The Lallantop
Advertisement

IPL 2024 का शेड्यूल आ गया, लेकिन BCCI ने ये क्यों नहीं बताया?

BCCI ने IPL2024 Schedule अनाउंस कर दिया है. इस सीजन का पहला मैच चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच खेला जाएगा. BCCI ने अभी पहले 21 मैच का ही शेड्यूल अनाउंस किया है.

Advertisement
CSKvsRCB
IPL 2024 का पहला मैच चेन्नई और बैंगलोर के बीच होगा (पीटीआई फ़ाइल)
22 फ़रवरी 2024 (Updated: 22 फ़रवरी 2024, 19:12 IST)
Updated: 22 फ़रवरी 2024 19:12 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

इंडियन प्रीमियर लीग के पहले पंद्रह दिनों का शेड्यूल आ गया है. 22 फ़रवरी, गुरुवार को इसकी घोषणा हुई. IPL2024 का पहला मैच 22 मार्च को खेला जाएगा. यह मैच महेंद्र सिंह धोनी की चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच खेला जाएगा. BCCI ने अभी सिर्फ़ पहले 21 मैच का शेड्यूल जारी किया है. ये तो आपको पता ही है कि इसके पीछे के कारण क्रिकेट से जुड़े नहीं हैं.

दरअसल IPL2024 के साथ भारत में आम चुनाव भी होने हैं. इलेक्शन कमिशन ने अभी तक इनकी डेट्स नहीं अनाउंस की है. कहा जा रहा है कि मिड-मार्च तक इलेक्शन की डेट्स आ जाएंगी. बचे हुए शेड्यूल को फ़ाइनल करने के लिए BCCI को इसी घोषणा का इंतजार है.

इससे पहले भी ऐसा हो चुका है. हिंदुस्तान टाइम्स के मुताब़िक BCCI ने 2019 में भी ऐसा ही किया था. उस बरस सात चरण में चुनाव हुए थे. और इसी के चलते BCCI ने शुरू में बस दो हफ़्तों का शेड्यूल अनाउंस किया था. बचा हुआ शेड्यूल बाद में अनाउंस हुआ. उस बरस IPL 23 मार्च से 12 मई तक खेला गया था. बता दें कि इस बार का IPL प्लेयर्स के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. टूर्नामेंट के तुरंत बाद T20 वर्ल्ड कप होना है.

यह भी पढ़ें: इस हालत में खेला था वर्ल्ड कप, शमी के साथ बहुत गलत हुआ!

प्लेयर्स के सेलेक्शन में IPL का बड़ा रोल होगा. BCCI सेक्रेटरी जय शाह ने हाल ही में कहा था कि IPL के दौरान सेलेक्टर्स अलग-अलग वेन्यूज़ पर मौजूद रहेंगे. इससे पहले, जय शाह ने ही कंफ़र्म किया था कि रोहित शर्मा T20 वर्ल्ड कप में भारत के कप्तान होंगे. बता दें कि रोहित को हाल ही में उनकी IPL टीम मुंबई इंडियंस ने कप्तानी से हटाया था.

उनकी जगह गुजरात से लौटे हार्दिक पंड्या कप्तान बने हैं. माना जा रहा था कि हार्दिक ही T20 वर्ल्ड कप में भारत की कप्तानी करेंगे, लेकिन जय शाह ने खुले मंच से रोहित को कप्तानी सौंप दी. रोहित ने लंबे वक्त तक बाहर रहने के बाद अफ़ग़ानिस्तान के खिलाफ़ हुई T20I सीरीज़ से इस फ़ॉर्मेट की टीम में वापसी की थी. अब वह इस फ़्लैगशिप इवेंट में टीम की कप्तानी भी करेंगे.

बात IPL शेड्यूल की करें तो दिल्ली कैपिटल्स वाले अपने पहले दो होम गेम विशाखापत्तनम में खेलेंगे. यह मैच 31 मार्च और 3 अप्रैल को होने हैं. दिल्ली इन मैचेज़ में चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स का सामना करेगी. जबकि बीते सीजन का फ़ाइनल हारी गुजरात टाइटंस का पहला मैच मुंबई इंडियंस से होगा.

यानी हार्दिक अपनी कप्तानी का पहला मैच अपनी ही पूर्व टीम के खिलाफ़ खेलेंगे. यह मैच 24 मार्च को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा. 23 तारीख को पंजाब किंग्स के सामने दिल्ली की टीम होगी. इस दिन दो मुक़ाबले खेले जाएंगे. दिन का दूसरा मैच KKR और SRH के बीच होगा. 25 को RCB वाले पंजाब को होस्ट करेंगे. जबकि 26 तारीख़ को चेन्नई के सामने गुजरात की टीम होगी.

वीडियो: इंडिया vs इंग्लैंड 4th टेस्ट: रांची की पिच देखकर क्या बोले इंग्लैंड के कप्तान?

thumbnail

Advertisement