The Lallantop
Advertisement

विराट जैसी बैटिंग की अब T20 में जरूरत नहीं रही?

ये वाला स्टाइल आउटडेटेड है.

Advertisement
Virat Kohli Batting Style is Outdated said Tom Moody
विराट का स्टाइल हुआ आउटडेटेड (पीटीआई फाइल)
7 मई 2023 (Updated: 8 मई 2023, 02:38 IST)
Updated: 8 मई 2023 02:38 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

विराट कोहली. मॉडर्न डे ग्रेट. वनडे में विराट को सर्वकालिक महान बल्लेबाजों में से एक माना जाता है. लेकिन हाल के दिनों में क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में उन पर कई सवाल उठे हैं. खासतौर से उनके अप्रोच से लोग खफ़ा रहते हैं. और अब इसी पर एक बार फिर से सवाल हैं.

शनिवार, 6 मई को विराट कोहली ने फिफ्टी मारी लेकिन इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट काफी कम रहा. बाद में इसे RCB की हार के कारणों में से एक बताया गया. और अब पूर्व ऑस्ट्रेलियन क्रिकेटर और कोच टॉम मूडी ने भी इसी पर कॉमेंट किया है.

मूडी का मानना है कि कोहली को और तेजी से रन बनाने चाहिए थे. पूर्व SRH कोच ने कहा कि इम्पैक्ट प्लेयर के आने के बाद, उनकी राय में कोहली का बैटिंग स्टाइल जरूरी नहीं रह गया है. क्योंकि नए रूल के बाद अब टीम्स को बड़े स्कोर तक पहुंचने के लिए ठीकठाक डेप्थ मिल जाती है. इंडिया टुडे के मुताबिक मूडी ने कहा,

'यह दिलचस्प है. हम हमेशा ही ये बहस करते रहेंगे क्योंकि यह विराट कोहली का टेम्प्लेट है. वह इसी तरीके से बैटिंग करते हैं. उनका करियर स्ट्राइक रेट 130 के आसपास है. लगातार तेजी से रन बनाने की उनकी क्षमता बहुत बेहतरीन है. लेकिन क्या वो वहां तक पहुंच पाए, जहां तक पहुंच सकते थे? अगर वह ब्रेक से अपना पैर थोड़ा सा हटाकर लोमरोर के साथ कुटाई करते, और हर ओवर में एक बाउंड्री खुद मारने का टार्गेट लेकर चलते, तो क्या पता.

लेकिन क्या पता उन्होंने सोचा हो कि जब दूसरे एंड से रन बन ही रहे हैं, तो मेरा रोल उस एंड को सपोर्ट करना है. लेकिन, मेरी नज़र में खासतौर पर इम्पैक्ट प्लेयर के साथ, गेम इस तरह की क्रिकेट से आगे निकल गया है. इसीलिए हम 200 प्लस के इतने ज्यादा टोटल देख रहे हैं. ऐसा कोई रोल बचा ही नहीं है. हम सभी को बिलाशक़ 150 प्लस की स्पीड से चलना होगा, क्योंकि अब हमारी बैटिंग में गहराई है.'

बता दें कि कोहली ने दिल्ली के खिलाफ़ फिफ्टी के साथ IPL में सात हजार रन भी पूरे कर लिए थे. लेकिन उनकी स्लो बैटिंग के चलते RCB बीस ओवर्स में 181 रन ही बना पाई. और अंत में बहुत आसानी से मैच हार गई.

कोहली ने इस मैच में 46 गेंदों पर 55 रन बनाए थे. ओपनिंग करने आए कोहली 16वें ओवर की आखिरी गेंद पर आउट हुए. और अगर वो थोड़ा तेज खेलते तो ना सिर्फ उनका, बल्कि टीम का स्कोर भी और ज्यादा हो सकता था.

वीडियो: विराट कोहली– सौरव गांगुली ने मैच के बाद दिल जीत लिया!

thumbnail

Advertisement

Advertisement