The Lallantop
Advertisement

आखिरी ओवर में ये फील्डर साथ ना देता तो सिराज मैच ना जिता पाते!

भारत के खिलाफ़ मुकाबले को जीतती दिख रही मेज़बान टीम वेस्ट इंडीज़ ने इस मुकाबले को गंवा दिया.

Advertisement
Mohammed Siraj. Photo: AP
मोहम्मद सिराज. फोटो: AP
font-size
Small
Medium
Large
23 जुलाई 2022 (Updated: 23 जुलाई 2022, 16:02 IST)
Updated: 23 जुलाई 2022 16:02 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

शनिवार देर रात खेले गए मुकाबले के आखिरी ओवर में मोहम्मद सिराज की कमाल की गेंदबाज़ी से भारत ने वेस्ट इंडीज़ से पहले वनडे मैच को जीत लिया. पोर्ट ऑफ स्पेन में खेले गए इस मुकाबले में वेस्ट इंडीज़ ने टॉस जीतकर भारत को पहले बैटिंग के लिए बुलाया. कप्तान शिखर धवन, शुभमन गिल और श्रेयस अय्यर के अर्धशतकों की मदद से भारत ने वेस्ट इंडीज़ के सामने 309 रन का लक्ष्य रखा. इस स्कोर के जवाब में वेस्ट इंडीज़ की टीम 305 रन ही बना सकी.

एक वक्त पर मुकाबले को जीतती दिख रही मेज़बान टीम वेस्ट इंडीज़ ने इस मुकाबले को गंवा दिया. इस मैच की जीत हार तय हुई पारी के आखिरी ओवर में. जब भारत ने 15 रन डिफेंड करते हुए मुकाबला अपने नाम कर लिया. आइये जानते हैं, आखिरी ओवर की एक-एक गेंद पर क्या हुआ.

भारत के 308 रन के जवाब में 49 ओवर खत्म होने पर वेस्ट इंडीज़ की टीम ने छह विकेट खोकर 294 रन बना लिए थे. आखिरी ओवर में उन्हें जीतने के लिए 15 रन की दरकार थी. क्रीज़ पर दो सेट बल्लेबाज़ मौजूद थे. एक तरफ थे रोमारियो शेफर्ड और दूसरी तरफ आकिल हुसैन. शेफर्ड इस वक्त 21 गेंदों में 31 रन बनाकर खेल रहे थे. वहीं हुसैन 30 गेंदों में 32 रन बनाकर टिके हुए थे. कप्तान शिखर धवन ने अपने सफल गेंदबाज़ मोहम्मद सिराज को गेंदबाज़ी सौंपी.

पहली गेंद, हुसैन को ओवर की पहली गेंद ही सिराज ने डॉट निकाल दी. कमाल की एक वाइड यॉर्कर.

दूसरी गेंद, एक बार फिर हुसैन को सिराज ने गेंद फेंकी, गेंद सीधे उनके पैर पर लगी और लेग बाय का एक रन मिला. अब टीम को चार गेंदों में 14 रन की ज़रूरत थी. और सबसे ज़रूरी स्ट्राइक बदल गई.

तीसरी गेंद, ओवर की तीसरी गेंद पर वेस्ट इंडीज़ को बेहद ज़रूरी बाउंड्री मिल गई. सिराज की यॉर्कर पर शेफर्ड के बल्ले का इनसाइड एज लगा और गेंद फाइन लेग की दिशा में चार रन के लिए चली गई. अब आखिरी तीन गेंदों में वेस्ट इंडीज़ को 10 रन की ज़रूरत थी. लेकिन यहां कप्तान धवन और सूर्याकुमार यादव के बीच चर्चा हुई और इस पोज़ीशन पर फील्डर लगा दिया गया.

चौथी गेंद, एक बार फिर शेफर्ड के बल्ले का किनारा लगा और गेंद फाइन लेग दिशा में जाने लगी. प्रसिद्ध कृष्णा ने इसे फील्ड ज़रूर किया लेकिन तब तक दो रन लिए जा चुके थे. अब आखिरी दो गेंदों में वेस्ट इंडीज़ को आठ रन की ज़रूरत थी.

पांचवीं गेंद, अब सिराज अपनी लाइन से भटकने लगे. उन्होंने लेग साइड पर पांचवें स्टम्प पर गेंद फेंकी जो की पीछे कीपर से मिस होने का मतलब था कि चार रन के लिए चली जाती. लेकिन यहां पर संजू सैमसन ने कमाल की विकेटकीपिंग करते हुए इस गेंद को रोका और कोई रन नहीं जाने दिया. वेस्ट इंडीज़ को वाइड का एक रन मिला और अब आखिरी दो गेंदों में सात रन रह गए.  

पांचवीं गेंद, एक बार फिर सिराज पांचवीं गेंद करने दौड़े और इस बार शेफर्ड ने लॉन्ग ऑफ की दिशा में खेला और तेज़ी से दो रन पूरे कर लिए. अब आखिरी गेंद पर वेस्ट इंडीज़ को जीतने के लिए पांच रन चाहिए थे.

छठी गेंद, ओवर की आखिरी गेंद सिराज ने एक कमाल की यॉर्कर फेंकी. जो कि शेफर्ड के दोनों पैरों के नीचे से निकल गई और पीछे संजू ने इस गेंद को पकड़ लिया. इसके साथ ही भारत ने इस मुकाबले को जीत लिया.

भारत और वेस्ट इंडीज़ के बीच पहले रोमांचक मुकाबले के बाद अब दूसरा मुकाबला रविवार 24 जुलाई को खेला जाएगा. 

विराट को बाहर करने वालों से कामरान ने क्या कहा?

thumbnail

Advertisement

Advertisement