The Lallantop
Advertisement

हार्दिक पंड्या के तीन प्लेयर्स में 'लड़ाई' छिड़ गई है!

करीबी है मामला, कौन जीतेगा?

Advertisement
Md Shami, Rashid Khan and Mohit Sharma in race for Purple Cap for IPL 2023
हार्दिक का कौन-सा प्लेयर ये बैटल जीतेगा? (PTI photo)
28 मई 2023 (Updated: 28 मई 2023, 18:32 IST)
Updated: 28 मई 2023 18:32 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

IPL 2023 का फाइनल. चेन्नई सुपर किंग्स के सामने गुजरात टाइटन्स है (CSK vs GT). इस मैच के लिए पूरा देश तैयार है. धोनी के फै़न्स ने अहमदाबाद को पीले रंग में रंग दिया है. वहीं हार्दिक पंड्या की टीम के पास होम सपोर्ट है. ऐसे में ये मैच शानदार होने वाला है. हालांकि, मैच से ठीक पहले हार्दिक के तीन प्लेयर्स के बीच एक 'लड़ाई' छिड़ गई है. क्या है पूरा मामला, बताते हैं.

दरअसल हार्दिक की टीम में एक नहीं, कई मैचविनर्स हैं. और पिछले सीज़न की तरह ही इस सीज़न भी इनमें से कई प्लेयर्स ने शानदार प्रदर्शन किया है. ख़ासकर की हार्दिक की बॉलिंग यूनिट ने. गुजरात टाइटन्स के तीन बॉलर्स ऐसे हैं, जो पर्पल कैप की रेस में सबसे ऊपर बैठे हैं. IPL का पर्पल कैप एक सीज़न में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले बॉलर को दिया जाता है. अगर दो बॉलर्स के विकेट समान होते हैं, तो उनकी इकनॉमी देखी जाती है. जिसकी इकनॉमी बेहतर होती है, वो ये कैप अपने घर ले जाता है.

गुजरात के लिए इस सीज़न भारतीय पेसर मोहम्मद शमी 28 विकेट्स ले चुके हैं. 16 मैच खेलते हुए शमी ने 62 ओवर गेंदबाज़ी की है और उनकी इकनॉमी 7.95 की रही है. उन्होंने 28 विकेट्स झटके हैं. शमी ने इस सीज़न IPL इतिहास में पावरप्ले में सबसे ज्यादा विकेट लेने का इतिहास भी रचा है. शमी ने इस सीज़न पावरप्ले में अब तक (यानी फाइनल से पहले तक) 17 विकेट चटकाए हैं. इस मामले में मोहम्मद शमी ने ट्रेंट बोल्ट और मिचेल जॉनसन को पीछे छोड़ा है. शमी इस सीज़न दो मैच में चार विकेट्स ले चुके हैं. यानी ये बॉलर शानदार फॉर्म में है और इनसे पर्पल कैप लेना, बाकी दोनों बॉलर्स के लिए बड़ा चैलेंज होगा.

अगर शमी कोई भी विकेट नहीं ले पाते हैं, तो उनके ठीक पीछे अफ़ग़ानी सुपरस्टार राशिद ख़ान बैठे हैं. 16 मैच में राशिद ने 7.93 की इकनॉमी से रन्स लुटाए हैं, पर उनके खाते में शमी से एक विकेट कम है. हालांकि, राशिद ने अपनी टीम के लिए कुछ मैचेस में बैट से भी योगदान दिया है. यानी अगर शमी ख़ाली हाथ आते हैं, राशिद को विकेट मिल जाता है और उनकी इकनॉमी शमी से बेहतर रहती है, तो राशिद इस कैप को जीत लेंगे.

तीसरे नंबर पर है मोहित शर्मा का नाम. इस प्लेयर की कहानी काबिल-ए-तारीफ है. इस सीज़न वापसी कर रहे मोहित को कुछ मैच में मौका तक नहीं मिला. पर जब मिला, तब उन्होंने कैप्टन और टीम मैनेजमेंट के भरोसे को सही साबित कर दिया. सिर्फ 13 मैच में ही मोहित 24 विकेट ले चुके हैं. हाल ही में गुजरात के खिलाफ दूसरे क्वालिफायर में उन्होंने पांच रन देकर पांच विकेट निकाल लिए थे. मोहित के लिए शमी और राशिद को पीछे छोड़ना मुश्किल होगा, पर नामुमकिन नहीं. अब तक आप ये तो समझ ही गए होंगे कि इस सीज़न पर्पल कैप गुजरात का ही प्लेयर जीतेगा.

वहीं चेन्नई की बात करें तो तुषार देशपांडे ने 21 विकेट लिए हैं. उनके लिए 28-29 विकेट तक पहुंच पाना लगभग नामुमकिन है. धोनी की टीम के लिए इसके बाद जड्डू का नाम आता है. जड्डू ने 15 मैच में 19 विकेट निकाले हैं. बताते चलें, पर्पल कैप जीतने वाले प्लेयर को 15 लाख रुपये मिलते हैं. आपके हिसाब से इस कैप को कौन जीतेगा? 

वीडियो: IPL 2023 फाइनल से पहले MS Dhoni का कौन सा वीडियो वायरल?

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement