The Lallantop
Advertisement

विमेंस IPL पर विराट कोहली, जय शाह और महिला क्रिकेटर्स ने क्या कहा?

BCCI ने पांच टीम्स बेचने की घोषणा की.

Advertisement
Virat Kohli, Jay Shah, Harmanpreet Kaur, Jemimah Rodrigues and more tweet on BCCI announcement of WPL
विमेंस IPL (Courtesy: Twitter)
25 जनवरी 2023 (Updated: 25 जनवरी 2023, 21:13 IST)
Updated: 25 जनवरी 2023 21:13 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

विमेंस IPL की घोषणा करने के बाद BCCI ने एक और बड़ा कदम उठा लिया है. BCCI ने बताया कि विमेंस IPL, जिसका नाम विमेंस प्रीमियर लीग रखा गया है, की पांच टीम्स को खरीद लिया गया है. किसने कौन-सी टीम खरीदी, ये बताने से पहले आपको ये बता देते हैं कि इस घोषणा के बाद सोशल मीडिया पर किसने क्या कहा.

शुरुआत विराट कोहली से करेंगे. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के पूर्व कैप्टन विराट ने कहा -

RCB, आपने अच्छा खेला. मेरी टीम ने बेंगलुरू की विमेंस प्रीमियर लीग टीम का बिड जीता है. बहुत खुश हूं. मैं रेड और गोल्ड में हमारी महिला टीम को चीयर करने का इंतज़ार कर रहा हूं.

भारतीय क्रिकेटर पूजा वस्त्राकर ने लिखा -

विमेंस प्रीमियर लीग मेंस IPL के बाद दुनिया की सबसे महंगी क्रिकेट लीग बन गई है. BCCI और जय शाह सर का शुक्रिया.

जेमिमा रॉड्रिग्स ने लिखा -

विमेंस प्रीमियर लीग लॉन्च करने के लिए BCCI और जय शाह को शाउटआउट. ये एक ऐतिहासिक कदम है. ये एक गेम-चेंजिंग मूव है और इससे टैलेंटेड महिला क्रिकेटर्स को बहुत बूस्ट मिलेगा. मैं सीज़न शुरू होने का इंतज़ार कर रही हूं.

जय शाह ने कई सारे ट्वीट्स किए. उन्होंने लिखा -

आज क्रिकेट में एक स्पेशल रोल है. मेंस IPL के रिकॉर्ड्स टूट गए. जिन्होंने टीम्स का बिड जीता, उन्हें बधाई. हमने कुल 4669.99 करोड़ रुपये कमाए हैं. ये विमेंस क्रिकेट में एक नई शुरुआत है. BCCI ने इस लीग को विमेंस प्रीमियर लीग नाम दिया है.

मिताली राज ने लिखा -

नई शुरू हो रही विमेंस प्रीमियर लीग की रिकॉर्ड ब्रेकिंग शुरुआत. हमें इससे कम की उम्मीद भी नहीं थी. हम जानते हैं कि ये विमेंस क्रिकेट को बदल कर रख देगा. आने वाला समय बेहतरीन रहेगा.

टीम इंडिया की कैप्टन हरमनप्रीत कौर ने भी ट्वीट किया. उन्होंने लिखा -

विमेंस प्रीमियर लीग न सिर्फ एक गेम चेंजर है, बल्कि एक क्रांति है. महिला क्रिकेट को प्रमोट करने के लिए BCCI और जय शाह के इस विज़न की तारीफ होनी चाहिए.

# किसने कौन सी टीम खरीदी?

पांच टीम्स में पहली है अहमदाबाद. इस टीम को अडानी स्पोर्ट्सलाइन ने खरीदा है. ये विमेंस IPL की सबसे महंगी टीम है. टीम को खरीदने के लिए अडानी को 1289 करोड़ की बोली लगानी पड़ी. बताते चले, अडानी ने मेंस IPL में गुजरात टाइटन्स के लिए भी बिड किया था, पर खरीद नहीं पाए थे.

दूसरे नंबर पर है मुंबई की टीम. ये टीम इंडिया विन स्पोर्ट्स ने खरीदी है, जिसे रिलायंस चलाती है. यानी जो ग्रुप मेंस IPL में मुंबई टीम को संभालता है, वही ग्रुप विमेंस IPL में भी मुंबई की टीम चलाएगा. मुंबई की टीम 912.99 करोड़ में बिकी है. अब बारी आती है रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की. इस टीम का भी मालिकाना हक रॉयल चैलेंजर्स स्पोर्ट्स ग्रुप के पास ही है, जिसकी मेंस टीम IPL में खेलती है. ये टीम 901 करोड़ में खरीदी गई.

चौथी सबसे महंगी टीम दिल्ली की है. JSW-GMR क्रिकेट ग्रुप ने मिलकर इस टीम को खरीदा है. इस टीम की लागत 810 करोड़ है. अब नवाबों के शहर लखनऊ चलेंगे. लखनऊ की टीम को कैप्री ग्लोबल होल्डिंग्स ने खरीदा. इस टीम का दाम 757 करोड़ रहा. यानी तीन कंपनी जो IPL से जुड़ी हुई हैं, उन्होंने अपना भरोसा विमेंस प्रीमियर लीग पर भी दिखाया है.

दो कंपनी का क्रिकेटिंग डेब्यू हुआ है. एक है अडानी ग्रुप, और दूसरा है कैप्री ग्लोबल. इस ऑक्शन से BCCI ने कुल 4669.99 करोड़ रुपये कमाए. अब इन नई टीम्स का क्या नाम रखा जाता है, इस पर हर क्रिकेट फैन की नज़र रहेगी.

वीडियो: बॉर्डर-गावस्कर सीरीज़ में किस इंडियन प्लेयरसे बचने के तरीके खोज रही है ऑस्ट्रेलियन टीम?

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

लल्लनटॉप चुनाव यात्रा : पीएम मोदी से मुलाकात और टिकट बेचने के आरोपों पर चिराग के कैंडिडेट ने क्या बता दिया?

लल्लनटॉप चुनाव यात्रा : धारा 370 और राहुल गांधी पर खगड़िया के CPI (M) उम्मीदवार ने क्या बता दिया?
महाराष्ट्र की मशहूर पैठणी साड़ी को बनाने में क्यों लगते हैं डेढ़ साल?
छत्तीसगढ़ में क्यों नहीं खत्म होगी कोयले की राख? बुजुर्ग ने बता दिया
लल्लनटॉप चुनाव यात्रा : मुलायम सिंह यादव के 'शिष्य' ने अखिलेश यादव के बारे में क्या बता दिया?
लल्लनटॉप चुनाव यात्रा : कांग्रेस के मैनिफेस्टो, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केजरीवाल पर बिहार के इस कॉलेज में जमकर बहस हो गई!

Advertisement

Advertisement

Advertisement