The Lallantop
Advertisement

IPL 2024 Playoffs: RR की जगह लगभग पक्की, CSK पर एक गलती पड़ सकती है भारी!

IPL 2024 के लीग मुकाबले अब अंतिम दौर में पहुंच चुकी है. IPL Playoffs में अभी तक कोई भी टीम अपनी जगह पक्की नहीं कर पाई है. Rajasthan Royals समेत किन चार टीम्स के प्लेऑफ में पहुंचने की संभावना सबसे ज्यादा है? आइये जानते हैं.

Advertisement
IPL 2024, Rajasthan Royals, Chennai Super Kings
IPL 2024 के प्लेऑफ की रेस हुई मजेदार (PTI)
2 मई 2024 (Updated: 2 मई 2024, 17:16 IST)
Updated: 2 मई 2024 17:16 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

IPL 2024 के लीग मुकाबले अब अंतिम दौर में पहुंच चुके हैं. सभी 10 टीम्स 9 या उससे अधिक मुकाबले खेल चुकी हैं. कुछ ने 10 तो दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) ने 11 मुकाबले खेल लिए हैं. लेकिन अभी तक कोई भी टीम अपनी जगह प्लेऑफ (IPL Playoffs) में पक्की नहीं कर पाई है. वहीं राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) प्लेऑफ में पहुंचने के मुहाने पर खड़ी है. इधर, मुंबई इंडियंस और रॉयल चैंलेजर्स बैंगलोर की टीम्स अपना बोरिया-बिस्तर बांधने की तैयारी में हैं. 

मैच दर मैच प्लेऑफ में पहुंचने का समीकरण बदल रहा है. कभी लगता है कि ये टीम आसानी से प्लेऑफ का टिकट पा लेगी, तो अगले कुछ ही मैच में वो टीम इस रेस से दूर जाती हुई दिखती है. ऐसे में ये समझने की कोशिश करते हैं कि किन 4 टीम्स की प्लेऑफ में पहुंचने की संभावना सबसे ज्यादा है.

ये भी पढ़ें: धोनी लास्ट ओवर्स में बैटिंग क्यों करने आते हैं? गंभीर ने असली वजह बताई है

राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals)

शुरुआत करते हैं टेबल टॉपर राजस्थान रॉयल्स से. टूर्नामेंट की सबसे इनफॉर्म टीम. संजू सैमसन की कप्तानी में ये टीम काफी बैलेंस नजर आ रही है. अभी तक टीम ने 9 मुकाबले खेले हैं, जिनमें से 8 मुकाबलों में टीम को जीत हासिल हुई है. राजस्थान का नेट रन रेट भी +0.694 का है. टीम ने प्लेऑफ का टिकट लगभग अपनी झोली में डाल लिया है. राजस्थान को अभी 5 और लीग मुकाबले खेलने हैं और एक मैच में जीत टीम के प्लेऑफ में जगह को पूरी तरह पक्की कर देगी. टीम जिस हिसाब से खेल रही है, ऐसा में उनका टॉप-2 में रहना भी लगभग पक्का माना जा रहा है. टीम के लिए कप्तान संजू सैमसन के नाम सबसे ज्यादा 385 रन दर्ज है. जबकि रियान पराग और जॉस बटलर भी 300 से ज्यादा रन बना चुके हैं.

कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders)

एक और टीम जो प्लेऑफ में पहुंचने के बेहद करीब है, वो है दो बार की चैंपियन कोलकाता नाइट राइडर्स. श्रेयस अय्यर की अगुवाई वाली टीम टेबल में दूसरे नंबर पर है. टीम ने अब तक 9 मुकाबले खेले हैं, जिनमें वो 6 मुकाबलों में जीत हासिल कर चुकी है. जहां टीम के बल्लेबाजों ने धुआंधार बैटिंग की है, वहीं बॉलर्स ने भी अपना पूरा दमखम दिखाया है. इसका असर टीम के नेट रन रेट में भी दिख रहा है, जो कि +1.096 का है. KKR को पांच मुकाबले खेलने हैं और इनमें से तीन मुकाबले में जीत हासिल कर टीम प्लेऑफ का टिकट पा लेगी. KKR के लिए फिल सॉल्ट ने सबसे ज्यादा 392 रन बनाए हैं. जबकि सुनील नरेन के नाम 372 रन हैं. नरेन ने बॉलिंग में भी कमाल किया है. उनके नाम टीम के लिए सबसे ज्यादा 11 विकेट दर्ज हैं. KKR की कोशिश अपनी अच्छी फॉर्म को बरकरार रखते हुए टॉप-2 में फिनिश करने की होगी.

लखनऊ सुपरजाएंट्स (Lucknow Supergiants)

अगली टीम जो प्लेऑफ के करीब दिख रही है, वो है लखनऊ सुपरजाएंट्स. टीम ने 10 मुकाबले खेले हैं, जिनमें से 6 मुकाबले टीम जीत चुकी है. LSG का नेट रन रेट +0.094 का है. टीम को प्लेऑफ में जगह पक्की करने के लिए तीन मुकाबलों में जीत की जरूरत है. हालांकि, दो मुकाबलों में जीत से भी टीम का काम चल जाएगा. लेकिन इसके लिए LSG को दूसरे टीम्स के नतीजों पर निर्भर रहना होगा. लखनऊ के लिए कप्तान केएल राहुल के नाम सबसे ज्यादा 406 रन दर्ज हैं.

सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad)

लिस्ट में चौथी और आखिरी टीम है सनराइजर्स हैदराबाद. टीम ने 9 में से 5 मुकाबले जीते हैं और वो पॉइंट्स टेबल में पांचवें नंबर पर मौजूद है. चेन्नई सुपरकिंग्स से एक पायदान नीचे. लेकिन CSK के मुकाबले SRH ने एक मैच कम खेला है. और इस वजह से सनराइजर्स के प्लेऑफ में पहुंचने की संभावना ज्यादा नजर आ रही है. पैट कमिंस की कप्तानी वाली टीम IPL के पहले हाफ में कमाल की फॉर्म में नजर आई थी. टीम के दोनों ओपनर अभिषेक शर्मा और ट्रेविस हेड किसी भी बॉलर को नहीं बख्श रहे हैं. बाकी का काम हेनरिक क्लासेन कर रहे हैं. हालांकि, SRH पिछले दोनों मुकाबला हार चुकी है. ऐसे में टीम को कम से कम तीन मुकाबले अपने नाम करने ही होंगे.

वीडियो: CSK को पंजाब से मिली हार, लेकिन रुतुराज गायकवाड़ को किस बात खुशी है?

thumbnail

Advertisement

Advertisement