The Lallantop
Advertisement

मयंक यादव कौन, जिनकी पेस ने शिखर धवन समेत पूरे इंडिया को हिला डाला!

Mayank Yadav. दिल्ली से आने वाले इस पेस बोलर ने लखनऊ में पंजाब किंग्स की हालत खराब कर दी. उन्होंने ना सिर्फ़ तेज गेंदें फेंकी, बल्कि कमाल की लाइन लेंथ भी पकड़कर रखी. मैच के बाद पंजाब के कप्तान शिखर धवन भी उनकी तारीफ़ करते दिखे.

Advertisement
Mayank Yadav
मयंक यादव ने कमाल कर दिया (X)
30 मार्च 2024
Updated: 30 मार्च 2024 24:00 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

लखनऊ और पंजाब वालों ने IPL2024 का एक मैच खेला. तारीख़ 30 मार्च. मैच में दोनों तरफ़ से बड़े-बड़े दिग्गजों ने मोर्चा संभाला. लेकिन मैच खत्म हुआ तो लोगों की जुबां पर एक ही नाम था- मयंक यादव. सिर्फ़ 21 साल के मयंक ने अपनी 24 गेंदों पर ही सारी तारीफ़ें लूट लीं. और ऐसा होना ही था. लखनऊ की पिच पर अगर आप लगातार 150 के पार बोलिंग करेंगे, और आपका नाम मार्क वुड नहीं है. तो चर्चा होगी ही.

चर्चा हुई तो हमने सोचा कि इनके बारे में आप लोगों को चार बातें बता दी जाएं. मयंक ने साल 2022 में डॉमेस्टिक क्रिकेट में एंट्री की थी. इन्होंने सबसे पहले लिस्ट-ए यानी पचास ओवर्स के मैच खेले. और फिर 2023 में खेला पहला T20 मैच. दिल्ली के लिए खेलने वाले मयंक अभी तक 17 लिस्ट-ए और 10 T20 मैच खेल चुके हैं. जबकि फ़र्स्ट क्लास में इनके नाम कुल एक मैच है. यानी मयंक के पास इतना ज्यादा अनुभव नहीं है. लेकिन इनके पास है पेस. बहुत ज्यादा पेस.

तभी तो मैच के बाद पंजाब के कप्तान शिखर धवन बोले,

'लखनऊ वालों ने अच्छा खेला. लिविंगस्टन को चोट लगी इससे हमारी दिक्कत बढ़ गई. वह नंबर चार पर बैटिंग करने नहीं आ पाए. मयंक ने बहुत शानदार बोलिंग की. उनकी तेजी ने हमारा खेल खराब कर दिया. उन्हें खेलना अच्छा लगा, अपनी पेस से उन्होंने मुझे चौंका दिया.

एक अनुभवी प्लेयर के रूप में मैं उनकी पेस का इस्तेमाल करूंगा, ये बात मयंक को पता थी. लेकिन उन्होंने दिमाग लगाया और मुझे यॉर्कर्स मारीं. जिससे मैं बमुश्किल सिंगल ले पाया.'

यह भी पढ़ें: हार्दिक पंड्या की ट्रोलिंग में कुछ नहीं कर सकते मुंबई इंडियंस?

धवन ने आगे बताया कि कैसे उन्होंने इस पेस को काटने की कोशिश की. लेकिन मयंक उनकी उम्मीद से ज्यादा खतरनाक निकले. धवन बोले,

'मैंने सोचा और अपने साथियों से कहा कि मैदान की छोटी साइड का इस्तेमाल करो. उन्होंने प्रभसिमरन सिंह के शरीर पर गेंद फेंकी और आउट किया. मैंने जितेश से कहा कि मयंक से बचो और बाकियों पर हमला करो. लेकिन मयंक ने बहुत शानदार बोलिंग की और फिर प्रेशर का इस्तेमाल किया.'

मयंक की तारीफें यहीं नहीं रुकीं. लखनऊ के बोलिंग कोच मोर्ने मोर्कल ने इनके बारे में कहा,

'जीत से खुश हूं. बोलर्स ने अच्छा किया. पहले टाइम आउट में बोलर्स से गेम में बने रहने के लिए कहा था. फिर युवा मयंक ने काफी सीरियस पेस फेंकी और विकेट्स निकाले. बीता साल उनके लिए मुश्किल था वह पहले ही वॉर्म-अप गेम के बाद चोटिल हो गए थे.

हम उन्हें बेहतर मैनेज कर रहे हैं. उन्होंने कमाल किया और ये अच्छी बात रही. मैंने उन्हें अपनी लेंथ पर कायम रहने और बाउंसर्स का इस्तेमाल करने के लिए कहा था. गर्व है कि उन्होंने ऐसी गर्मी के बावजूद इतनी अच्छी बोलिंग की.'

क्रिकइंफ़ो के नीरज पांडेय के मुताबिक मयंक ने बीते साल हुई कर्नल सीके नायुडु ट्रॉफ़ी में कमाल का प्रदर्शन किया था. उन्होंने इस अंडर-23 ट्रॉफ़ी के छह मैचेज़ में 15 विकेट निकाले थे. पंजाब के खिलाफ़ अपने डेब्यू IPL मैच में मयंक ने चार ओवर में 27 रन देकर तीन विकेट निकाले.

वीडियो: हार्दिक को ट्रोल करने वाले सावधान, मुंबई में ऐसी हरकतों को ना मिलेगी माफी!

thumbnail

Advertisement

Advertisement