... (फ़ोटो - BCCI)
19 नवंबर 2023 (Updated: 19 नवंबर 2023, 19:27 IST)
Updated: 19 नवंबर 2023 19:27 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

इंडिया वर्सेस ऑस्ट्रेलिया (Ind vs Aus). वर्ल्ड कप का फ़ाइनल. इस मैच में भारत ने पहले बैटिंग करते हुए 240 रन बनाए. ख़िताबी मुक़ाबले के हिसाब से ये टोटल छोटा था. यानी प्रेशर बॉलर्स पर था. और मोहम्मद शमी-जसप्रीत बुमराह ने डिलिवर भी किया. और ऐसा डेलिवर किया, कि ऑस्ट्रेलियन बल्लेबाज़ पर बहुत प्रेशर आ गया. और ऐसा ही कुछ स्टीव स्मिथ के केस में देखने को मिला. वो स्मिथ, जिन्हें बड़े मैच का प्लेयर माना जाता है.

जसप्रीत बुमराह बॉलिंग कर रहे थे. भारतीय बॉलर्स ने अब तक हर कंगारू बल्लेबाज़ को परेशान किया था, पर स्मिथ को ऐसी कोई दिक्कत नहीं हो रही थी. सातवे ओवर की चौथी बॉल पर उन्होंने एक खूबसूरत ऑनड्राइव भी लगाई थी. और फोर्थ स्टंप लाइन की हर बॉल को आसानी से डिफेंड कर रहे थे. फिर आई ओवर की आख़िरी बॉल. बुमराह ने कलाई घुमा दी. यानी शानदार कटर मारा. स्लोअर बॉल, गुडलेंथ पर लैंड हुई, और स्मिथ के पैड्स को चूम गई. ग्राउंड के 11, स्टेडियम के डेढ़ लाख और भारत के 140 करोड़ लोगों ने अपील की.

अंपायर ने उंगली खड़ी कर दी. बुमराह ने जमकर जश्न मनाया. मैच देख रहा हर शख्स इस विकेट की अहमियत जानता है. पर ट्विस्ट इसके बाद आया. ओवर बदला. शमी भाई ने मेडन डाला. इसी ओवर में दिखाया गया, शमी की बॉल विकेट पर नहीं लग रही थी. यानी स्टीव स्मिथ आउट नहीं थे. कहा जाता है, ज़रूरी मैचेस में थोड़ा बहुत लक भी चाहिए होता है. बता दें, स्मिथ के आउट होने के बाद नॉन-स्ट्राइकर एंड पर खड़े ट्रैविस हेड ने उनसे बात भी की. पर स्मिथ ने ही DRS लेने से मना कर दिया था.

मैच में क्या हुआ?

मैच की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीता और पैट कमिंस ने पहले बॉलिंग करने का फैसला लिया. रोहित शर्मा ने एक बार फिर टीम को शानदार शुरुआत दिलाई. उन्होंने जॉस हेडलवुड और मिचेल स्टार्क की बॉलिंग पर अटैकिंग क्रिकेट खेलते हुए ताबड़तोड़ 47 रन बनाए. उनके आउट होने के बाद क्रीज़ पर आए विराट कोहली. शुभमन गिल और श्रेयस अय्यर जल्दी आउट हो गए, और विराट के साथ केएल राहुल ने पारी को संभाला.

दोनों ने भारत को 150 के पास पहुंचाया. सेट होने के बाद विराट पैट कमिंस की बॉल पर प्लेडाउन हो गए. इससे पहले उन्होंने अपना पचासा पूरा कर लिया था. केएल राहुल ने भी पचासा जड़ा. हालांकि, वो ज्यादा देर क्रीज़ पर नहीं टिके. भारत ने बोर्ड पर 240 रन टांग दिए. ऑस्ट्रेलिया के लिए मिचेल स्टार्क ने तीन और हेजलवुड-कमिंस ने दो-दो विकेट निकाले.

वहीं, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ़ हमारे पेसर्स ने अच्छी बॉलिंग की. 47 पर ऑस्ट्रेलिया के तीन बल्लेबाज़ पवेलियन लौट चुके थे. 

वीडियो: विश्व कप 2023: जसप्रीत बुमराह की याद क्यों आई अब्दुल रज्जाक को?

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement