The Lallantop
Advertisement

'भारत में कप्तानी करना...' - मैच जिताकर स्टीव स्मिथ ने क्या कहा?

ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज़ में वापसी की है.

Advertisement
Steve Smith rules out full time captaincy after Ind vs Aus Indore Test
Steve Smith (PTI)
4 मार्च 2023 (Updated: 4 मार्च 2023, 18:08 IST)
Updated: 4 मार्च 2023 18:08 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर गावस्कर सीरीज़ दिलचस्प हो गई है. तीसरा टेस्ट जीतकर ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज़ में वापसी की है. पहले दो टेस्ट हारने के बाद ऑस्ट्रेलिया के लिए ये जीत अहम साबित हुई है. इससे कंगारुओं ने वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में जगह पक्की कर ली है.

हालांकि, इस मैच से पहले ऑस्ट्रेलिया पर लगातार सवाल उठ रहे थे. टीम के कई प्लेयर्स वापस अपने देश लौट गए थे. इस लिस्ट में ओपनर डेविड वार्नर, स्पिनर एश्टन एगर और पेसर जोश हेजलवुड का नाम शामिल था. वहीं टीम के कैप्टन पैट कमिंस भी पारिवारिक कारणों से घर चले गए. ऐसे में ऑस्ट्रेलिया की मुसिबतें बढ़ती नज़र आ रही थी. इसके बाद टीम का ज़िम्मा स्टीव स्मिथ को सौंप दिया गया. और स्मिथ की अगुवाई में ऑस्ट्रेलिया ने इंदौर टेस्ट 9 विकेट से जीता. सोशल मीडिया पर लगातार स्मिथ की कप्तानी पर चर्चा कर रहे हैं. कई फ़ैन्स तो ये भी कह रहे हैं, कि ऑस्ट्रेलिया को वापस टेस्ट कैप्टेंसी का ज़िम्मा स्मिथ को सौंप देना चाहिए.

इस सवाल का जवाब खुद स्मिथ ने दिया है. इंदौर टेस्ट जीतने के बाद स्टीव स्मिथ ने कहा -

मेरा वक्त बीत चुका है. ये पैट (कमिंस) की टीम है. मैंने टीम को मुश्किल परिस्थितियों में जरूर संभाला है, क्योंकि पैट को घर जाना पड़ा. हमारे संवेदनाएं उनके साथ हैं. भारत में कैप्टेंसी करना मुझे बहुत पसंद है. दुनिया में शायद मैं सबसे ज्यादा यहीं कैप्टेंसी करना पसंद करता हूं. यहां हर बॉल पर कुछ-न-कुछ होता है और इससे मैच पर असर पड़ता है. ये मुझे बहुत पसंद है. आपको गेम से आगे रहना होता है. मुझे लगता है मैंने इस हफ्ते अच्छी कप्तानी की है और मुझे मज़ा आया.

स्मिथ ने 2017 में भारत का टूर कर रही ऑस्ट्रेलियाई टीम की कप्तानी की थी. उस सीरीज़ में स्मिथ की टीम ने विराट कोहली की इंडियन टीम को कड़ी टक्कर दी थी. ऑस्ट्रेलिया को उस सीरीज़ में 2-1 से हार का सामना करना पड़ा था, पर मामला करीबी रहा था. स्मिथ ने टीम को आगे से लीड किया था और चार टेस्ट मैचों में तीन शतक सहित 399 रन बनाए थे.

ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि स्मिथ चौथे टेस्ट में भी ऑस्ट्रेलिया को लीड करते रहेंगे. पैट कमिंस के लौटने पर अभी कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चौथा और आखिरी टेस्ट 9 मार्च से शुरू होने वाला है. ये मैच अहमदाबाद के नरेन्द्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा. 

वीडियो: IndvsAus सीरीज़ में पिच पर सवाल कर रहे लोगों को रोहित का करारा जवाब!

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement