The Lallantop
Advertisement

AUS vs SL: 19.66 का ज़रूरी रन रेट, 6 बल्लेबाज़ आउट...फिर भी हारा मैच जीत गई टीम!

श्रीलंका के कप्तान दसुन शनाका ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शनिवार की रात एक करिश्मा कर दिखाया. वे T20I क्रिकेट में रनों का पीछा करते हुए डेथ ओवर्स में अर्धशतक जड़ने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज़ बन गए.

Advertisement
Sri Lanka Captain Dasun Shanaka
श्रीलंका के कप्तान दसुन शनाका (फोटो: ट्विटर)
12 जून 2022 (Updated: 20 जून 2022, 20:41 IST)
Updated: 20 जून 2022 20:41 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

हारी हुई बाज़ी को कैसे जीता जाता है, ये श्रीलंका के कप्तान दसुन शनाका (Dasun Shanaka) ने ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका (AUS vs SL) के बीच खेले गए T20 सीरीज़ के आखिरी मुकाबले में करके दिखाया. तीन मैच की सीरीज़ में 2-0 से पिछड़ने के बाद श्रीलंकाई टीम आखिरी मुकाबला भी हारती दिख रही थी.  पूरे मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया की टीम हावी रही लेकिन आखिरी तीन ओवर में श्रीलंका के कप्तान ने बाजी पलट दी. उन्होंने लाजवाब तरीके से छक्के-चौकों की बरसात के साथ मैच खत्म किया और अपनी टीम को क्लीनस्वीप होने से बचा लिया. 

कैसे पलटी हारी हुई बाज़ी?

इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने पहले बैटिंग करते हुए बोर्ड पर 176 रन लगाए. इस स्कोर के जवाब में पीछा कर रही श्रीलंका की टीम 17 ओवर तक 6 विकेट के नुकसान पर महज 118 रन ही बना पाई थी. मुकाबला उनके हाथ से जाता दिख रहा था. अब आखिरी तीन ओवर में श्रीलंका को जीत के लिए 59 रन की जरूरत थी. ज़रूरी रन रेट 19.66 का. यानि किसी भी सूरत में बेहद मुश्किल. 

इसके बाद शुरु हुई कहानी पलटने की शुरुआत. 18वें ओवर की पहली गेंद पर श्रीलंकाई बल्लेबाज करुणारत्ने ने एक रन लिया और स्ट्राइक कप्तान दसुन शनाका को दे दी. अभी तक शनाका भी बेहद धीमी बल्लेबाज़ी कर रहे थे. 12 गेंद पर महज़ छह रन ही बना पाए थे. हर कोई कप्तान के इंटेंट पर सवाल उठा रहा था. लेकिन इसके बाद उन्होंने एकाएक रौद्र रूप ले लिया. ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज हेजलवुड के इस ओवर में उन्होंने स्ट्राइक पर आते ही एक के बाद एक दो छक्के जड़ दिए. छक्कों से भी मन नहीं भरा तो दो चौके और ठोक दिए. गेंद बल्ले से कनेक्ट हो रही थी. उन्होंने आखिरी गेंद पर सिंगल लिया और स्ट्राइक अपने पास रख ली. इस तरह ओवर से कुल 22 रन आए.

अब आया श्रीलंका की पारी का 19वां ओवर. ऑस्ट्रेलिया की ओर से झाय रिचर्डसन गेंदबाज़ी करने आए. इस ओवर की पहली ही गेंद पर शनाका ने ज़ोरदार छक्का जड़ दिया. दूसरी गेंद पर सिंगल निकाला. स्ट्राइक फिर से करुणारत्ने के पास. उन्होंने भीबहती गंगा में हाथ धो लिए. तीसरी गेंद पर चौका जड़ा और फिर स्ट्राइक कप्तान को दे दी. ओवर की आखिरी गेंद पहले वाइड रही और बाद में इस पर शनाका ने एक रन लेकर फिर से स्ट्राइक अपने पास रख ली. 

इतनी ताबड़ोतोड़ बैटिंग के बाद भी आखिरी ओवर में 19 रन की दरकार थी. लेकिन एक काम अच्छा हुआ. दबाव अब श्रीलंकाई बल्लेबाज़ों से हटकर ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज़ों पर आ गया. केन रिचर्डसन ने एक गेंद फेंकने के लिए तीन बार दौड़ लगाई. यानि पहली दो गेंद लगातार वाइड फेंकी. फिर तीसरी बार दौड़े तो एक गेंद पूरी कर पाए. इस पर शनाका ने सिंगल लिया. अगली गेंद पर करुणारत्ने ने एक रन लेकर वापस स्ट्राइक कप्तान को दे दी. अब श्रीलंका की टीम को आखिरी 4 गेंदों पर बनाने थे 15 रन. इसके बाद शनाका ने इस मैच को और रोमांचक बनाते हुए तीसरी और चौथी गेंद पर लगातार दो चौके जड़कर श्रीलंकाई उम्मीदों को ज़िंदा कर दिया. ओवर की पांचवीं गेंद पर फिर एक सीधा छक्का लगाकर उन्होंने स्कोरकार्ड बराबरी पर ला दिया. 

इसके बाद रिचर्डसन ने वाइड गेंद फेंकी और श्रीलंका जीत गया. इस तरह से श्रीलंका के कप्तान दसुन शनाका ने अपनी करिश्माई पारी के दम पर अपनी टीम को एक गेंद बाकी रहते इस मुकाबले में जीत दिला दी. दसुन को उनकी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच भी चुना गया. 

इस पारी में दसुन T20 क्रिकेट में रनों का पीछा करते हुए डेथ ओवर्स में अर्धशतक जड़ने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज़ बन गए हैं. 30 साल के दसुन शनाका का यह T20 करियर का चौथा अर्धशतक है. इसके साथ ही उनके 1000 रन भी पूरे हाे गए हैं. उन्होंने 68 मैच की 64 पारियों में 21 की औसत से 1015 रन बनाए हैं. उनका स्ट्राइक रेट 117 का है. इस ऑल राउंडर ने T20 में 18 विकेट भी लिए हैं. 


मैच की बात करें तो ऑस्ट्रेलियाई टीम टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी. ऑस्ट्रेलियन टीम ने 5 विकेट पर 176 रन बनाये थे. ओपनर डेविड वार्नर ने सबसे ज्यादा 39 रनों की पारी खेली. वहीं मार्कस स्टोइनिस ने 38 और स्टीव स्मिथ ने 37 रन बनाए. इस मैच में श्रीलंका के लिए महीश तीक्षणा ने दो विकेट अपने नाम किये. तीसरे T20 में हार के बावजूद ऑस्ट्रेलियाई टीम सीरीज़ 2-1 से जीतने में सफल रही है.  सीरीज़ में 114 रन बनाने वाले ऑस्ट्रेलिया के कप्तान आरोन फिंच को प्लेयर ऑफ द सीरीज़ का अवार्ड मिला.

Cricket को अब Football के रास्ते पर ले जाना चाहते हैं Ravi Shastri

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement