The Lallantop
Advertisement

जो रूट ने बनाया वर्ल्ड रिकार्ड, इंग्लैंड ने पहले टेस्ट में न्यूजीलैंड को हराया

जो रुट के 26वें शतक ने इंग्लैंड को न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में दिलाई जीत.

Advertisement
Joe Root vs NZ
सेचुंरी लगाने के बाद जो रूट.
5 जून 2022 (Updated: 5 जून 2022, 19:39 IST)
Updated: 5 जून 2022 19:39 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

इंग्लैंड क्रिकेट के नए बेन स्टोक्स-ब्रैंडन मैक्कलम युग की शुरुआत हो गई है. लॉर्ड्स क्रिकेट मैदान पर न्यूजीलैंड (New Zealand) के खिलाफ़ खेले जा रहे पहले टेस्ट को इंग्लैंड (England) ने पांच विकेट से जीत लिया है. इस जीत के सबसे बड़े हीरो रहे पूर्व कप्तान जो रूट (Joe Root). जिन्होंने मैच की चौथी इनिंग में शतक जड़ इंग्लैंड को तीन टेस्ट की सीरीज़ में 1-0 की बढ़त दिला दी. इस जीत और शतक में जो रूट ने अपने नाम एक वर्ल्ड रिकार्ड भी दर्ज कर लिया है.

#Joe Root New Record

चौथे इनिंग्स में सेंचुरी लगाते हुए जो रूट ने कई रिकार्ड्स बनाए. ये उनके टेस्ट करियर की 26वीं टेस्ट सेंचुरी थी. इसके साथ ही उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 10,000 रन पूरे कर लिए हैं. रूट पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक के बाद दूसरे इंग्लिश बैट्समैन हैं जिन्होंने ये मुकाम हासिल किया है. दुनिया भर में रूट से पहले 13 बल्लेबाजों ने 10,000 से ज्यादा रन्स बनाए हैं. रूट दुनिया के सबसे युवा बल्लेबाज़ बने हैं जिन्होंने टेस्ट में 10,000 रन पूरे किए हैं. ये रिकार्ड वो अपने ही हमवतन कुक के साथ शेयर कर रहे हैं.

कुक और रूट दोनों ने 31 साल 157 दिन की उम्र में ये रिकार्ड अपने नाम किया है. पर एक रिकार्ड ऐसा भी है जो सिर्फ रूट के नाम है. क्रिकेट के इतिहास में डेब्यू के बाद 10,000 रन तक पहुंचने में रूट ने सबसे कम समय लगाया है. उन्होंने सिर्फ नौ साल 171 दिन में ही 10,000 रन बना दिए. कुक को ये करने में 10 साल, 87 दिन लगे थे. तीसरे नंबर पर इंडियन वॉल राहुल द्रविड़ हैं, जिन्हें ये करने में 11 साल 280 दिन लगे थे. रूट ने अबतक 118 टेस्ट में 10,015 रन बनाए हैं.

मैच में क्या हुआ:

मुकाबले की बात करें तो वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियन कप्तान केन विलियमसन ने टॉस जीता और पहले बैटिंग करने का फैसला लिया. इंग्लैंड टीम मे वापसी कर रहे जेम्स एंडरसन ने एक बार फिर दिखाया क्यों उन्हें मार्डन एरा का बेस्ट पेस बोलर माना जाता है. एंडरसन और मैटी पॉट्स ने चार-चार विकेट लेकर न्यूजीलैंड की बैटिंग की कमर तोड़ दी. पूरी किवी बैटिंग 132 रन पर सिमट गई. 

इंग्लैंड को जैक क्रॉली और एलेक्स लीस ने अच्छी शुरुआत दिलाई. लेकिन उसके बाद विकेट्स लगातार गिरते रहे. टीम 141 रन तक ही पहुंच पाई. टिम साउदी ने चार और ट्रेंट बोल्ट ने तीन विकेट निकाले.

विलियमसन की टीम फिर बैटिंग करने उतरी. डैरल मिशेल और टॉम ब्लंडेल ने मिलकर टीम को 285 रन तक तक पहुंचाया. मिशेल ने शतक जड़ा, और ब्लंडेल ने 96 रन बनाए. इंग्लैंड के लिए 277 का टार्गेट सेट किया गया. मुश्किल पिच पर ये टार्गेट चेज़ करना आसान नही होना था. हुआ भी नही. इंग्लैंड ने 69 पर चार विकेट गंवा दिए. इसके बाद एक बल्लेबाज ने पूरी कहानी बदल दी. कैप्टन बेन स्टोक्स के साथ मिलकर रूट ने 90 रन की पार्टनरशिप निभाई और टीम को जीत दिलाकर ही दम लिया. रूट ने इस पारी में नाबाद 115 रन्स बनाए.

इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच सीरीज़ का दूसरा टेस्ट मैच 10 से 14 जून के बीच खेला जाएगा.

लियोनल मेसी के सामने इटली की एक ना चली

thumbnail

Advertisement

Advertisement