The Lallantop
Advertisement

लक्ष्मण नहीं, धोनी के 'गुरु' करेंगे हेड कोच राहुल द्रविड़ को रिप्लेस!

Indian Team के Head Coach के तौर पर Rahul Dravid का कार्यकाल T20 वर्ल्ड कप 2024 के बाद खत्म होने जा रहा है.

Advertisement
Rahul Dravid, team india, stephan fleming
राहुल द्रविड़ को रिप्लेस करेंगे चेन्नई सुपरकिंग्स के दिग्गज (फोटो: PTI)
15 मई 2024 (Updated: 15 मई 2024, 11:25 IST)
Updated: 15 मई 2024 11:25 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

इंडियन मेंस क्रिकेट टीम को जल्द ही नया हेड कोच (Indian Team Head Coach) मिल सकता है. इसके लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) की तरफ से प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है. BCCI ने 13 मई को सीनियर मेंस टीम के हेड कोच पद के लिए विज्ञापन जारी कर दिया. इस पद की रेस में न्यूजीलैंड के दिग्गज प्लेयर और फिलहाल CSK के कोच स्टीफन फ्लेमिंग (Stephan Fleming) का नाम सामने आ रहा है.

दरअसल राहुल द्रविड़ का कार्यकाल T20 वर्ल्ड कप 2024 के बाद खत्म होने जा रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो राहुल द्रविड़ फिर से इस पद के लिए अप्लाई नहीं करेंगे. ऐसे में अब फ्लेमिंग को इस पद के लिए फेवरेट के तौर पर देखा जा रहा है. इंडियन एक्सप्रेस से जुड़े वेंकट कृष्णा की रिपोर्ट में BCCI के सूत्रों के हवाले से बताया गया कि BCCI फ्लेमिंग को यह जिम्मेदारी देना चाहता है. रिपोर्ट के मुताबिक IPL 2024 के दौरान फ्लेमिंग से इसको लेकर अनौपचारिक चर्चा हो चुकी है. फिलहाल फ्लेमिंग ने इसको लेकर CSK मैनेजमेंट से बात नहीं की है. रिपोर्ट के मुताबिक BCCI तीनों फॉर्मेंट के लिए एक ही कोच चाहती है. जिस वजह से कोच को लगभग 10 महीने टीम के साथ रहना होगा. ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि फ्लेमिंग इस रोल के लिए अप्लाई करते हैं या नहीं.

ये भी पढ़ें: दिल्ली से हार के बाद Rahul-Goenka की एक और फोटो वायरल, लेकिन इस बार…

फ्लेमिंग की बात करें तो वो साल 2009 से ही चेन्नई सुपर किंग्स के कोच रहे हैं. उनके नेतृत्व में टीम पांच बार IPL का खिताब अपने नाम कर चुकी है. साथ ही वो SA20 में जोहांसबर्ग सुपर किंग्स और मेजर लीग क्रिकेट में टेक्सास सुपर किंग्स के हेड कोच भी हैं. ये दोनों CSK की सहयोगी फ्रेंचाइजी हैं. इसके अलावा वो  द हंड्रेड लीग में 'साउदर्न ब्रेव' के मुख्य कोच भी हैं.

साल 2021 में बने थे कोच

राहुल द्रविड़ की बात करें तो T20 वर्ल्ड कप 2021 के बाद टीम इंडिया के हेड कोच बने थे. उन्हें दो साल का कॉन्ट्रैक्ट दिया गया था. जो कि वनडे वर्ल्ड कप 2023 तक था. द्रविड़ ने रवि शास्त्री की जगह ली थी.  हालांकि T20 वर्ल्ड कप 2024 को देखते हुए उनका कार्यकाल को बढ़ा दिया गया. द्रविड़ के कोच बनने के बाद टीम इंडिया ने बाइलेट्रल सीरीज में अच्छा खेल दिखाया है, लेकिन ICC इवेंट्स में टीम को सफलता नहीं मिल पाई. वनडे वर्ल्ड कप 2023 और WTC 2021-23 दोनों टूर्नामेंट में रनर अप रही. ऐसे में द्रविड़ की कोशिश इस साल T20 वर्ल्ड कप का खिताब दिलाने की होगी.

वीडियो: रोहित शर्मा छोड़ देंगे टीम इंडिया का साथ, वजह बनेंगे BCCI के दुलारे!

thumbnail

Advertisement

Advertisement