The Lallantop
Advertisement

IPL Auction 2023: KKR और GT के मालिकों ने बताया, मिचल स्टार्क को क्यों मिले इतने पैसे

IPL Auction 2023 में ऑस्ट्रेलिया के मिचल स्टार्क को कोलकाता नाइट राइडर्स ने 24 करोड़ 75 लाख रुपये में खरीदा. ये IPL इतिहास की सबसे बड़ी बोली है. KKR टीम मैनेजमेंट ने बताया कि स्टार्क पर इतना पैसा क्यों लगाया.

Advertisement
Here is what KKR CEO Venky Mysore said after bidding for Mitchell Starc
ऑस्ट्रेलिया के फास्ट बोलर मिचल स्टार्क को KKR ने खरीदा है. (फाइल फोटो- India Today)
19 दिसंबर 2023 (Updated: 19 दिसंबर 2023, 18:53 IST)
Updated: 19 दिसंबर 2023 18:53 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

IPL Auction में ऑस्ट्रेलिया के फास्ट बोलर मिचल स्टार्क को कोलकाता नाइट राइडर्स (Mitchell Starc KKR) ने 24.75 करोड़ रुपये में खरीदा है. इसके साथ ही वो IPL इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी भी बन गए हैं. स्टार्क को लेकर KKR और गुजरात टाइटन्स के बीच लंबी लड़ाई चली, लेकिन आखिर में स्टार्क गए KKR के पाले में. दोनों टीम के दिग्गजों ने इस लंबी बोली और स्टार्क को लेकर क्या कहा, पढ़िए.

KKR के CEO वेंकी मैसूर ने कहा-

स्टार्क पर बोली शुरू होने से पहले ही कोई कह रहा था कि अभी-अभी एक ऐतिहासिक बोली (पैट कमिंस की) लगी है. लेकिन देखिए, कितनी जल्दी इतिहास बदल गया, IPL बदल गया और सैलरी कैप भी. यहां हर कोई अपनी योजनाओं के साथ आता है.

मेरा ये 14वां IPL ऑक्शन है. मैं जानता हूं कि आप कभी जीतते हैं, कभी हारते हैं. स्टार्क शानदार खिलाड़ी हैं, उनकी स्किल का कोई जवाब नहीं. हमारी कुछ बोलियां सफल नहीं हो पाई थीं. खुश हूं कि ये वाली सफल रही.’

वेंकी ने जिस ऐतिहासिक बोली के ज़िक्र के साथ अपनी बात शुरू की, वो थी ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस की बोली. 19 दिसंबर को सुबह जब ऑक्शन शुरू हुआ तो पैट कमिंस को सनराइजर्स हैदराबाद ने 20 करोड़ 50 लाख में खरीदा. ये IPL इतिहास की सबसे बड़ी बोली बनी. लेकिन ये रेकॉर्ड कुछ ही घंटे में टूट गया, जब स्टार्क को KKR ने इससे भी बड़ी रकम में खरीद लिया. इसी बात का ज़िक्र वेंकी ने किया.

ख़ैर, स्टार्क को टीम में लेने के लिए KKR की भिड़ंत चल रही थी गुजरात टाइटन्स से. टाइटन्स के डायरेक्टर ऑफ क्रिकेट विक्रम सोलंकी ने इस पर कहा,

‘बोली बहुत लंबी चली. ये दिखाता है कि उस खिलाड़ी के पास क्या स्किलसेट है, उनकी क्या अहमियत है. स्टार्क शानदार खिलाड़ी हैं, लेकिन उन्हें साथ लाने में हम KKR से हार गए. ऑक्शन में तो ये सब होता रहता है. बाकी ऑक्शन में हम चाहेंगे कि चीजें हमारे पक्ष में रहें.’

स्टार्क का करिअर

मिचल स्टार्क ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 121 वनडे मैच में 236 विकेट लिए हैं. 58 T20 में उन्होंने 73 विकेट लिए हैं, जिनमें उनकी इकॉनमी 7.63 की रही है. ये T20 में अच्छी इकॉनमी है. ओवरऑल T20 की बात करें तो उन्होंने 121 मैच में 170 विकेट लिए हैं. IPL में मिचल स्टार्क आठ साल बाद वापसी कर रहे हैं. IPL में उन्होंने सिर्फ 2014 और 15 के सीजन खेले हैं. RCB के लिए. दोनों सीजन मिलाकर उन्होंने 27 मैच में 34 विकेट लिए.

वीडियो: ODI विश्व कप 2023 से पहले मिशेल स्टार्क का वो ओवर जिसने आस्ट्रेलिया को चैम्पियन बनाया था

thumbnail

Advertisement

Advertisement