The Lallantop
Advertisement

केएल राहुल से उप-कप्तानी छीनने की वजह जान लीजिए!

ये खिलाड़ी होगा टीम का उप-कप्तान!

Advertisement
KL Rahul stripped of vice-captaincy by BCCI
KL Rahul (Getty Images)
font-size
Small
Medium
Large
20 फ़रवरी 2023 (Updated: 20 फ़रवरी 2023, 22:42 IST)
Updated: 20 फ़रवरी 2023 22:42 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

3 जनवरी 2022 की सुबह भारत, साउथ अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में टेस्ट मैच खेलने उतरा. उस मुकाबले में साउथ अफ्रीका के कप्तान डीन एल्गर थे. वहीं भारत के ब्लेजर में एक ऐसा खिलाड़ी आया. जिसके टैलेंट पर किसी को शक नहीं था लेकिन कप्तानी, ये एक नया तजुर्बा होने वाला था. नाम केएल राहुल. पहली बार राहुल भारत की जर्सी में टीम इंडिया की कप्तानी करने उतरे.

साल 2022 उनके लिए बेहद लकी रहा. साल के पहले महीने में ही टेस्ट और फिर वनडे टीम की कप्तानी मिल गई. जबकि साल गुज़रते-गुज़रते वो T20 टीम के कप्तान भी बन गए.

लेकिन कहते हैं ना वक्त है अपनी गति से चलता है, अगर आप उसके साथ कदम-ताल नहीं करेंगे तो पिछड़ जाएंगे. राहुल के साथ बिल्कुल वैसा ही हुआ. साल 2022 में भावी भारतीय कप्तान देखे जा रहे केएल राहुल साल 2023 आते-आते भारतीय टीम के उप-कप्तान भी नहीं रहे. 19 फरवरी 2023 को शिव सुंदर दास की अध्यक्षता में हुई सेलेक्टर्स मीटिंग में राहुल को टीम इंडिया के उप-कप्तान के पद से हटा दिया गया है.

अब आपको बताते हैं कि आखिर क्यों राहुल के साथ BCCI इतनी सख्ती से पेश आ रहा है. दरअसल केएल राहुल लंबे समय से आउट ऑफ फॉर्म हैं. साल 2023 में राहुल ने अब तक दो टेस्ट खेले हैं. जिसमें उन्होंने महज़ 12.66 की औसत से 38 रन बनाए हैं. साल 2022 में उन्होंने चार टेस्ट खेले, जिसमें उनका औसत 17.12 का रहा और रन्स आए 137. इस साल उनका सर्वाधिक स्कोर सिर्फ 50 रन रहा. पिछली सात टेस्ट पारियों में वो महज़ 95 रन बना पाए हैं.

लेकिन ये कहानी सिर्फ पिछले दो साल की नहीं है. 2021 छोड़ दें तो उससे पहले 2018 और 2019 में भी राहुल की टेस्ट फॉर्म टेंशन देने वाली ही रही है. 2021 में उनकी बैटिंग एवरेज 46.10 की रही. लेकिन साल 2019 में वो तीन मैचों में 22 की औसत से 110 रन बना पाए. जबकि 2018 में खेले 12 टेस्ट में उन्होंने सिर्फ 22.28 की औसत से 468 रन्स बनाए.

राहुल का टेस्ट डेब्यू 2014 में हुआ था. 2014 के बाद जिन भी बल्लेबाज़ों ने 2000 रन्स बनाए हैं. उनमें भी राहुल का हाल बहुत बुरा है. इस वाली लिस्ट में सिर्फ स्पेशलिस्ट बल्लेबाज़ों की बात करें, तो सिर्फ वेस्टइंडीज़ के जरमाइन ब्लैकवुड ही टेस्ट औसत में उनसे पीछे हैं.

इसीलिए वो लगातार फ़ैन्स के निशाने पर आते रहे हैं. फ़ैन्स ही क्या, पूर्व क्रिकेटर और उनके ही स्टेट से आने वाले वेंकटेश प्रसाद तो राहुल को लेकर ज़रूरत से ज़्यादा गुस्सा हैं. वेंकटेश ने तो यहां तक कह दिया है कि राहुल को बेवजह टीम में रखा जा रहा है, जबकि वो मौजूदा समय में देश के सर्वश्रेष्ठ 10 ओपनर्स में भी शामिल नहीं हैं.

राहुल का विकल्प कौन?

#उप-कप्तानी

अब सवाल ये उठता है कि राहुल को उप-कप्तानी से हटा दिया गया है. ऐसे में उनका विकल्प कौन होगा. क्योंकि मौजूदा कप्तान रोहित शर्मा 36 साल के होने जा रहे हैं. ऐसे में एक या दो WTC फाइनल के बाद उनका विकल्प टीम इंडिया को चाहिए होगा. वैसे भी कप्तान के साथ उप-कप्तान इसलिए भी ज़रूरी होता है क्योंकि अगर कप्तान किसी भी कारण से मैदान से दूर होता है तो उप-कप्तान की भूमिका बढ़ जाती है.

ऐसे में राहुल के विकल्प के तौर पर भारत की टेस्ट टीम में जो सबसे पहला नाम आता है. वो है विकेटकीपर बल्लेबाज़ ऋषभ पंत का. ऋषभ पंत साल 2022 के आखिर में कार दुर्घटना में चोटिल हो गए थे. जिसके बाद से वो टीम इंडिया से बाहर चल रहे हैं. लेकिन ऋषभ पंत के आंकड़े बताते हैं कि वो राहुल की जगह आराम से भर सकते हैं.

वैसे भी अगर मौजूदा टीम के टॉप ऑर्डर को देखा जाए तो वहां पर रोहित, विराट और पुजारा ऐसे खिलाड़ी हैं जो सालों से क्रिकेट खेल रहे हैं और भविष्य के कप्तान नहीं हो सकते.

जबकि श्रेयस अय्यर चोट से लगातार जूझते रहे हैं. निचले क्रम में देखेंगे तो जडेजा और अश्विन हैं. जो कि लगभग 35 साल के हो रहे हैं. वहीं गेंदबाज़ी में बुमराह पूरी तरह से फिट नहीं हैं, शमी के पास कप्तानी का कोई भी अनुभव नहीं है. वहीं सिराज अभी काफी नए हैं.

ऋषभ पंत के पास IPL में दिल्ली कैपिटल्स टीम की कप्तानी का अनुभव भी है. जहां पर साल 2021 में उनकी कप्तानी में टीम नॉक-आउट्स तक भी पहुंची थी.

#ओपनिंग:

अब बात राहुल के बैटिंग विकल्प की. राहुल को उप-कप्तानी से हटाने का सीधा सा मतलब है कि अगर उनका बल्ला नहीं चला तो वो प्लेइंग इलेवन से भी बाहर हो सकते हैं. लेकिन अगर राहुल टीम से बाहर हुए तो टीम का ओपनर कौन होगा? ये बड़ा सवाल है. करंट फॉर्म को देखते हुए इसका सीधा सा जवाब है, शुभमन गिल.

23 साल के शुभमन गिल ने भारत के लिए साल 2020 में मेलबर्न टेस्ट में डेब्यू किया था. शुभमन को टेस्ट टीम में तब मौका मिला, जब पृथ्वी शॉ फेल हो गए और रोहित शर्मा इस टेस्ट की टीम में नहीं थे. गिल ने इस मौके का फायदा उठाया और टीम इंडिया की ऑस्ट्रेलिया में जीत में अहम योगदान अदा किया. शुभमन ने उस सीरीज़ में कुल तीन मैच खेले और 259 रन बनाए थे.

सीरीज़ के आखिरी टेस्ट के आखिरी दिन वो शतक बनाने से सिर्फ नौ रन से चूक गए. ब्रिस्बेन टेस्ट और सीरीज़ जीतने के लिए भारत को दूसरी पारी में शानदार शुरूआत चाहिए थी. शुभमन ने रोहित शर्मा के आउट होने के बाद एक बेहतरीन पारी खेली और भारत को ऑस्ट्रेलिया में सीरीज़ जीतने की उम्मीद दी थी.

उसके बाद साल 2021 में नौ पारियों में उन्होंने 478 रन बनाए. वहीं साल 2022 में शुभमन ने तीन टेस्ट में 110 रन की पारी के साथ 178 रन बनाए. शुभमन की बैटिंग औसत फर्स्ट-क्लास क्रिकेट के मुकाबले टेस्ट में बहुत अच्छी नहीं है. लेकिन हमें ये भी याद रखना होगा कि उन्हें टेस्ट में लगातार मौके कितने मिले है. राहुल को हम 2014 से इस्तेमाल कर रहे हैं. ऐसे में अब वक्त आ गया है कि उनकी जगह पर किसी ऐसे युवा बल्लेबाज़ को आज़माया जाए. जो भविष्य का खिलाड़ी हो.

#20 फरवरी की सुर्खियां# जसप्रीत बुमराह अपडेट

पहली सुर्खी है जसप्रीत बुमराह की फिटनेस. रविवार शाम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ़ बाकी बचे दो टेस्ट मैच और तीन मैच की वनडे सीरीज़ के लिए भारतीय टीम का ऐलान किया गया. इस टीम से जयदेव उनादकट और केएल राहुल को लेकर तो हैरान करने वाली खबरें आईं हीं. लेकिन एक नाम ऐसा भी रहा. जिसका ना जुड़ना टीम इंडिया के लिए निराश करने वाला है. तेज़ गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह एक बार फिर भारतीय टीम से बाहर हो गए हैं. क्रिकबज़ की रिपोर्ट के मुताबिक बुमराह को NCA से क्लीनचिट नहीं मिली है. ऐसे में कहा जा रहा है कि बुमराह अब सीधे IPL 2023 में वापसी करेंगे. जहां पर उनके वर्कलोड पर नज़र रखी जाएगी. आपको बता दें कि बुमराह लगभग पांच महीने से भारतीय टीम से बाहर हैं. वो आखिरी बार पिछले साल 25 सितंबर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ़ खेले थे.

# ISSF Shooting World Cup

हमारी दूसरी सुर्खी है शूटिंग से. काहिरा में चल रहे ISSF राइफ़ल और पिस्टल शूटिंग वर्ल्ड कप 2023 में सोमवार को भारत को दो-दो गोल्ड मेडल मिले हैं. पहला मेडल 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम मैच में आया है. भारत की रिदम सांगवान और वरुण तोमर की जोड़ी ने सर्बिया की ज़ोराना अरुनोविच और डामिर मिसेच को 16-10 से हरा दिया है.

वहीं दूसरा मेडल 10 मीटर एयर राइफल मिक्स्ड टीम मैच में आया है. जहां पर नर्मदा नितिन राजू और रुद्रांक्ष बालासाहेब पाटिल की जोड़ी ने हंगरी की एस्टर डेनेस और इस्वान पेनी को 16-6 से हरा दिया. इससे पहले वरुण तोमर ने रविवार को पुरुषों के 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में ब्रॉन्ज़ जीतकर भारत का खाता खोला था.

# पृथ्वी शॉ-सपना गिल केस:

हमारी अगली सुर्खी क्रिकेट के मैदान के बाहर से आई है. मुंबई की एक अदालत ने टीम इंडिया के क्रिकेटर पृथ्वी शॉ के साथ कथित रूप से धक्का-मुक्की और उनकी कार पर हमले के मामले में सोशल मीडिया ‘इन्फलुएंसर’ सपना गिल और उनके साथ तीन अन्य आरोपियों को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजने का फैसला सुनाया है.

सपना और अन्य आरोपियों को सोमवार को उनकी प्रारंभिक पुलिस रिमांड खत्म होने पर एक मजिस्ट्रेट अदालत के सामने पेश किया गया था. पुलिस ने यह कहते हुए रिमांड बढ़ाने की मांग की थी कि उन्हें कथित अपराध में इस्तेमाल बेसबॉल बैट और गाड़ी का पता लगाने की ज़रूरत है. बता दें कि 16 फरवरी 2023 को पृथ्वी शॉ का एक वीडियो वायरल हुआ था. इस वीडियो के सामने आने के बाद पृथ्वी शॉ के दोस्त ने ओशिवारा पुलिस स्टेशन में 8 लोगों के खिलाफ़ एक FIR दर्ज करवाई. जिसमें उनकी दोस्त की कार पर हमले की बात कही गई. जिसमें खुद पृथ्वी शॉ भी मौजूद थे. जिसके बाद सपना और उनके साथियों को पुलिस ने हिरासत में ले लिया.

# Bengaluru Open 2023

अगली सुर्खी है टेनिस कोर्ट से. बेंगलुरु ओपन 2023 में सोमवार 20 फरवरी को सेकेंड राउंड ऑफ क्वॉलिफायर्स में भारत के प्रजनेश गुन्नेस्वरन ने कार्लोस सांचेज़ ज़ोवर को 6-4, 6-3 से हरा दिया है. अब वो मेन ड्रॉ में राउंड ऑफ 32 में अपना अगला मुकाबला खेलेंगे. 33 साल के प्रजनेश ATP सिंग्ल्स रैंकिंग में 321वें स्थान पर हैं.

 

 

वीडियो: टीम इंडिया में सेलेक्शन पर जयदेव उनादकट ने क्या कहा?

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement