The Lallantop
Advertisement

धोनी से 'ज्यादा' रन बनाकर क्रिकेट से रिटायर हुआ 'अगला धोनी'

Saurabh Tiwary. एक वक्त में अगले धोनी बताए गए थे, लेकिन तिवारी लोगों की उम्मीदों पर खरे नहीं उतर पाए. हालांकि झारखंड के लिए उनके नाम आज भी सबसे ज्यादा रन हैं, उसी तिवारी ने क्रिकेट को अलविदा कह दिया है.

Advertisement
Saurabh Tiwary
सौरभ तिवारी ने कंपटिटिव क्रिकेट को कहा अलविदा (फ़ाइल फ़ोटो, PTI)
12 फ़रवरी 2024
Updated: 12 फ़रवरी 2024 18:40 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

लंबे बाल. मतवाली चाल. बैटिंग बवाल. झारखंड का लाल. ना जी ना, हम महेंद्र सिंह धोनी की बात नहीं कर रहे हैं. ना ही हम बात कर रहे हैं ईशान किशन की. आज बात उस बल्लेबाज की, जिसने फ़र्स्ट क्लास क्रिकेट में धोनी और ईशान, दोनों से ज्यादा रन बनाए हैं. ईशान तो खैर इस रेस में बहुत पीछे हैं.

नाम सौरभ तिवारी. एक दौर था जब तिवारी को अगला धोनी बताया गया था. कारण वही सब, जो हमने पहले ही लिख डाले. वही सौरभ तिवारी सिर्फ 34 साल की उम्र में क्रिकेट से विदा ले गए हैं. उन्होंने घोषणा कर दी है कि जमशेदपुर में 16 फ़रवरी से शुरू हो रहा झारखंड का रणजी ट्रॉफ़ी मैच उनका आखिरी मैच होगा.

यह भी पढ़ें: अंडर-19 वर्ल्ड कप में हारा भारत, इरफ़ान पड़ोसियों से क्यों भिड़ गए?

तिवारी ने स्कूल से पहले क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था. काफी कम उम्र में उनका फ़र्स्ट क्लास डेब्यू भी हो गया था. तिवारी ने विराट कोहली की कप्तानी में 2008 का अंडर-19 वर्ल्ड कप भी जीता था. रिटायरमेंट की घोषणा करते हुए तिवारी ने एक प्रेस कॉन्फ़्रेंस में कहा,

'स्कूल से पहले शुरू हुई इस यात्रा से विदा लेना थोड़ा मुश्किल है. लेकिन मुझे यकीन है कि यही सही वक्त है. मैं सोचता हूं कि अगर आप नेशनल टीम और IPL में नहीं हैं, तो आपको किसी युवा के लिए स्टेट टीम में जगह खाली कर देनी चाहिए. टेस्ट टीम में यंगस्टर्स को बहुत मौके मिल रहे हैं, इसीलिए मैंने ये फैसला किया.

ऐसा नहीं है कि मैं सिर्फ़ अपनी फ़ॉर्म के चलते ये फैसला ले रहा हूं. आप रणजी और बीते घरेलू सीजन में मेरी फ़ॉर्म देख सकते हैं. हमेशा पूछा जाता है कि मैं अब आगे जाकर क्या करूंगा. मैं बस क्रिकेट जानता हूं इसलिए मैं इस खेल से जुड़ा रहूंगा. राजनीति से भी मेरे पास ऑफ़र था लेकिन मैंने इसके बारे में नहीं सोचा.'

साल 2010 में IPL और झारखंड के लिए बेहतरीन खेल दिखाकर तिवारी ने इंडिया कॉल हासिल की थी. हालांकि, डेब्यू के लिए उन्हें इंतजार करना पड़ा. तिवारी के नाम वनडे में कुल 49 रन हैं. हालांकि, फ़र्स्ट क्लास में वह एक लेजेंड हैं. इस फ़ॉर्मेंट में झारखंड के किसी भी बल्लेबाज ने उनसे ज्यादा रन नहीं बनाए हैं.

तिवारी ने 115 फ़र्स्ट क्लास मैच में 47 से ज्यादा की ऐवरेज से आठ हजार से ज्यादा रन बनाए हैं. जबकि दूसरे नंबर पर मौजूद महेंद्र सिंह धोनी के नाम सात हजार रन हैं. धोनी ने यह रन 131 फ़र्स्ट क्लास मैच में बनाए थे. तिवारी ने IPL में कई बड़ी टीम्स के लिए खेला.

मुंबई इंडियंस के लिए शुरुआत करने के बाद वह रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से जुड़े थे. फिर वह दिल्ली और पुणे से भी खेले. साल 2021 में वह मुंबई का हिस्सा थे. IPL में तिवारी के नाम 1494 रन हैं. जबकि कुल T20 मैचेज़ की बात करें तो उन्होंने 3454 रन बनाए हैं. लिस्ट ए में तिवारी के नाम 116 मैच में 4050 रन हैं.

thumbnail

Advertisement