The Lallantop
Advertisement

प्रिंस चार्ल्स की फ़ोटो कॉपी, जिसको पीटने दौड़ गए शेन वॉर्न

‘यहां से दफ़ा हो जाओ.’

Advertisement
Shane Warne abused Andrew Hudson in a match
प्रिंस चार्ल्स-शेन वॉर्न (फोटो - Getty Images)
17 मार्च 2023 (Updated: 17 मार्च 2023, 23:28 IST)
Updated: 17 मार्च 2023 23:28 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

आपको भी ऐसा लगता है कि आपके जैसा ही शक्ल वाला कोई व्यक्ति इसी दुनिया में आपके आस-पास जी रहा है? कुछ ऐसा-सा, जैसा फिल्मों मे दिखाते है. या जैसा अमेरिकन सीरीज़ How I met your mother में दिखाया गया था. जब सीरीज़ के पांचों कैरेक्टर अपनी कॉर्बन कॉपी को ढूंढ़ निकालते हैं.

आज हम आपको एक ही ऐसे क्रिकेटर से मिलवाने वाले हैं, जो बिल्कुल प्रिंस चार्ल्स जैसा दिखता था. इनके कान बिल्कुल प्रिंस जैसे दिखते थे. और चेहरे की शेप भी ऑलमोस्ट वैसी सी ही थी. इस कारण कई लोग इस साउथ अफ्रीकन प्लेयर को प्रिंस चार्ल्स भी बुलाते थे. चार्ल्स जैसे दिखने वाले एंड्रयू हडसन ने साउथ अफ्रीका के लिए कमाल की क्रिकेट खेली थी.

फोटो - प्रिंस चार्ल्स (Getty Images) 

अपने साथी गैरी किर्सटन के साथ मिलकर 90 के दशक में साउथ अफ्रीका को कई सॉलिड ओपनिंग पॉर्टरनशिप की. टीम को मैच जिताए. लेकिन एक दफ़ा ऑस्ट्रेलियन बोलर शेन वॉर्न इन पर काफी गुस्सा हो गए. मैदान पर वॉर्नी ने एंड्रयू हडसन को खूब गालियां दी. और मैदान से उनको दफ़ा होने को कहा.

चलिए, आपको ये क़िस्सा सुनाते है. 

ये बात साल 1994 की है. ऑस्ट्रेलियन टीम, साउथ अफ्रीका के साथ खेलने उनके घर आई थी. इससे पहले जब साउथ अफ्रीकी टीम, ऑस्ट्रेलिया पहुंची थी. उस दौरान साउथ अफ्रीका सीरीज़ ड्रॉ करने में कामबयाब रही थी. ऑस्ट्रेलियन प्लेयर्स पूरे जोश के साथ साउथ अफ्रीका को उसके घर में हराने के मन से आए.

जब उन्होंने साउथ अफ्रीका में लैंड किया, तो उनको देखने क़रीबन आठ हजार लोग पहुंचे. लेकिन इतना शानदार वेलकम कुछ ही देर रहा. शेन वॉर्न के अनुसार, उनकी टीम ने साउथ अफ्रीकी जमीन पर कदम रखकर जो देखा, वो एक अच्छी सीरीज़ का संकेत नहीं था.

अपनी बुक Shane Warne: My Own Story में वॉर्नी लिखते हैं,

‘1994 में फरवरी की एक गर्म सुबह. जोहान्सबर्ग में ऑस्ट्रेलियाई टीम को उतरे हुए आधा घंटा हो चुका था. हमें होटल ले जा रही बस से हमने कुछ देखा, जो बाकी के दौरे के लिए एक अपशकुन लग रहा था. लोग काम पर जा रहे थे, खेतों में चलते हुए, बसों की लाइन में, और पिक-अप ट्रक्स में ठुंसकर. और इन सबके बीच, फ्री वे के दोनों किनारों पर, छह लाशें थीं जिन पर सफेद चादर लिपटी हुई थी. यह एक सदमे जैसा था. वेल्कम टू साउथ अफ्रीका.’

इन सबके बीच, जोहान्सबर्ग में पहला टेस्ट मैच शुरू हुआ. साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. और जॉन्टी रोड्स के 69 की बदौलत टीम साउथ अफ्रीका की पहली पारी 251 रन पर सिमट गई. जवाब में एलन बॉर्डर की टीम 248 रन ही बना पाई.

मामला अब बराबरी का था. सिर्फ तीन रन से आगे साउथ अफ्रीका इस बार और जोश से बल्लेबाजी करने उतरा. एंड्रयू हडसन और गैरी किर्सटन ने अपनी टीम को इस बार शानदार शुरुआत दिलाई. दोनों ने मिलकर 76 रन की साझेदारी की. किर्सटन के आउट होते ही मैदान पर हैंसी क्रोन्ये आए. और अब क्रोन्ये, हडसन ने मिलकर टीम के लिए रन जोड़ने शुरू किए. 

दोनों के बीच शानदार साझेदारी हुई. धीमी-धीमी बढ़ती ये साझेदारी गेम को ऑस्ट्रेलिया से दूर लेती जा रही थी. और अभी तक एलन बॉर्डर ने लेजेंड शेन वॉर्न को गेंद नहीं दी थी. स्कोर 122 रन पर एक विकेट था. बॉर्डर ने अब वॉर्नी को गेंद थमा दी. विकेट की उम्मीद के साथ, ये कहकर,

‘हमें आपकी जरुरत है, वॉर्नी. चलो, हमको एक विकेट दो.’

वॉर्नी ने अपनी तीसरी ही गेंद पर एंड्रयू हडसन को 60 के स्कोर पर चलता कर दिया. ये वो विकेट था, जिसका ऑस्ट्रेलियन टीम बहुत देर से इंतजार कर रही थी. और ये आते ही पूरी टीम ने मैदान पर जश्न मनाना शुरू कर दिया. लेकिन इस जश्न में वॉर्नी काफी आगे निकल गए. विकेट निकालते ही वॉर्नी ने हडसन को गाली देना शुरू कर दिया.

और गाली देते हुए कहा,

‘जाओ यहां से. चलते रहो, हडसन. यहां से दफ़ा हो जाओ.’

वॉर्नी को इस तरफ चीखते-चिल्लाते देख, हडसन ने पलटकर तो देखा. लेकिन वो वहां से निकल लिए. इस घटना के बाद खेल के पूरे दिन जोहान्सबर्ग की आडियंस वॉर्नी को बू करती रही. अब अगर आप सोच रहे हैं कि वॉर्नी ने ऐसा बर्ताव क्यों किया? तो इस बारे में उन्होंने बताया,

‘मैं परेशान था. और ग्राउंड पर आए सभी 40,000 लोगों को दिखाना चाहता था कि मैं इसे ठीक करने जा रहा हूं.’

अपनी किताब में इस घटना पर वॉर्नी ने लिखा,

‘हडसन एक अच्छे प्लेयर हैं और बढ़िया आदमी हैं. मेरे क्लोज़ दोस्त के अच्छे दोस्त भी. एंड्रयू ने उस तरह के दुर्व्यवहार के लायक कुछ नहीं किया था. मैं अब इसे वापस देखता हूं और सोचता हूं कि क्या हो रहा था. उस घटना की फिल्म बहुत ही भयानक है, और फुटेज में दिख रहा लड़का असली मैं नहीं हूं.’

इसके साथ बताया कि उन्होंने हडसन से माफी भी मांगी. और कहा,

‘मैंने फौरन उनसे माफी मांगी. मैंने उनसे कहा कि इसमें कुछ भी व्यक्तिगत नहीं था. यहां तक कि, बहुत सारे साउथ अफ्रीकी बल्लेबाज इस पर हंस रहे थे. उनको मुझसे कोई प्रॉब्लम नहीं थी, जो कि एक अच्छी बात थी क्योंकि टीम बहुत अच्छा प्रदर्शन कर रही थी.’

हालांकि, वॉर्नी को इस हरकत के लिए हजार डॉलर का फाइन भरना पड़ा था. और इस घटना के बाद साउथ अफ्रीका ने ये मैच 197 रन से जीता था.

वीडियो: जब पाकिस्तानी क्रिकेटर ने मैच-फिक्सिंग के बारे में खूब चिट्ठियां लिखी!

thumbnail

Advertisement

Advertisement