The Lallantop
Advertisement

IPL टीम्स ने कर डाले बड़े बदलाव, इन दो टीम्स ने तो कप्तानों को ही नमस्ते कह दिया

IPL टीम्स ने कई प्लेयर्स को रिलीज कर दिया है.

Advertisement
IPL teams release players before mini auction for IPL 2023
किसने किसको रीलिज़ किया? (File photos)
15 नवंबर 2022 (Updated: 15 नवंबर 2022, 20:21 IST)
Updated: 15 नवंबर 2022 20:21 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

IPL 2023 की तैयारियां शुरू हो गई हैं. T20 वर्ल्ड कप के दौरान इस एडीशन के ऑक्शन की डेट आ गई थी. ये मिनी ऑक्शन 23 दिसंबर को केरल के कोच्चि में होगा. लगभग तीन साल के बाद फ़ैन्स को ये टूर्नामेंट होम एंड अवे वाले फॉर्मेट में देखने को मिलेगा. अब इस मिनी ऑक्शन से पहले टीम्स ने प्लेयर्स को रिटेन-रीलीज़ करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है.

इसी बीच दो टीम्स ने तो अपने कैप्टन को न सिर्फ उस जिम्मेदारी से हटाया है, बल्कि टीम से ही बाहर कर दिया है. एक-एक कर शुरू करते हैं. और हर टीम के बारे में आपको बताते हैं.

#Gujarat Titans

इसी साल इस टीम ने डेब्यू किया और टाइटल जीत कर घर गई. हार्दिक पंड्या ने इस टीम को जिस तरह से लीड किया है, वो काबिल-ए-तारीफ़ है. टीम में ज्यादा बदलाव नहीं हुए हैं. रहमानुल्लाह गुरबाज़, लॉकी फर्ग्युशन, डॉमिनिक ड्रेक्स, गुरकीरत सिंह, जेसन रॉय और वरुण आरोन को रिलीज़ किया गया है.

फर्ग्युशन और गुरबाज़ कोलकाता नाइट राइडर्स का हिस्सा बन रहे हैं. इन ट्रेड्स के साथ हार्दिक पंड्या अपनी बेंच को और मजबूत करना चाहेंगे. टीम के कोर के सारे प्लेयर्स टीम में ही हैं.

#Rajasthan Royals

पिछले सीज़न की फाइनलिस्ट के पास शायद सबसे शानदार स्क्वाड है. हालांकि कुछ प्लेयर्स को रिलीज़ जरूर किया गया है. टीम ने अनुनय सिंह, कॉर्बिन बौश, डैरेल मिचेल, जेम्स नीशम, करुण नायर, नेथन कूल्टर-नाइल, रैसी वान डर डुसें, शुभम गढ़वाल और तेजस बरोका को छोड़ दिया है.

नीशम को छोड़कर ऐसा कोई नाम नहीं है, जिसे सुनकर राजस्थान फ़ैन्स चौंक जाएंगे. टीम को लोअर मिडल ऑर्डर में और मजबूती चाहिए और राजस्थान ऑक्शन में यही करने की कोशिश करेगी.

#Lucknow Super Giants

केएल राहुल की टीम ने भी अपने डेब्यू सीजन में अच्छा प्रदर्शन किया था. राहुल की टीम ने मिनी ऑक्शन के पहले एंड्र्यू टाई, अंकित राजपूत, दुषमंत चमीरा, इविन लुईस, जेसन होल्डर, मनीष पांडे और शाहबाज़ नदीम को जाने दिया है.

होल्डर और चमीरा का नाम इस लिस्ट में देख फ़ैन्स चौंक जाएंगे. होल्डर एक युटिलिटी ऑलराउंडर हैं और उनके पास बहुत अनुभव है. चमीरा की बात करें, तो उन्होंने पिछले सीज़न टीम को कई सारे जरूरी ब्रेकथ्रू दिलाए थे. मिनी ऑक्शन में लखनऊ की क्या स्ट्रैटेजी होती है, ये देखना दिलचस्प होगा.

#Royal Challengers Bangalore

विराट कोहली की टीम... माफ कीजिएगा, फाफ डू प्लेसी की टीम ने सिर्फ पांच प्लेयर्स को रिलीज़ किया है. इसमें सिर्फ एक ऐसा नाम है, जिसपर शायद थोड़ी-सी चर्चा हो जाए. ना भी हो, तो कोई चौंकेगा नहीं.

RCB ने जेसन बेहरेनडॉर्फ, अनीश्वर गौतम, चमा मिलिंद, लवनीत सिसोडिया और शर्फेन रदरफोर्ड को रीलिज़ किया है. टीम को रदरफोर्ड से बहुत उम्मीदें थीं. लेकिन वेस्ट इंडीज़ का ये प्लेयर इन उम्मीदों पर खरा नहीं उतर पाया था. फाफ डू प्लेसी की टीम को एक फिनिशर और एक विकेट-टेकिंग पेसर की जरूरत है.

#Delhi Capitals

राजधानी की बारी आ गई है. दिल्ली कैपिटल्स ने 2021 में शानदार क्रिकेट खेला था. लेकिन 2022 IPL में इंजरी ने टीम का साथ नहीं दिया. ज्यादा बदलाव नहीं किए गए हैं. दिल्ली ने टिम साइफर्ट, अश्विन हेब्बार, केएस भरत और मंदीप सिंह को जाने दिया है. वहीं केकेआर के साथ एक ट्रेड में दिल्ली ने शार्दुल ठाकुर को देकर अमान खान को साइन कर लिया है.

अमान के पास विस्फोटक बैटिंग करने की काबिलियत है. ये कितना कारगर साबित होता है, ये देखना होगा. टीम को एक विकेट लेने वाले स्पिनर की भी जरूरत है.

#Punjab Kings

एक ऐसी टीम, जो जिस दिन चलती है, किसी का भी पसीना छुड़ा देती है. लेकिन ऐसे दिन कम ही आते हैं. पंजाब ने इस बार कुछ बड़े प्लेयर्स को रिलीज़ किया है, जो खुद को साबित करने में असमर्थ रहे थे. इनमें IPL 2022 में टीम के कैप्टन रहे मयंक अग्रवाल का नाम भी शामिल है.

मयंक के साथ टीम ने ओडियन स्मिथ, वैभव अरोड़ा, बेनी हॉवेल, ईशान पोरेल, अंश पटेल, प्रेरक मनकड, संदीप शर्मा और रित्तिक चैटर्जी को रिलीज़ किया है. मिनी ऑक्शन से पहले टीम के बैग में 32.2 करोड़ रुपये हैं. शिखर धवन की अगुवाई में ये टीम किसे खरीदती है, ये देखना दिलचस्प होगा.

#Kolkata Knight Riders

केकेआर की समस्या बड़ी है. वर्ल्ड कप विनर एलेक्स हेल्स अगला सीज़न नहीं खेलेंगे. पैट कमिंस और सैम बिलिंग्स ने भी अपना नाम वापस ले लिया है. तो इन तीनों को टीम ने रिलीज़ कर दिया है. इस लिस्ट में लेकिन और भी नाम हैं. शिवम मावी, मोहम्मद नबी, चमिका करुणारत्ने, ऐरन फिंच, अभिजीत तोमर, अजिंक्य रहाणे, अशोक शर्मा, बाबा इंद्रजीत, प्रथम सिंह, रमेश कुमार, रसिक सलाम और शेल्डन जैकसन.

लिस्ट लंबी है, लेकिन कुछ प्लेयर्स टीम में शामिल भी हुए हैं. फर्ग्युशन वापस लौटे हैं, रहमानुल्लाह गुरबाज़ आए हैं, शार्दुल ठाकुर भी आए हैं. कुछ और बड़े नामों को टीम साइन कर ले और प्लेयर्स फॉर्म में लौट आए तो केकेआर एक बार फिर से 2012 से 2014 को दोहरा सकती है.

#Sunrisers Hyderabad

इस टीम को सबसे ज्यादा बदलाव की जरूरत थी, और हुआ भी वही. शुरुआत कैप्टन केन विलियमसन से की गई है. जाने वालों की लिस्ट लंबी है. विलियमसन, निकोलस पूरन, जगदीशा सुचित, प्रियम गर्ग, रविकुमार समर्थ, रोमारियो शेफर्ड, सौरभ दुबे, शॉन एबॉट, शशांक सिंह, श्रेयस गोपाल, सुशांत मिश्रा और विष्णु विनोद.

अब्दुल समद को रिटेन करने का निर्णय कई लोगों को समझ नहीं आएगा. ख़ैर, टीम ने नए कैप्टन की घोषणा नहीं की है. पूरन को छोड़ने पर सोशल मीडिया पर बवाल भी खूब है. हालांकि, भुवनेश्वर कुमार या एडन मार्करम का नाम इस क्रम में आगे है. इस टीम को बड़े बदलावों की जरूरत है और ऑक्शन में टीम को कई अच्छे प्लेयर्स को साइन करना होगा.

#Chennai Super Kings

धोनी फ़ैन्स, हाज़िर हों. कुछ रिपोर्ट्स में कहा गया है कि एमएस धोनी इस एडीशन के बाद रिटायर हो जाएंगे. तो एमएस ट्रॉफी जीतकर ही रिटायर होना चाहेंगे. ऐसे में टीम को मजबूती की जरूरत है. लेकिन एक नाम को रिलीज़ कर CSK ने सबको चौंका दिया है. 11 साल के बाद CSK ने ड्वेन ब्रावो को जाने दिया है. रॉबिन उथप्पा, एडम मिल्न, हरि निशांत, क्रिस जॉर्डन, भगत वर्मा, केएम आसिफ, नरायण जगदीशन, ये सारे नाम बाहर हो चुके हैं.

IPL इंडिया में होने वाला है और घरेलू कंडीशन्स को सबसे शानदार तरीके से CSK ही यूज़ करती है. देखना होगा कि ब्रावो की जगह टीम में किसे जगह मिलती है. क्या आप भी इंग्लैंड के उस प्लेयर के बारे में सोच रहे हैं?

एक और बेहद जरूरी बात. पिछले सीज़न में जड्डू और एमएस धोनी के बीच अनबन की ख़बरें सामने आई थीं. जडेजा फिर कप्तानी से हट गए थे और धोनी फिर से कप्तान बन गए थे. अब जड्डू ने ट्वीट कर बताया है कि उनके और टीम के बीच सब ठीक है. 

#Mumbai Indians

पांच बार के विजेता. सबसे सफल IPL टीम. लेकिन पिछला सीज़न भूलने लायक. टीम के पिलर माने जाने वाले कायरन पोलार्ड ने रिटारयमेंट की घोषणा कर दी है. टिम डेविड को उनका वाला रोल निभाना होगा. लेकिन दो ओवर किफायती बॉलिंग कहां से आएगी? और भी नाम हैं, जो बाहर गए हैं.

अनमोलप्रीत सिंह, आर्यन जुयाल, बासिल थंपी, डेनियल सैम्स, फेबियन ऐलन, जयदेव उनादकाट, मयंक मारकंडे, मुरुगन अश्विन, राहुल बुद्धी, राइली मेरेडिथ, संजय यादव और टीमाल मिल्स.

टीम ने RCB से जेसन बेहरेनडॉर्फ को साइन कर लिया है. बैटिंग का कोर वही है. ईशान किशन, रोहित शर्मा और सूर्यकुमार यादव को ये जिम्मा संभालना है. डेवाल्ड ब्रेविस और ट्रिस्टान स्टब्स पर सबकी नज़रें रहेंगी. टीम को पेस बॉलर्स की जरूरत है. ऑक्शन में मुंबई इस कमी को भरने की पूरी कोशिश करेगी.

ऑक्शन पर हम अपनी नज़रें बनाए रखेंगे. फिलहाल आप कमेंट कर हमें ये बताइए कि आपकी फेवरेट टीम कौन सी है और उसे कौन से प्लेयर को रिटेन करना चाहिए था. अगर आप रिलीज़ किए हुए प्लेयर्स से खुश हैं, तो आपकी टीम को कौन-से प्लेयर्स खरीदने चाहिए, ये बता दीजिए. 

IPL की आलोचना कर पूर्व कप्तान ने कहा, भारत को इंग्लैंड से सीखना चाहिए

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement