The Lallantop
Advertisement

धोनी या विराट? रवि शास्त्री का जवाब दिल जीत लेगा!

धोनी- विराट में शास्त्री ने किसे चुना?

Advertisement
Ravi Shastri on Dhoni or Virat
रवि शास्त्री को धोनी-विराट दोनों चाहिए (फाइल फोटो)
16 मई 2023 (Updated: 16 मई 2023, 20:52 IST)
Updated: 16 मई 2023 20:52 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

रोहित शर्मा, टीम इंडिया के कप्तान हैं. इनसे पहले टीम की कप्तानी विराट कोहली और उनसे पहले महेंद्र सिंह धोनी के पास थी. ये दोनों ही इंडियन क्रिकेट के बड़े नामों में से एक हैं. इन दोनों के ही करोड़ों फ़ैन्स हैं. और दोनों ने ही इंडियन क्रिकेट टीम के लिए काफी कुछ किया है.

लेकिन जब भी इनकी बात होती है, एक चीज सभी मानते हैं कि यह दोनों ही एक-दूसरे से एकदम अलग थे. धोनी जहां अपने शांत स्वभाव के लिए प्रसिद्ध हैं, वहीं कोहली की आक्रामकता उन्हें खास बनाती है. धोनी के अंडर टीम इंडिया ने 2007 का T20 वर्ल्ड कप, 2011 का वनडे वर्ल्ड कप और 2013 की चैंपियंस ट्रॉफ़ी जीती थी.

# Shastri on Dhoni vs Virat

जबकि विराट ने अपनी कप्तानी में टीम इंडिया को लगातार वर्ल्ड नंबर वन बनाए रखा. इन दोनों कप्तानों में से किसी एक को चुनना किसी के लिए भी आसान नहीं होगा. और ऐसा ही कुछ टीम इंडिया के पूर्व कोच रवि शास्त्री का भी हाल है. दोनों में से किसी एक को चुनने के सवाल पर शास्त्री ने स्टार स्पोर्ट्स पर एक फ़ैन से कहा,

'दोनों चाहिए मुझे साइड में, दोनों बिल्कुल. एक ठंडा, एक गरमा गरम. और मैं बीच में फिट होऊंगा.'

जैसा कि आप जानते ही हैं, कोहली ने तीनों ही फॉर्मेट में धोनी की कप्तानी में अपना डेब्यू किया था. बाद में साल 2015 में उन्होंने इंडिया की टेस्ट कप्तानी संभाली. ऑस्ट्रेलिया टूर के बीच में ही धोनी टेस्ट से रिटायर हो गए थे. जिसके बाद कोहली को टीम की कमान सौंपी गई.

साल 2017 में धोनी ने लिमिटेड ओवर्स की कप्तानी भी सौंप दी. और अपने इंटरनेशनल करियर के आखिरी दो साल कोहली की कप्तानी में खेले. धोनी का आखिरी वनडे मैच 2019 वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल था. जहां वह न्यूज़ीलैंड के खिलाफ़ रनआउट हुए थे.

कोहली और धोनी के बीच अच्छी अंडरस्टैंडिंग है. कोहली कई बार बोल चुके हैं कि धोनी हमेशा उनके कप्तान रहेंगे. बीच के दिनों में कोहली ने क्रिकेट से ब्रेक लिया था. उस वक्त उनकी फॉर्म बहुत खराब चल रही थी. और उनके बारे में लगातार बातें हो रही थीं.

इसी दौर में उन्होंने टीम इंडिया की कप्तानी भी छोड़ी. और बाद में इस बारे में बात करते हुए बताया था,

'जब मैंने टेस्ट कैप्टेंसी छोड़ी, मैंने जिन भी लोगों के साथ खेला था उनमें से सिर्फ़ एक बंदे ने मुझे मैसेज किया. वह महेंद्र सिंह धोनी थे. बहुत सारे लोगों के पास मेरा नंबर है, बहुत सारे लोग मुझे सलाह देते हैं, बहुत सारे लोग मेरे गेम के बारे में टीवी पर बात करते हैं. लेकिन जितने लोगों के भी पास मेरा नंबर है, धोनी को छोड़ किसी ने मुझे मैसेज नहीं किया.'

बताते चलें कि इस दौर के बाद कोहली ने बेहतरीन वापसी की. और क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में शतक बनाए. अभी वह IPL2023 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेल रहे हैं. और यहां भी उनके बल्ले से रन आ रहे हैं.

वीडियो: सूर्यकुमार को वापस में रंग देख हरभजन सिंह,सचिन तेंदुलकर,मलिंगा से तुलना कर गए

thumbnail

Advertisement

Advertisement