The Lallantop
Advertisement

Mumbai Indians का ढोल फट चुका है, ये रहे 5 सबूत!

Mumbai Indians की टीम IPL 2024 में पैरों तले जमीन खिसकी हुई है. टीम अपने शुरुआती तीनों मुकाबले हार चुकी है. और पॉइंटस टेबल में फिलहाल सबसे नीचे है.

Advertisement
Mumbai Indians, IPL 2024, Rohit Sharma
IPL 2024 में शुरुआती तीनों मुकाबले हार चुकी है मुंबई इंडियंस (PTI)
2 अप्रैल 2024 (Updated: 2 अप्रैल 2024, 15:31 IST)
Updated: 2 अप्रैल 2024 15:31 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

'जलवा ऐसा दिखा देंगे हम, दुनिया हिला देंगे हम...' अब इस थीम सॉन्ग को देखकर आप समझ गए होंगे कि हम किस टीम बात कर रहे हैं. दुनिया हिलाने का दावा करने वाली मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) की टीम की IPL 2024 में पैरों तले जमीन खिसकी हुई है. टीम अपने शुरुआती तीनों मुकाबले हार चुकी है. और पॉइंटस टेबल में फिलहाल सबसे नीचे है. जिस हिसाब से टीम परफॉर्म कर रही है, उसने फैन्स को चिंता में जरूर डाल दिया है. 

टीम को इस सीजन में हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) के तौर पर नया कप्तान मिला है. लेकिन दिक्कत है कि उन्हें अपने ही फैन्स का सपोर्ट नहीं मिल रहा है. उल्टा, फैन्स उन्हें भयंकर तरीके से ट्रोल कर रहे हैं. नौबत ये है कि फॉर्मर कैप्टन रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को फैन्स से शांत रहने की अपील करनी पड़ रही है, तो वहीं कॉमेंटेटर संजय मांजरेकर क्राउड से बिहेव करने को कह रहे हैं. इन सबके साथ ही जब टीम मैदान पर उतर रही है तो उसमें कई तरह की समस्याएं दिख रही हैं. तीन मैच में एक भी खिलाड़ी ऐसा नहीं रहा है, जो कंसिस्टेंसी के साथ परफॉर्म कर रहा हो. मुंबई की टीम का प्रदर्शन इतना साधारण क्यों रहा है? आइये कुछ पॉइंट्स में जानने की कोशिश करते हैं.

बड़े नामों में निरंतरता की कमी

बड़ी प्रॉब्लम जो टीम के साथ नजर आती है, वो है स्टार प्लेयर्स के परफॉर्मेंस में निरंतरता की कमी. चाहे वो रोहित शर्मा और ईशान किशन की ओपनिंग जोड़ी हो या फिर हार्दिक पंड्या और टिम डेविड जैसे बिग हिटर्स...अभी तक कोई भी प्लेयर निरंतर अपनी छाप नहीं छोड़ पाए हैं. हालांकि, जसप्रीत बुमराह के बारे में ये बात नहीं कही सकती है. बुमराह ने तीनों मुकाबलों में अच्छी गेंदबाजी की है. हैदराबाद के खिलाफ जब मुंबई के बॉलर्स ने खूब रन लुटाए थे, इस दौरान भी बुमराह सबसे किफायती बॉलर रहे थे.

राजस्थान के खिलाफ मुंबई के बैटर्स रहे फ्लॉप (PTI)
फास्ट बॉलर्स को सुधारना होगा प्रदर्शन

अब बात की टीम के पेसर्स की कर लेते हैं. पिछली बार के ऑक्शन के दौरान मुंबई इंडियंस ने साउथ अफ्रीकी पेसर जेराल्ड कोएत्जी को 5 करोड़ और दिलशान मदुशंका पर 4.60 करोड़ रुपये खर्च किए थे. इसके साथ-साथ नुवान तुसारा पर भी टीम ने 4.80 करोड़ रुपये खर्च किए थे. लेकिन ना तो अभी तक दिलशान मदुशंका और ना ही नुवान तुसारा को खेलने मौका मिला है. जबकि गेराल्ड कोएत्जी अभी तक बेअसर ही नजर आए हैं. फास्ट बॉलिंग में सिर्फ जसप्रीत बुमराह और आकाश मधवाल ही असर छोड़ पाए हैं.

जसप्रीत बुमराह कर रहे हैं शानदार प्रदर्शन (PTI)
स्पिन अटैक बेहद कमजोर

अब बात स्पिन अटैक की करते हैं. ये डिपार्टमेंट अब तक टीम के लिए कमजोर कड़ी साबित हो रहा है. टीम के पास पीयूष चावला और कुमार कार्तिकेय जैसे स्पिनर हैं. स्पिन विभाग को मजबूत करने के लिए  पिछले ऑक्शन में फ्रैंचाइज ने मोहम्मद नबी को इनका साथ देने के लिए अपने साथ जोड़ा था. पीयूष चावला अब तक बेअसर साबित हुए हैं. चावला ने पिछले सीजन में अच्छा प्रदर्शन किया था. वहीं कुमार कार्तिकेय और मोहम्मद नबी को अभी तक अपना जलवा दिखाने का मौका नहीं मिला है.

ये भी पढ़ें: बहुत सारी हिम्मत, लगातार तीसरी हार के बाद हार्दिक पंड्या की ये बातें सुनीं?

ऑलराउंडर्स की कमी

एक और समस्या जो टीम के साथ है वो है भरोसेमंद ऑलराउंडर की कमी. ऑलराउंडर के नाम पर टीम के पास कप्तान हार्दिक पंड्या मौजूद हैं. लेकिन पंड्या ने राजस्थान के खिलाफ मैच में एक ओवर भी नहीं डाला. इनके अलावा टीम में कोई भी ऐसा प्लेयर नहीं नजर आ रहा है, जो गेंद और बल्ले दोनों से कमाल कर पाए. जिस टीम के पास हमेशा तीन-चार अच्छे ऑलराउंडर्स हुआ करते थे, वो आज एक अदद अच्छे ऑलराउंडर को तरस रही है. और इसका असर टीम के प्रदर्शन पर दिख रहा है.

क्राउड सपोर्ट नहीं

किसी भी टीम के अच्छे प्रदर्शन के पीछे क्राउड का सपोर्ट काफी मायने रखता है. मुंबई इंडियंस IPL की सबसे पॉपुलर टीम्स में से एक है. फैन बेस के मामले में भी इन्हें दो टीम्स RCB और CSK ही टक्कर दे पाती है. लेकिन इस बार फैन्स का सपोर्ट टीम के साथ नहीं दिख रहा है. इसकी बड़ी वजह जो नजर आ रही है, वो है रोहित शर्मा की जगह हार्दिक पंड्या का कप्तान बनाया जाना. फैन्स मैनेजमेंट के इस फैसले को अभी तक पचा नहीं पाए हैं. इसका नतीजा तीनों मैचों में दिखा है. जहां फैन्स ने कप्तान हार्दिक पंड्या को बुरी तरह से ट्रोल किया है. और इसका असर टीम के प्रदर्शन पर भी देखने को भी मिला है.

हालांकि ऐसा पहली बार नहीं हुआ है, जब मुंबई की टीम का शुरुआती मुकाबलों में प्रदर्शन ठीक नहीं रहा है. कई बार मुंबई की टीम ने ऐसे स्टेज से ना सिर्फ वापसी की है, बल्कि टूर्नामेंट भी जीता है. अब देखना होगा इस सीजन टीम कमबैक कर पाती है या नहीं.

वीडियो: रोहित शर्मा को ट्रेड करने वाली थी मुंबई, लेकिन फैंस ने बचा लिया!

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement