The Lallantop
Advertisement

साउथ अफ्रीका ने छोड़ा तो दूसरी टीम से खेल साउथ अफ्रीका को वर्ल्डकप से बाहर कर दिया!

नीदरलैंड्स ने वर्ल्ड कप का हुलिया ही बदल दिया.

Advertisement
Roloef Van Der Merwe takes stunning catch to dismiss David Miller as Netherlands beat South Africa
वैन डर मर्व और साउथ अफ्रीका फैन (AP)
6 नवंबर 2022 (Updated: 6 नवंबर 2022, 21:18 IST)
Updated: 6 नवंबर 2022 21:18 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

6 नवंबर को नीदरलैंड्स ने साउथ अफ्रीका को हराकर बड़ा उलटफेर किया है. नीदरलैंड्स की इस जीत के बाद सबसे ज्यादा चर्चा हुई रूलोफ़ वैन डे मर्व की. दरअसल उन्होंने मैच पलटने वाला कैच लिया डेविड मिलर का. इसे 'कैच ऑफ़ द टूर्नामेंट' भी बताया जा रहा है. वैसे रूलोफ़ वैन डे मर्व के साथ एक खास बात भी जुड़ी है. इस खिलाड़ी ने इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू पहले साउथ अफ्रीका के लिए ही किया था.

बात है साल 29 मार्च 2009 की. तब आस्ट्रेलिया के खिलाफ़ साउथ अफ्रीका को T20 मैच खेलना था. इसी मैच में रूलोफ़ वैन डे मर्व ने डेब्यू किया. 2009 में हुए T20 विश्वकप में भी मर्व, साउथ अफ्रीका की टीम का हिस्सा थे. 2009 से लेकर 2011 तक  रूलोफ़ ने साउथ अफ्रीका के लिए 26 मुकाबले भी खेले. फिर उन्होंने संन्यास की घोषणा कर दी.

फिर आया साल 2015. अब तक मर्व को नीदरलैंड्स का पासपोर्ट मिल गया था. इसी साल जुलाई में इस खिलाड़ी ने नीदरलैंड्स के लिए डेब्यू किया. इस के साथ वे T20I में दो अंतरराष्ट्रीय टीमों का प्रतिनिधित्व करने वाले पांचवें क्रिकेटर भी बन गए. तब से ही रूलोफ़ वैन डे मर्व नीदरलैंड्स टीम का हिस्सा हैं. अब विश्वकप 2022 में उन्होंने सबसे बड़े अपसेट में अपनी ही पुरानी टीम को विश्वकप से बाहर करवा दिया है. 

#एक कैच ने हीरो बनाया!  

37 साल के हो चुके रूलोफ़ वैन डे मर्व ने वैसे तो इस विश्व कप में सिर्फ एक विकेट लिया है. लेकिन उनका एक कैच उन्हें हीरो बना गया. हुआ ये के 16वें ओवर की दूसरी गेंद थी. स्ट्राइक पर डेविड मिलर थे. ग्लोवर की शॉट पिच गेंद. 

मिलर ने पुल करना चाहा. गेंद लगी बल्ले के टॉप एज पर और स्क्वेयर लेग की तरफ़ उठ गई. रूलोफ़ वैन डे मर्व शॉर्ट फ़ाइन लेग पर लगे थे. गेंद उठी तो पीछे की ओर दौड़ना शुरू किया और एक शानदार कैच लपक लिया. कॉमेंटेटर्स उछल कर बोले, 'कैच ऑफ़ द टूर्नामेंट'. बस यहीं मैच पलट गया. 

नीदरलैंड्स की इस जीत से इंडिया वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई कर गया. इसके बाद पाकिस्तान ने बांग्लादेश को पांच विकेट से हराकर अपना भी सेमीफाइनल का टिकट बूक कर लिया. सेमीफाइनल में इंडिया का मुकाबला इंग्लैंड से और पाक का मुकाबला न्यूजीलैंड से होगा. 

पाकिस्तानी टीम सेमीफाइनल में पहुंची, शोएब अख़्तर ने बांग्लादेश के लिए क्या कह दिया?

thumbnail

Advertisement

Advertisement