The Lallantop
Advertisement

17 साल बाद कराची-लाहौर में खेलते दिखेंगे बटलर समेत कई इंग्लिश सितारे!

सालों बाद इंग्लैंड क्रिकेट टीम पाकिस्तान का दौरा करने जा रही है.

Advertisement
Jos Buttler. Photo: AP
जॉस बटलर. फोटो: AP
font-size
Small
Medium
Large
2 अगस्त 2022 (Updated: 2 अगस्त 2022, 17:47 IST)
Updated: 2 अगस्त 2022 17:47 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

बीते 17 साल में पहली बार इंग्लैंड क्रिकेट टीम पाकिस्तान का दौरा करने जा रही है. साल 2005 में आखिरी बार किसी इंग्लिश क्रिकेट टीम ने पाकिस्तान का दौरा किया था. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने ताज़ा शेड्यूल जारी कर इस बात की घोषणा की है. ICC T20 विश्वकप 2022 से ठीक पहले इंग्लैंड की टीम, पाकिस्तान में सात मैच की T20I सीरीज़ खेलेगी.

दोनों देशों के बीच ये सीरीज़ सितम्बर-अक्टूबर के महीने में खेली जाएगी. ये सीरीज़ 20 सितम्बर से कराची में शुरू होगी. दोनों टीम्स के बीच पहले चार मुकाबले कराची में खेले जाएंगे. इसके बाद के आखिरी तीन मैच लाहौर के गद्दाफी क्रिकेट स्टेडियम में होंगे.

ये सीरीज़ इंग्लैंड और पाकिस्तान दोनों ही टीम्स के लिए बेहद ज़रूरी है. इस सीरीज़ में दोनों ही टीम्स T20 विश्वकप के लिए अपनी तैयारियों को परखेंगी. जो कि अक्टूबर-नवंबर के महीने में ऑस्ट्रेलिया में खेला जाना है. ये दोनों ही टीम्स T20 विश्वकप की फेवरेट टीम्स में एक हैं. जहां पाकिस्तान T20I रैंकिंग में नंबर तीन पर, वहीं इंग्लैंड नंबर दो पर मौजूद है.

सात मैच की T20I सीरीज़ इस दौरे का आगाज़ भर है. इसके बाद दोनों ही टीम्स ऑस्ट्रेलिया में विश्वकप खेलेंगी. और फिर वापस दिसंबर में पाकिस्तान में आकर टेस्ट सीरीज़ खेलेंगी. दोनों टीम्स के बीच तीन मैच की टेस्ट सीरीज़ खेली जाएगी. जो कि वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के लिहाज़ से बेहद खास है. खासतौर पर पाकिस्तान के लिए. जो कि WTC टेबल में टॉप-2 टीम्स में पहुंचने की कोशिश में है.

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के डायरेक्टर ज़ाकिर खान ने इस दौरे के ऐलान के साथ कहा,

'हमें कराची और लाहौर में सात T20 इंटरनेशनल मैच के लिए इंग्लैंड की मेज़बानी का ऐलान करते हुए बेहद खुशी हो रही है. ये सीरीज़ घरेलू इंटरनेशनल मैच के व्यस्त, मनोरंजक और रोमांचक सीज़न की शुरुआत करने वाली है.'

उन्होंने आगे कहा,

'इंग्लैंड दुनिया की टॉप रैंक वाली T20I टीम्स में से एक है. ऐसे में T20 विश्वकप से पहले उनके खिलाफ खेलना ना सिर्फ हमारे टीम मैनेजमेंट को विश्वकप की तैयारियों को फाइनल करने में मदद करेगा, बल्कि इसके साथ ही दिसंबर में होने वाली तीन मैच की सीरीज़ के लिए एक टोन भी सेट करेगा.'

इंग्लैंड के खिलाफ़ सीरीज़ के बाद भी पाकिस्तान का बड़ा होम सीज़न खेला जाना है. जिसमें न्यूज़ीलैंड और वेस्टइंडीज़ की टीम्स पाकिस्तान का दौरा करेंगी. न्यूज़ीलैंड की टीम दो बार पाकिस्तान जाएगी. जिसमें पहले दिसंबर के महीने में कीवी टीम दो मैच की टेस्ट सीरीज़ और तीन मैच की वनडे सीरीज़ खेलेगी. वहीं इसके बाद वो फिर से अप्रैल 2023 में पांच मैच की वनडे और पांच मैच की T20I सीरीज़ खेलने वापस आएगी.

दूसरी तरफ वेस्टइंडीज़ की टीम भी इस दौरान तीन मैच की T20I सीरीज़ खेलने के लिए पाकिस्तान का दौरा करेगी. ICC वेबसाइट के मुताबिक अगले साल होने वाले ACC एशिया कप की मेज़बानी भी पाकिस्तान ही करेगा. अगर ऐसा होता है तो 1996 क्रिकेट विश्वकप के बाद पहली बार पाकिस्तान किसी मल्टी नेशन 50 ओवर टूर्नामेंट का आयोजन करेगा.

रिज़वान को मिल रहे मौकों पर शाहिद अफरीदी ने क्या कहा?

thumbnail

Advertisement

Advertisement