The Lallantop
Advertisement

कोरोना वायरस की वजह से गेंद स्विंग नहीं करा पाएंगे भारतीय गेंदबाज़!

भुवी की बात से तो ऐसा ही लग रहा है.

Advertisement
Img The Lallantop
भुवनेश्वर कुमार ने दिसंबर-2019 में आखिरी मैच खेला था. इसके बाद से वो स्पोर्ट्स हार्निया की वजह से खेल से दूर थे. अब वापसी कर रहे हैं.
11 मार्च 2020 (Updated: 28 मार्च 2020, 07:58 IST)
Updated: 28 मार्च 2020 07:58 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
भारत को 12 मार्च से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैच की वनडे सीरीज खेलनी है. पहला मैच हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में खेला जाना है. न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज हारने के बाद भारत के लिए ये सीरीज काफी अहम है. लेकिन सीरीज शुरू होने से पहले ही टीम इंडिया के लिए एक बुरी खबर आ गई है. मुमकिन है कि टीम इंडिया के एक से बढ़कर एक धाकड़ तेज गेंदबाज इस सीरीज में दमदार तरीके से गेंद को स्विंग न करा सकें. वजह- कोरोना वायरस. दरअसल, टीम के फ्रंटलाइन फास्ट बॉलर भुवनेश्नर कुमार ने बुधवार को कहा–
“टीम को कोरोना वायरस और इसके असर के बारे में जानकारी है. हम कोशिश करेंगे कि इस सीरीज में गेंद को शाइन कराने के लिए कम से कम सलाइवा का इस्तेमाल करें.”
कम सलाइवा, कम स्विंग गेंद पर सलाइवा का इस्तेमाल करने का मकसद होता है, इसे स्विंग होने के लायक बनाना. एक सिरे को खिलाड़ी लगातार थूक लगाकर रगड़ते रहते हैं. इससे वो एक सिरा जल्दी अपनी चमक खोता है, चिकना होता है और तेज गेंदबाजों को गेंद स्विंग कराने में मदद मिलती है. अब कोरोना वायरस इंफेक्शन का खतरा न हो, इसलिए खिलाड़ी इस बार गेंद पर ज्यादा थूक नहीं लगाएंगे. बस इसीलिए मुमकिन है कि गेंद का स्विंग भी कम हो. तीन महीने बाद वापसी कर रहे हैं भुवी भुवनेश्वर कुमार ने आखिरी इंटरनेशनल मैच दिसंबर, 2019 में खेला था. इसके बाद से वे स्पोर्ट्स हार्निया की वजह से खेल से दूर थे. 21 टेस्ट में भुवनेश्वर ने 63 विकेट लिए हैं. इसके अलावा 114 वनडे में 132 विकेट और 43 टी20 में 41 विकेट लिए हैं. इसके अलावा हार्दिक पंड्या भी सात महीने बाद टीम में वापसी कर रहे हैं. पंड्या लोअर बैक की इंजरी से उबर रहे थे. अब वे फिट हैं और डोमेस्टिक क्रिकेट खेलकर फॉर्म भी हासिल कर चुके हैं. पंड्या ने आखिरी इंटरनेशनल मैच वर्ल्ड कप सेमीफाइनल ही खेला था, जिसमें टीम इंडिया को न्यूजीलैंड के हाथों हार मिली थी. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के लिए शिखर धवन और शुभमन गिल की भी टीम में वापसी हुई है. हालांकि टीम के उप कप्तान और ओपनर रोहित शर्मा अभी भी टीम से बाहर हैं. वो चोट से पूरी तरह उबरे नहीं हैं. केदार जाधव, शिवम दुबे और शार्दुल ठाकुर टीम से ड्रॉप हो गए हैं.
वो 10 भारतीय क्रिकेटर, जिन्होंने फिल्मों में एक्टिंग कर नाम कमाया

thumbnail

Advertisement

Advertisement