The Lallantop
Advertisement

IPL इतिहास के सबसे सफल कप्तानों की जीत का परसेंटेज जानते हैं आप?

यहां जानिए, IPL में सबसे ज्यादा मैच किस कप्तान ने जीते हैं.

Advertisement
Img The Lallantop
Rohit Sharma और MS Dhoni, IPL इतिहास के दो सबसे सफल कप्तान (गेटी फोटो)
17 सितंबर 2020 (Updated: 17 सितंबर 2020, 16:00 IST)
Updated: 17 सितंबर 2020 16:00 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
इंडियन प्रीमियर लीग. दुनिया की सबसे बड़ी T20 लीग बस शुरू ही होने वाली है. सारी टीमें तैयार हैं. UAE में चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस के बीच होने वाले मुकाबले से टूर्नामेंट की शुरुआत होगी. चेन्नई की कप्तानी जहां शुरुआत से ही महेंद्र सिंह धोनी के पास है वहीं रोहित शर्मा लंबे वक्त से मुंबई इंडियंस के कप्तान हैं. यह दोनों ही IPL इतिहास के सबसे सफल कप्तान हैं. IPL शुरू होने से पहले हम आपको बताते हैं IPL इतिहास के चार सबसे सफल कप्तानों के बारे में. मज़ेदार बात यह है कि यह चार IPL में सबसे लंबे वक्त तक कप्तानी करने वाले प्लेयर्स भी हैं.

1- महेंद्र सिंह धोनी

महेंद्र सिंह धोनी क्रिकेट इतिहास के महानतम कप्तानों में से एक माने जाते हैं. धोनी IPL की शुरुआत से ही चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान हैं. उनके नाम सबसे ज्यादा IPL मैचों में कप्तानी करने का रिकॉर्ड भी है. चेन्नई के अलावा उन्होंने राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स की कप्तानी भी की है. धोनी ने 160 मैचों में चेन्नई सुपर किंग्स जबकि 14 मैचों में RPS की कप्तानी की है. उन्होंने इनमें से 104 मैच जीते हैं जबकि 69 मैचों में उन्हें हार का सामना करना पड़ा है. एक मैच का रिजल्ट नहीं आया था. IPL में धोनी की जीत का प्रतिशत 60.11 का रहा है.

2- रोहित शर्मा

रोहित शर्मा. जबरदस्त ओपनर और कमाल के कप्तान. रोहित लंबे वक्त से मुंबई इंडियंस के साथ हैं. उन्होंने अब तक 104 मैचों में मुंबई इंडियंस की कप्तानी की है. इनमें से 60 में मुंबई को जीत मिली है जबकि 42 मैचों में उन्हें हार का सामना करना पड़ा. रोहित की जीत का प्रतिशत 58.65 है. उन्होंने अपनी कप्तानी में दो टाई मैच भी खेले हैं.

3- गौतम गंभीर

पूर्व भारतीय ओपनर गौतम गंभीर ने 108 मैचों में कोलकाता नाइट राइडर्स को लीड किया था. गंभीर ने 21 मैचों में दिल्ली डेयरडेविल्स की कप्तानी भी की थी. डेयरडेविल्स के साथ बहुत सफल ना रहने वाले गंभीर ने अपनी कप्तानी में KKR को दो IPL टाइटल्स जिताए थे. IPL में गंभीर ने अपनी कप्तानी में 71 मैच जीते हैं जबकि 57 में उन्हें हार मिली है. गंभीर की कप्तानी में एक मैच टाई भी खेला गया है. उनकी जीत का प्रतिशत 55.42 का रहा है.

4- विराट कोहली

टीम इंडिया के मौजूदा कप्तान विराट का IPL रिकॉर्ड बहुत प्रभावशाली नहीं है. उनकी कप्तानी में खेलने वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु अब भी अपने पहले IPL टाइटल के लिए तरस रही है. कोहली ने 110 मैचों में RCB को लीड किया है. इस दौरान उन्होंने 49 मैच जीते हैं जबकि उनकी टीम को 55 मैचों में हार मिली है. इस दौरान दो मैच टाई भी रहे हैं, जबकि चार का रिजल्ट नहीं निकला है. IPL में कोहली की जीत का प्रतिशत 47.16 का रहा है.

thumbnail

Advertisement

Advertisement