The Lallantop
Advertisement

IPL 2023 में भी KKR का हाल बुरा क्यों लग रहा है?

KKR करना क्या चाह रहा है?

Advertisement
KKR IPL 2023
कोलकाता नाइट राइडर्स (फोटो - सोशल)
14 दिसंबर 2022 (Updated: 14 दिसंबर 2022, 19:42 IST)
Updated: 14 दिसंबर 2022 19:42 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

कोलकाता नाइट राइडर्स उर्फ़ KKR. गौतम गंभीर की कप्तानी में ये टीम दो बार IPL चैम्पियन बन चुकी है. साल 2012 और 2014 में. और इसके बाद से ये टीम सिर्फ एक बार फाइनल तक का सफर तय कर पाई. IPL 2021 में मिली इस सफलता का क्रेडिट आप वेंकटेश अय्यर की शानदार ओपनिंग को दे सकते हैं.

IPL 2022 में इस टीम में कप्तान समेत कई बदलाव हुए. इन बदलावों का नतीजा सबने देखा. और KKR की टीम एक बार फिर तैयार है. लेकिन टूर्नामेंट में जाने से पहले उनको ऑक्शन टेबल पर बैठना है. और अपनी बची-खुची जगहों के लिए भर्तियां करनी हैं. और इन भर्तियों से पहले चलिए कुछ ज़रूरी चीजें जान लेते हैं.

#ऑक्शन से पहले कितने पैसे?

23 दिसंबर को IPL ऑक्शन होना है. जिसके लिए सभी टीम्स तैयारी कर रही है. और KKR भी उनमें से एक है. कुछेक खिलाड़ियों को रिलीज़ करने के बाद फ्रैंचाइजी अब 11 खिलाड़ियों के स्लॉट को फिल करेगी. जिसमें से तीन विदेशी खिलाड़ी होंगे. टीम के पर्स में कुल 7.05 करोड़ रुपये बचे हैं. 

इतने पैसों में टीम को किस खिलाड़ी के लिए जाना चाहिए, उस पर आने से पहले थोड़ा टीम का बैकग्राउंड देख लेते हैं.

#KKR परफॉर्मेंस

IPL 2022 में कोलकाता की टीम से खूब उम्मीदें थी. टीम ने श्रेयस अय्यर को अपना कैप्टन बनाया था. श्रेयस की कप्तानी में दिल्ली ने अच्छा किया था. लगातार प्लेऑफ में जगह बनाने के साथ ही दिल्ली एक बार फाइनल भी खेली थी. ये देखते हुए कोलकाता और उनके फ़ैन्स को श्रेयस से यही उम्मीदें थी. 

लेकिन ना श्रेयस टीम को चला पाए, ना ही टीम का कोई अन्य खिलाड़ी रंग में दिखा.

फोटो - कोलकाता नाइट राइडर्स

IPL 2021 के हीरो, वेंकटेश अय्यर का बल्ला भी एकदम शांत रहा. कोलकाता की ओपनिंग एकदम फ्लॉप. मैनेजमेंट ने ओपनिंग में कई बदलाव भी किए, लेकिन रिज़ल्ट निल बटे सन्नाटा ही रहा. श्रेयस और नितीश राणा को छोड़ दिया जाए, तो बाक़ी पूरी टीम स्ट्रगल ही करती रह गई. और इसी चक्कर में टीम ने सातवें नंबर पर रहकर फिनिश किया.

#ताकत

बीता सीज़न इस टीम के लिए इतना अच्छा नहीं गुज़रा. लेकिन फिर भी टीम के पास काफी प्लस हैं. जैसे कप्तान श्रेयस अय्यर, कमाल के टच में है. और उनके साथ नितीश राणा. कोलकाता का मैनेजमेंट, किसी बड़ी मजबूरी में ही राणा से आगे बढ़कर सोचेगा. क्योंकि उन्होंने लगभग हर मैच में ही रन बनाए हैं. और अच्छी पारियां खेली हैं.

इसके साथ इस टीम के पास गेंदबाजों को कूट देने वाले आंद्रे रसल तो हैं ही. और साथ में, स्पिन डिपार्टमेंट के सबसे कंजूस गेंदबाज सुनील नरेन और पेस अटैक को तगड़ा करने के लिए टीम के साथ वापस लॉकी फर्ग्यूसन जुड़ गए हैं.

#कमजोरी

कुछ जगहों से बढ़िया नज़र आ रही KKR में कुछ समस्याएं भी हैं. अभी तक टीम के पास एक बढ़िया ओपनर नहीं है. वेंकटेश अय्यर और रहमानुल्लाह गुरबाज़ की नई जोड़ी इस बार साथ खेलती दिख सकती है. लेकिन वेंकी का बीता सीज़न हर किसी को याद है. रहमनुल्लाह इंटरनेशनल क्रिकेट के बढ़िया स्ट्राइकर हैं, लेकिन उनके पास IPL का अनुभव नहीं है. टीम के पास एक बढ़िया प्रूवन ओपनर नहीं है. जिसकी कमी इन्हें इस साल भी खल सकती है.

#इनको नहीं जाने देना था!

KKR ने इस साल कई सारे खिलाड़ियों को रिलीज़ किया है. इनमें से कई की परफॉर्मेंस इतनी शानदार भी नहीं थी, लेकिन फ्रैंचाइजी श्रीलंका के बॉलिंग ऑल-राउंडर चमिका करुणारत्ने को साथ जोड़े रख सकती थी.

चमिका अच्छे टच में है. वह अंत में आकर बॉल को हिट भी कर लेते हैं. इसके साथ फ्रैंचाइजी को उन पर ज्यादा पैसे भी खर्च करने की जरुरत नहीं थी. IPL में उनकी कीमत 50 लाख रुपये ही थी.

#अब किसको खरीदे KKR?

खैर, अब KKR को आगे फोकस करना है. ऑक्शन में जाकर उन्हें सबसे पहले एक बढ़िया ओपनर तलाशना होगा. अगर इस टीम को एक अच्छा प्रूवन ओपनर नहीं मिला, तो IPL 2023 में भी इनका हाल IPL 2022 वाला रहेगा. जब नंबर तीन के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर आकर इनके लिए ओपनिंग करते थे. 
इसके साथ टीम को एक विकेटकीपर भी लाना होगा. अगर नहीं खरीदते तो रहमानुल्लाह गुरबाज़ को खिलाना एक मजबूरी हो जाएगी.

#हमारे हिसाब से क्या करें?

अब अगर आप लल्लनटॉप स्पोर्ट्स की राय जानना चाहते हैं, तो सुनिए. KKR की टीम अभी भी बहुत बिखरी हुई है. टीम के पास किसी भी बड़े खिलाड़ी का कोई बैक-अप नहीं है. ओपनिंग अभी भी एक समस्या नज़र आ रही है. साथ में, इन-फॉर्म ऑल-राउंडर भी टीम के पास नहीं है.

कोलकाता के पर्स में भी ज्यादा पैसे नहीं बचे हैं. ऐसे में इस फ्रैंचाइजी को ऑक्शन में सोच समझकर खिलाड़ी खरीदने होंगे.

Kl Rahul टेस्ट मैच से पहले फ़ैन्स से झूठे वादे कर गए?

thumbnail

Advertisement